Wednesday , December 19 2018
Home > Entertainment > क्या आप जानते हैं श्रीदेवी के बारे में 20 अनसुनी बातें?
20-unheard-story-of-sridevi

क्या आप जानते हैं श्रीदेवी के बारे में 20 अनसुनी बातें?

1- श्रीदेवी (Sridevi) ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तब की थी जब वह महज चार साल की थी, बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट थुनाइवन (Thunaivan) फिल्म में श्रीदेवी ने काम किया। नन्हीं Sridevi को 1971 में आई मलयालम फिल्म पूमबत्ता के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था।

 

2- Sridevi ने बचपन में तेलुगु सुपरस्टार NT Rama Rao के साथ काम किया था। श्रीदेवी कुछ साल बाद एक फिल्म में NT Rama Rao के बेटे की भी हीरोइन बनीं थी।

 

3- Sridevi ने सिर्फ 13 साल की उम्र में तमिल फिल्म ‘मोन्द्रु मूडीचु’ में रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था। फिल्म में Sridevi के किरदार को काफी पसंद किया गया था।

 

4- Sridevi ने 1979 में बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म सोलवा सावन (Solva Sawan) से की थी। पी भारतीराजा के डायरेक्शन में बनी सोलवा सावन से Sridevi को काफी पहचान मिली।

 

5- ठीक से हिंदी न बोल पाने की वजह से फिल्मों में Sridevi की आवाज को नाज़ डब करती थीं। अमिताभ बच्चन के साथ आयी फिल्म ‘आखिरी रास्ता’ में Sridevi की आवाज को रेखा (Rekha) ने डब किया था।

 

6- Sridevi की लोकप्रियता के कारण बॉलीवुड में उनकी जबरदस्त डिमांड हो गयी थी। Sridevi 90 के दशक में एक करोड़ रुपये फीस लेने वाली पहली एक्ट्रेस थीं। शायद तभी उन्हें बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार कहा जाता है।

 

7- फिल्म ‘चालबाज’ (ChaalBaaz) में Sridevi की एक्टिंग का हर कोई दीवाना हो गय। फिल्म चालबाज के लिए अमिताभ बच्चन ने Sridevi को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड दिया था। दिलचस्प बात ये है कि एक दशक बाद Sridevi ने फिल्म ‘ब्लैक’ के लिए अमिताभ बच्चन को बेस्ट एक्टर का अवार्ड दिया।

 

8- क्या आपको मालूम हैं कि.. कैमरे के सामने जबरदस्त एक्टिंग करने वाली Sridevi को बिल्लियों से डर लगता था लेकिन Cine Blitz मैगजिन के कवर के लिए Sridevi को एक बिल्ली के साथ पोज देना पड़ा।

 

9- अमेरिकन एक्ट्रेस मेरिल स्ट्रीप और जूलिया रॉबर्ट्स Sridevi की पसंददीदा एक्ट्रेस थीं। मुंबई में MTV के लॉन्चिंग में VJ ने ‘रूप की रानी चोरों का राजा’ के सेट पर Sridevi को ‘Julia Roberts of bollywood’ के टाइटल से नवाजा था।

 

10- अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ-साथ Sridevi गजब की ड्रेस डिजाइनिंग भी करती थीं। फिल्म ‘हीर-रांझा’ के लिए Sridevi ने खुद ही अपनी ड्रेस तैयार की थीं। ये ड्रेसस बिगोन एरा के तस्वीरों से प्रेरित थी।

 

11- Sridevi ने साउथ फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन के साथ सबसे ज्यादा फिल्मों में काम किया था। 1983 में आई फिल्म ‘सदमा’ Sridevi की कमल हासन के साथ उनकी आखिरी फिल्म थी। Sridevi को ‘सदमा’ के लिए पहली बार Filmfare Awards में बेस्ट एकट्रेस के लिए नोमिनेट किया गया था।

 

12- क्या आपको पता हैं कि Sridevi की बेटियों का नाम जाह्नवी और खुशी हैं लेकिन ये नाम पति बोनी कपूर की फिल्म ‘जुदाई’ और ‘हमारा दिल आपके पास है’ की हीरोइन के नाम से लिए गए थे।

 

13- फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के लिए Sridevi की मां ने फिल्म की फीस के लिए 10 लाख रुपये मांगे थे। लेकिन बोनी कपूर ने 10 लाख की जगह 11 लाख रुपये Sridevi को फिल्म के फीस के तौर पर दिए थे। बाद में बोनी कपूर ने कबूल किया था कि उन्होंने ऐसा खुद को Sridevi के करीब आने के लिए किया था।

 

14- साल 2017 में आयी फिल्म ‘मॉम’ Sridevi की 300वीं फिल्म थी। ‘मॉम’ के साथ Sridevi अपने फिल्मी करियर के पूरे 50 साल पूरे कर लिये थे।

 

15- बता दें कि फिल्म ‘मॉम’ के रिलीज के लिए खास तौर पर 7 जुलाई की तारीख को चुना गया था। ऐसा इसलिए क्योंकि Sridevi की पहली फिल्म भी 7 जुलाई को ही रिलीज हुई थी।

 

16- ‘नगीना’ और ‘चांदनी’ जैसी फिल्मों ने Sridevi को बॉलीवुड में खास पहचान दिलाई लेकिन Sridevi इन फिल्मों के लिए हीरोइन के तौर पर पहली पसंद नहीं थी। फिल्म के डायरेक्टर ‘नगीना’ में जया प्रदा को कास्ट करना चाहते थे जबकि फिल्म ‘चांदनी’ के लिए रेखा उनकी पहली पसंद थीं।

 

17- सुपरहिट फिल्म चालबाज के गाने ‘ना जाने कहां से आई है’ की शूटिंग के दौरान Sridevi को 103 डिग्री बुखार था लेकिन बुखार के बावजूद बारिश के सीन में भी Sridevi ने गाने की पूरी शूटिंग की थी।

 

18- Sridevi और एक्ट्रेस जया प्रदा आपस में बात नहीं करती थीं। 1984 में फिल्म ‘मकसद’ की शूटिंग के दौरान फिल्म के एक्टर जितेंद्र और राजेश खन्ना ने जया प्रदा और Sridevi को एक साथ मेकअप रूम में बंद कर दिया था। दोनों को ये लगा था कि इससे Sridevi और जया प्रदा आपस में बात करने लगेंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

 

19- Sridevi का पूरा नाम श्री अम्मा अयंगर अयप्पन था। Sridevi अपने सिग्नेचर SRI, या SHRI से नहीं करती थी बल्कि SREE के साथ ‘SREEDEVI’ लिखकर करती थी।

 

20- एक्टर ऋतिक रोशन ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट पहली बार Sridevi के सामने ही डायलॉग बोले थे। फिल्म ‘भगवान दादा’ में सवा मिनट के सीन में ऋतिक ने Sridevi के सामने एक्टिंग की थी।

अलविदा श्रीदेवी…

 

ये भी पढ़ें

aalia bhatt different roles

“स्टूडेंट ऑफ द ईयर” से लेकर “बद्रीनाथ की दुल्हनिया” तक इन अलग लुक्स में नजर आई आलिया

मशहूर डायरेक्टर महेश भट्ट की बेटी और बॉलीवुड में अपना नाम एक शानदार एक्ट्रेस के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *