Monday , May 20 2019
Home > Travel > ये है वो 8 जगहें जहां दिल्ली वाले एक दिन की छुट्टी मना सकते हैं…
8 destinations for picnic in delhi

ये है वो 8 जगहें जहां दिल्ली वाले एक दिन की छुट्टी मना सकते हैं…

दिल्ली वालों की अगर बात करें तो 2 चीजों के लिए बहुत मशहूर है। एक तो घूमने के लिए और दूसरा खाने-पीने के लिए। तो आज हम दिल्ली वालों को घूमने के लिए कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिसे जरूर पसंद करेंगे। क्योंकि अकसर दिल्ली वाले इसी कंफ्यूजन में रहते हैं कि एक दिन की छुट्टी मनाने के लिए कहां घूमने के लिए निकला जाए। तो ये 8 स्पॉट्स इस दुविधा को दूर कर देंगे।

तिल्यार लेक

ये झील रोहतक में है जो दिल्ली के पीरागढ़ी से 55 किलेमीटर दूर है। इस लेक में आप बोटिंग का भी लुत्फ उठा सकते है। इस झील के नजदीक का वातावरण काफी शांत है और यहां पर खाने-पीने का भी अच्छा इंतजाम है, तो एक दिन की फैमिली ब्रेक के लिए ये जगह बहुत अच्छी है।

 

सूरजकुंड झील

दूनियाभर में मेले के लिए मशहूर सूरजकुंड में एक झील भी है जो कि बहुत ही ज्यादा खूबसूरत और शांत है। ये झील दिल्ली से सिर्फ 20 किमी दूर है। इस झील को 10वीं सदी में राजा सूरजमल ने बनवाया था और वीकेंड को एंजॉय करने के लिए ये एक बेहतरीन जगह है।

surajkund-lake

 

सिलिसढ़ लेक

राजस्थान के अलवर में स्थित ये झील दिल्ली से 165 किलोमीटर दूर है। इस झील में आप बोटिंग के अलावा स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग और वाॅटर जॉर्बिंग का भी मजा उठा सकते हैं।

 

दमदमा लेक

दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित ये झील एक फैमिली के लिए घूमने जाने के लिए बेस्‍ट जगह है। ये दिल्ली से 60 किलोमीटर की दूरी पर है और एक अच्छा पिकनिक स्पॉट है। यहां पर आप बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।

 

ओखला बर्ड सैंक्चुअरी

दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर पर बनी ओखला बर्ड सैंक्चुअरी में आपको 300 से ज्यादा पक्षियों की अलग अलग प्रजातियां देखने को मिल जाएंगी। साथ ही आपको यहां पर कुछ ऐसे पक्षी भी देखने को मिलेंगे जिन्हें आपने पहले कभी भी नहीं देखा होगा।

okhla-world-santury

 

नैनी झील

ये झील दिल्ली के मॉडल टाउन-2 में स्थित है और यहां आप कम पैसों में शिकारे(एक तरह की बड़ी नाव जिसमें पूरा परिवार आ सकता है) का मजा भी ले सकते हैं। ये झील सुबह 10 से शाम 5 बजे तक ही खुलती है।

 

ओसला भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी

ओसला भरतपुर बर्ड सैंक्चुअरी दुनिया की सबसे अच्‍छी बर्ड सेंचुरी में से एक है और केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के नाम से भी इसे जाना जाता है। ये राजस्‍थान में स्थित है। यहां आपको हजारों की संख्या में दुर्लभ और विलुप्त जाति के पक्षी देखने को मिल जाएंगे।

 

सुल्‍तानपुर बर्ड सैंक्चुअरी

दिल्ली के धौला कुआं से 40 किलोमीटर की दूरी पर सुल्तानपुर बर्ड सेंचुरी बनी हुई है जो कि दिल्ली-एनसीआर वालों के सबसे पसंदीदा वीकेंड स्पॉट में से एक है।

 

NOTE: ये पोस्ट हमारे लिए तरनजीत सिक्का ने लिखा है।

ये भी पढ़ें

गोवा जाकर सिर्फ बीच ही नहीं बल्कि इन जगहों को भी जरूर देखें…

गोवा हमेशा से ही beach, पार्टी और फेनी के लिए पहचाना जाता रहा है। रात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *