Friday , December 14 2018
Home > Food > दिल्ली के 10 मशहूर ‘फूड कॉर्नर’ जहां एक बार खाएंगे तो बार-बार जाएंगे
10-famous-food-corner-of-delhi-you-will-love-tic-story

दिल्ली के 10 मशहूर ‘फूड कॉर्नर’ जहां एक बार खाएंगे तो बार-बार जाएंगे

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली वालों का मनपसंदीदा काम है खाना। और खानें में अगर टेस्ट न हो तो दिल्ली वालों को रात में नींद नहीं आती है। जहां एक तरफ पुरानी दिल्ली के कुछ फूड कॉर्नर अपने जायकों के लिए आज भी दुनिया भर में मशहूर है। यहां आस-पास ऐसी बहुत-सी जगह है जहां कई साल पहले बनने वाले फेमस डिशेज आज भी मिल जाते हैं। यहां सभी खाने एक अलग तरीके से बनाए जाते हैं जिसे एक बार खाकर लोग इनका स्वाद कभी नहीं भूलते। अलग-अलग बेहतरीन खाने की वजह से दिल्ली शुरू से दूसरे राज्यों या दूसरे देशों के लोगों को आकर्षित करता रहा है।

 

तो आइए जानते है इस शहर के कुछ ऐसी फेमस जगहों के बारे में जहां लजीज खाने की वजह से दूर-दूर से लोग आते हैं-

 

1- कल्लू निहारी वाला

नॉनवेज के शौकिन लोगों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां पर बकरे का मीट बनाया जाता है जिसे ‘निहारी’ भी कहते हैं। यह शॉप कल्लु निहारी वाला के नाम से मशहूर है और इसकी दुकान जामा मस्जिद के पास है। सुबह 6 बजे से लेकर शाम 7:30 तक इस दुकान में ग्राहकों की खूब भीड़ रहती है। यहां दो आदमियों के खाने का खर्च मात्र 250 से 300 रूपया तक आता है।

 

2- ज्ञानी दी हट्टी

फतेहपूर मस्जिद से महज 50 मीटर की दूरी पर एक मशहूर मिठाई की दुकान है। यह ‘ज्ञानी की हट्टी’ के नाम से जाना जाता है। यहां स्वादिष्ट मिठाइयों के अलावा रबड़ी फालूदा भी मिलता है जिसका जायका पूरी दिल्ली में शायद आपको और कहीं नहीं मिलेगा। गर्मियों के मौसम में यहां ठंडी फालूदा खाने के लिए ग्राहकों की भीड़ लगी रहती है। इसके अलावा इस दुकान का गाजर और दाल का हलवा भी काफी मशहूर है।

 

3- कुरेमल मोहन लाल कुल्फी वाले

दिल्ली के चावड़ी बाजार के मेट्रो स्टेशन के पास कुल्फी की एक छोटी-सी दुकान दिखाई देगी। यहां हर प्रकार की कुल्फियां मिलती हैं लेकिन यहां मिलने वाली स्टफड मैंगों कुल्फी की तो बात ही अलग है। इसकी कीमत करीब 200 रुपए है। यह दुकान सुबह 9 बजे से लेकर रात 10:30 तक खुली रहती है।

 

4- परांठे  वाली गली

पुरानी दिल्ली की तंग गलियों में परांठे वाली गली के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। यह दुकान साल 1872 में बनाई गई। यहां हर प्रकार के परांठे मिल जाते हैं जिनका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। यहां परांठे के साथ सब्जी, दही, अचार और मक्खन दिया जाता है।

 

5- नटराज के दही भल्ले

पराठे वाली गली के ठीक पीछे ही ‘नटराज के दही भल्ले’ वालों की दुकान है। यहां के दही भल्ले बहुत ही फेमस हैं। यहां पर लोगों को खाने के लिए लाइन लगा कर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। यह दुकान हफ्ते में सातों दिन खुली रहती है।

 

6- दौलत की चाट

दिल्ली के सभी लजीज जायकों में दौलत की चाट बहुत मशहूर है। लोग काफी दूर-दूर से यहां चाट का लुत्फ उठाने आते हैं। यहां चाट का मसाला तैयार करने के लिए इन्हें रात भर मेहनत करनी पड़ती है। इस वजह से ही दौलत की चाट का स्वाद लाजवाब होता है। जब भी कभी दिल्ली जाएं तो यहां चाट खाने जरूर आएं।

 

7- वेदप्रकाश नींबू पानी वाला

वेदप्रकाश की दुकान चांदनी चौंक के मैट्रो स्टेशन के पास बने टाऊन हॉल में बना है। यहां का  फेमस नीबूं पानी पीकर लोगों की सारी थकावट उतर जाती है। गर्मियों के सीजन में इस दुकान में बहुत ज्यादा भीड़ लगी रहती है।

 

8- करीम

मुगलों के वक्त से मशहूर इस दुकान में नॉन वेज और वैजिटेरियन दोनों ही तरह के खाने मिलते हैं। इनकी दुकान लाल किले (Red Fort) के पास है। यहां की मशहूर जायकों में कबाब,मटन कोरमा, चिकन मुगलई, ब्रेन करी और चिकन जहांगिरी हैं, जिसे खाने के लिए ग्राहकों की ज्यादा भीड़ लगी रहती है।

 

9- लोटन कुलचे वाला

दिल्ली की मशहूर लोटन छोले-कुलचे की दो ब्रांच हैं। इनकी एक दुकान दरियागंज में और दूसरी चावड़ी बाजार में स्थित है। यहां कुलचे के साथ मिलने वाले छोले की सब्जी में खट्टा और मिर्च दोनों का स्वाद बराबर मिलता है। इनकी दुकान सुबह 7:30 से लेकर रात 10 बजे तक खुली रहती है। लेकिन यहां सुबह 7 बजे से ही ग्राहकों की भीड़ लग जाती है।

 

10- आशा राम फूड

शाकाहारी यानी वैजिटेरियन लोगों के लिए ‘आशा राम फूड’ की दुकान का खाना सबसे बढ़िया विकल्प है। यहां परांठे के साथ अलग-अलग प्रकार की  सब्जी और दाल मिल जाती है जिसका स्वाद लाजवाब होता है। इनकी दुकान टाऊन हॉल के पीछे कोटक महिंद्रा बैंक के पास है।

ये भी पढ़ें

food-enjoy-these-five-healthy-drinks-for-fitness

ये पांच हेल्‍दी ड्रिंक्‍स घटाते हैं फैट और रखते हैं सेहतमंद

अगर आपको स्लिम और फिट रहना पसंद है तो आप इन ड्रिंक्स को अपने डेली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *