Wednesday , June 16 2021
Home > Sports > 3 ऐसे कैच ड्रॉप, जो क्रिकेट इतिहास में सबसे महंगे साबित हुए
3 catch drops which cost the most to team

3 ऐसे कैच ड्रॉप, जो क्रिकेट इतिहास में सबसे महंगे साबित हुए

जैसे-जैसे वक्त बदला क्रिकेट का स्वरूप भी बदलता गया। पहले वनडे मैच 60 ओवर्स का खेला जाता था और फिर 50 ओवर्स का हो गया। पहले जहां पर मैदान में अंपायर का फैसला ही आखिरी माना जाता था, तो अब थर्ड अंपायर के साथ ही DRS (Decision Review System) का भी विकल्प आ गया है।

सबसे अहम होती जा रही है फील्डिंग

50-50 ओवर वाले वनडे क्रिकेट के साथ अब T-20 और IPL क्रिकेट प्रेमियों का पसंदीदा फॉर्मेट बन चुका है। जल्द ही 10-10 ओवर का क्रिकेट भी शुरु होने जा रहा है। इस तरह के क्रिकेट में अब फील्डिंग सबसे अहम हो गई है। हर खिलाड़ी अपनी फिटनेस पर भी खास ध्यान दे रहा है। मैच में कई बार कुछ कैच छूट जाते हैं जिनका नतीजा सीधे मैच पर पड़ता है और वो भारी साबित होते हैं।

तो आज हम आपको ऐसे ही 3 कैच ड्रॉप के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका असर मैच के नतीजों पर भारी पड़ा था।

मार्टिन गप्टिल का कैच मार्लोन सैमुएल्स ने छोड़ा

ये कैच ड्रॉप रनों के लिहाज से विश्वकप में सबसे महंगा साबित हुआ था, वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर मार्लोन सैमुअल्स ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल का एक आसान सा कैच छोड़ दिया था। ये साल 2015 में हुआ था, जब ICC विश्व कप के चौथे क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड पहले बैटिंग कर रहा था।

3 catch drops in Cricket history which cost the most to team

वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज जेरोम टेलर की गेंद पर मार्टिन गुप्टिल, स्क्वायर लेग पर खड़े सैमुएल्स के हाथों आउट होते-होते रह गए थे। उस समय गप्टिल सिर्फ 4 रन पर ही थे।

इसके बाद उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया। गुप्टिल ने इस मैच में नाबाद 237 रनों की पारी खेली थी जो कि विश्वकप में सबसे ज्यादा निजी स्कोर है। वहीं, इस मैच को न्यूजीलैंड ने 143 रनों से जीत भी लिया था।

थिसारा परेरा ने छोड़ा था रोहित शर्मा का कैच

कोलकाता के ईडन गार्डन में खेले गए भारत और श्रीलंका के वनडे मैच में एक ऐसा कैच छूट गया था, जो कि रनों के लिहाज से काफी ज्यादा महंगा साबित हुआ था। वो टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा का था। जिन्होंने उस पारी मे दोहरा शतक लगाया था। जब रोहित का कैच छूटा तो उन्होंने सिर्फ 4 रन ही बनाए थे। ये कैच रनों के लिहाज से काफी महंगा साबित हुआ।

3 catch drops in Cricket history which cost the most to team

रोहित शर्मा ने इस ड्रॉप का पूरा फायदा उठाया। उन्होंने 264 रनों की यादगार पारी खेली, जो कि वनडे मैचों में किसी भी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है।

हर्शल गिब्स ने छोड़ा था स्टीव वॉ का कैच

साल 1999 के विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने स्टीव वॉ का एक काफी आसान कैच छोड़ दिया था। वो भी ऐसे वक्त में जब ऑस्ट्रेलिया विश्व कप के सुपर सिक्स से बाहर हो सकती थी। स्टीव वॉ 56 रन बनाकर खेल रहे थे। उसी समय स्टीव वॉ ने गिब्स से कहा कि दोस्त तुमने तो वर्ल्ड कप गिरा दिया। इसके बाद स्टीव वॉ ने नाबाद 120 रनों की शानदार पारी खेली और ऑस्ट्रेलिया ने वह मैच जीत लिया था।

3 catch drops in Cricket history which cost the most to team

विवाद कैच कैसे छूटा उस पर नहीं हुआ था बल्कि ये बात सामने आई कि शेन वॉर्न ने पहले ही कहा था कि गिब्स कैच गिराएगा और वैसा ही हुआ। इसके बाद शेन वॉर्न ने अपनी सफाई दी और कहा कि वो गिब्स के बहुत जल्दी खुशी मनाने की आदत को जानते हैं। उसी वजह से उन्होंने ये बात कही थी।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप के शर्मनाक रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप के शर्मनाक रिकॉर्ड, जो इतिहास में दर्ज है

पहली बार साल 1975 में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था। उसके बाद से अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *