Saturday , August 24 2019
Home > Entertainment > भारत की 10 सबसे ज्यादा दिनों तक चलने वाली फिल्में, एक के नाम है वर्ल्ड रिकॉर्ड
सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में

भारत की 10 सबसे ज्यादा दिनों तक चलने वाली फिल्में, एक के नाम है वर्ल्ड रिकॉर्ड

सबसे ज्यादा समय तक थियेटर में चलने वाली फिल्में, भारत की 10 सबसे ज्यादा दिनों तक चलने वाली फिल्में, सबसे ज्यादा दिनों तक चलने वाली फिल्में , सवालों के जवाब।

अगर हिंदी सिनेमा की बात करें तो पिछले कुछ दशकों के अंदर लंबा बदलाव देखने को मिला है। कहानी से लेकर डायरेक्शन तक, तकनीक से लेकर एक्शन तक काफी कुछ फिल्म इंडस्ट्री के अंदर नया शामिल हो गया है।

वहीं, आज के वक्त में पहले के मुकाबले में ज्यादा सिनेमाघर भी हो गए हैं। जिस वजह से फिल्में आजकल लंबे वक्त तक थिएटर में लगी रहती है। लेकिन कुछ फिल्में ऐसी भी रही है जो दर्शकों को इतनी पसंद आई कि वो सालों तक बड़े पर्दे से हटी ही नहीं। तो आइए आपको बताते हैं उन 10 फिल्मों के बारे में जो सबसे लंबे वक्त तक बड़े पर्दे पर लगी रहीं।

सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में
(longest running Bollywood movies in theatre)

‘कहो न प्यार है’ (2000)

सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में

कहो ना प्यार है वो फिल्म थी जिससे ऋतिक रोशन ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था और इस फिल्म के साथ ही ऋतिक ने भी इंडस्ट्री में आते ही धमाल मचा दिया था। इस फिल्म के गानों के तो लोग आज तक दीवाने हैं, वहीं ऋतिक के डांस मूव्स भी लोगों को काफी ज्यादा पसंद आए थे, जिस वजह से ये फिल्म लगभग 50 हफ्तों तक थिएटर में लगी रही थी।

‘मोहब्बतें’ (2000)

सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में

अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान की जोड़ी को दर्शकों ने मोहब्बतें फिल्म में इतना पसंद किया कि ये फिल्म 1 साल तक थिएटर पर लगी रही। वहीं, इस फिल्म के गाने और डायलॉग आज भी याद किए जाते हैं।

‘राजा हिंदुस्तानी’ (1996)

सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में

आमिर खान और करिश्मा कपूर की जबरदस्त एक्टिंग को लोगों ने राजा हिंदुस्तानी फिल्म में खूब पसंद किया था। इस फिल्म की कहानी उस वक्त बहुत से लोगों को पसंद आई थी और साथ ही फिल्म का म्यूजिक भी लोगों को काफी अच्छा लगा था। ये फिल्म 1 साल तक थिएटरों पर लगी रही थी।

‘मैंने प्यार किया’ (1989)

सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में

मैंने प्यार किया फिल्म बॉलीवुड की Iconic Love Stories में से एक है। इस फिल्म का जादू और गानों का सुरूर आज तक लोगों के सर पर चढ़ा हुआ है। सलमान और भाग्यश्री के नो सॉरी और नो थैंक्यू के डायलॉग ने असल में दोस्ती में अपना लिया।

‘हम आपके हैं कौन’ (1994)

'हम आपके हैं कौन' (1994)

हम आपके है कौन फिल्म तो आज तक पूरा परिवार साथ में बैठकर देखता है, तो सोचिए जब आई होगी तो इसका क्या क्रेज रहा होगा। सलमान, माधुरी और मोहनीश बहल की जोड़ी को लोगों ने खूब पसंद किया था और इसके साथ ही ये फिल्म सालभर तक बड़े पर्दे पर लगी रही थी।

‘बरसात’ (1949)

'बरसात' (1949)

राजकपूर और नरगिस कि फिल्म बरसात 1949 में रिलीज हुई थी। एक मजबूत कहानी, बेहतरीन एक्टिंग और खूबसूरत म्यूजिक ने लोगों का दिल जीत लिया था, जिस वजह से ये फिल्म 2 सालों तक सिनेमाघरों में लगी रही थी।

‘मुगल-ए-आजम’ (1960)

सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में

सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी पर आधारित मुगल-ए-आजम ने जहां लोगों के दिलों में अलग जगह बनाई तो वहीं फिल्म भी 3 साल तक थिएटर में लगी रही।

‘किस्मत’ (1943)

किस्मत' (1943)

ज्ञान मुखर्जी की लिखी और डायरेक्टेड किस्मत फिल्म भारतीय सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर के रूप में आज भी मशहूर है। इस फिल्म में अशोक कुमार, मुमताज जैसे मशहूर कलाकार थे, जिनकी एक्टिंग को लोगों ने इतना पसंद किया कि ये फिल्म पूरे 3 साल तक बड़े पर्दे पर लगी रही थी।

‘शोले’ (1975)

सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में 'शोले' (1975)

शोले एक एवरग्रीन फिल्म है, जो आज भी लोगों को पसंद आती है और इस फिल्म का एक-एक डायलॉग मशहूर है। ये फिल्म 5 सालों तक थियेटर में लगी रही थी।

‘दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे’ (1995)

सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली फिल्में 'दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे' (1995)

दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे में शाहरुख, काजोल और अमरीश पुरी की एक्टिंग ने लोगों को इतना एंटरटेन किया कि लगभग 20 सालों तक ये फिल्म महाराष्ट्र के मराठा मंदिर सिनेमा हॉल में लगी रही। इस फिल्म के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

बॉलीवुड की 10 फिल्में जो कोरियन फिल्मों की हैं कॉपी
बॉलीवुड के ये 7 कपल जिनका प्यार शुरू तो हुआ लेकिन गुमनाम रहा

ये भी पढ़ें

highest-paid-hollywood-actress-scarlett-johnson

स्कारलेट जॉनसन ने एंजेलिना को पीछे छोड़ बनी दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेस

हॉलीवुड की 33 साल की एक्ट्रेस स्कारलेट जॉनसन (Scarlett Johansson) दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *