Saturday , September 19 2020
Home > Food > वर्क फ्रॉम होम में रखें सेहत का ख्याल, ट्राई करें 5 तरह की सलाद
5 तरह की सलाद

वर्क फ्रॉम होम में रखें सेहत का ख्याल, ट्राई करें 5 तरह की सलाद

ज्यादातर लोगों को लगता है कि सलाद का मतलब बोरिंग खाना होता है। कुछ कटे हुए टमाटर, प्याज, खीरा और पत्तेदार सब्जियों पर नींबू का रस, नमक और काली मिर्च छिड़क कर परोस देना ही सलाद नहीं होता है। इस आर्टिकल में हम आपको 5 तरह की सलाद के बारे में बताने जा रहे हैं।

सलाद में एक नहीं कई फायदेमंद चीजें होती हैं। एक अच्छी सलाद अतिरिक्त न्यूट्रिएंट्स (विटामिन, मिनरल्स और आयोडीन, मैंगनीज जैसे माइक्रो मिनरल्स) का सोर्स होता है। एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही फाइबर की हमारी रोजमर्रा की जरूरत को पूरी करने और कैलोरी का ख्याल रखने का सबसे अच्छा जरिया है।

सिर्फ सेहतमंद ही नहीं बल्कि सलाद बनाने में भी बेहद आसान होता है। आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ते हैं। सलाद तैयार करने के इन आसान तरीकों को आप भी जरूर ट्राई करें और मजा लें इन 5 तरह की सलाद का।

5 तरह की सलाद

ब्रेड और सब्जियों से तैयार करें सलाद

ताजे ब्रेड के एक स्लाइस को बड़े टुकड़ों में काट कर एक बड़े सलाद बाउल में रखें, उसमें एक कटा हुआ टमाटर डालें। जिसमें नमक, काली मिर्च और एक चम्मच नींबू का रस डालें।

थोड़ा तेल गर्म करें, लहसुन डालें, फिर कटी हुई गाजर और फ्रेंच बीन्स डालें और थोड़ा गलने और पकने तक भूनें। मशरूम और कटी हुई लाल मिर्च मिलाने के बाद, कुछ मिनटों तक पका लें। नमक और काली मिर्च छिड़क कर सलाद बाउल में डालें। थोड़ा पनीर और हर्ब्स छिड़कें और लीजिए ये खाने के लिए तैयार है।

आलू और सेब की सलाद

ड्रेसिंग बनाने के लिए तिल का तेल, सिरका और चीनी एक-एक चम्मच एक साथ मिला लें। 2 छोटे चम्मच वोरसेस्टशायर सॉस, आधा चम्मच टबास्को सॉस डालें और स्वाद अनुसार नमक, काली मिर्च और मिक्स हर्ब छिड़क दें। फिर एक नींबू निचोड़ कर मिला लें और फ्रिज में ठंडा करें।

जिसके बाद कद्दूकस की हुई गाजर, कटा हुआ अनानास, कटी हुई लाल मिर्च और कटा हुआ सेब मिलाएं। अंत में चौकोर कटे अच्छी तरह उबले आलू मिलाएं। ड्रेसिंग की तह बिठाएं और लीजिए खाने के लिए तैयार है।

सफेद चने और खीरे की सलाद

जैतून के तेल और नींबू का रस एक-एक चम्मच एक साथ मिलाएं, कूची हुई लाल मिर्च, थोड़ा सा कूचा लहसुन और अजवायन की पत्ती मिलाएं। उबालने के बाद ठंडा किए सफेद चने और कटे हुए खीरे में मिलाएं, और इसे 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।

स्प्राउट्स पोटैटो सलाद

एक कटोरे में अंकुरित दालें (कोई भी), कटा हुआ उबला आलू, बराबर छोटे चौकोर टुकड़ों में कटी गाजर, कटा हुआ प्याज, कटी हुई हरी मिर्च मिला लें। स्वाद के लिए दही, नमक और भुना जीरा पाउडर मिलाएं। इसे सलाद पत्तों पर रखें और ठंडा करके खाएं।

कच्चे पपीते की सलाद

ऑलिव ऑयल, नींबू का रस, शहद और चिली फ्लैक्स की ड्रेसिंग तैयार करें और एक तरफ रख दें। फिर हरे पपीते को छीलें, बीज को निकाल दें और पोटैटो पीलर की मदद से पतली रिबन जैसी पट्टियां बनाएं। एक बड़े कटोरे में रखें, फिर कटा हुआ हरा प्याज, ताजा तुलसी के पत्ते, धनिया के कुछ पत्ते डालें, ड्रेसिंग डालें और मिलाएं। इसके अंत में मूंगफली और मुट्ठी भर स्प्राउट्स डालें और फिर से मिलाएं। ठंडा करें और स्वाद लें।

ये भी पढ़ें

सेफ सेक्स के लिए क्या करना चाहिए?

केवल कंडोम यूज करने से ही सेक्शुअल हाइजीन/ सेफ सेक्स (Sexual Hygiene / Safe Sex) की बात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *