Sunday , February 23 2020
Home > Lifestyle > इस होली पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, रंग में पड़ न जाएं भंग…

इस होली पर भूलकर भी न करें ये 5 काम, रंग में पड़ न जाएं भंग…

सबसे रंगीन त्योहार होली जिसके लिए बहुत से लोग उत्साहित रहते हैं कुछ अपने लाल-पीले चेहरों के लिए तो कुछ अच्छे खाने के लिए और कुछ होते हैं जो गुंजियां के लिए इस त्योहार का इंतजार करते हैं। तो मस्ती का ये त्योहार आ गया है और इसे पूरे उल्लास से मनाने के लिए सबने अपनी अपनी तैयारी भी कर ली होगी। कुछ लोगों ने अपनी पिचकारियां और रंगों का स्टॉक भरना शुरु कर दिया होगा तो वहीं कुछ ने छुपने की जगह खोज ली होगी। तो इस जोशिले त्योहार के लिए सबने तैयारियां कर ली है लेकिन कई बार हम जोश में आकर कुछ ऐसे काम कर देते हैं जो हमें नहीं करने चाहिए। तो हम आज आपको यही बताने वाले हैं कि इस होली पर ये 5 काम भूलकर भी न करें और अपने होली के रंग में भंग न पड़ने दें…

 

  1. सबसे पहले तो ये बात जान लें कि जरूरी नहीं है कि होली पर रंगों के साथ खेलना सबको पसंद हो, कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो रंगों से परहेज करते हैं। इसलिए खेलने से पहले इस बात को जरूर जानने की कोशिश करें कि सामने वाला व्यक्ति भी उत्साहित है या नहीं। हो सकता है कि वो इस खुशी के त्योहार वाले दिन आपकी मस्ती से नाराज हो जाए और दोनों की होली खराब हो जाए।
  2. होली खेलने के लिए अपनी त्वचा को बचाने के लिए हर्बल रंगों का ही सिर्फ प्रयोग करें। केमिकल रंग से खेलने पर आपकी त्वचा के खराब होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसलिए हर्बल रंग से ही होली खेलें।
  3. रास्ते से गुजरते हुए लोगों पर रंग से भरे गुब्बारे न फेंकें। ऐसे अचानक गुब्बारों के हमले से कई बार गंभीर चोटें भी लग जाती है। इसके अलावा कई बार हम रंग की जगह गुब्बारों में कीचड़ या और कुछ भी भर देते हैं जो कि बिल्कुल ही गलत है।
  4. होली के दिन गाड़ी या बाइकों को निशाना बिल्कुल भी न बनाएं। आपके द्वारा अचानक फेंके गए गुब्बारों की वजह से कार का शीशा धुंधला हो सकता है जिस वजह से सड़क दुर्घटना होने की संभावनाएं बढ़ सकती है। इसी तरह बाइक का भी संतुलन बिगड़ सकता है।
  5. होली के दिन मस्ती में आकर हुड़दंग करने से बचें। जरूरी नहीं कि हर व्यक्ति उसी उल्लास से होली को मनाता हो जिस उल्लास से आप मना रहे हैं। इसलिए लोगों की इच्छा का भी सम्मान करना चाहिए और त्योहार के नाम पर अभद्रता तो बिल्कुल भी न करें। इस दिन लोग नशा भी खूब करते हैं जिससे बचना चाहिए और अपने शरीर का ध्यान में रखें और उसी हिसाब से पानी पीते रहें।

बाकी आप सभी को हैपी होली, खूब मस्ती से इस त्योहार को मनाएं और एक सभ्य समाज की तरह रंगों के त्योहार में खुशियों का रंग भरें…

 

ये भी पढ़ें

7 out of 10 indian women cheat on their husbands 10 में से 7 भारतीय महिलाएं अपने पति को देती हैं धोखा

10 में से 7 भारतीय महिलाएं अपने पति को देती हैं धोखा- सर्वे

10 में से 7 महिलाएं गैर मर्दों से रखती हैं संबंध Extramarital dating app Gleeden …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *