Wednesday , March 3 2021
Home > Food > इन 8 खाने की चीजों से गर्मियों में पानी की कमी को कर सकते हैं दूर
ये 8 खाने की चीजों से गर्मियों में पानी की कमी को करें दूर
photo source: acchi tips

इन 8 खाने की चीजों से गर्मियों में पानी की कमी को कर सकते हैं दूर

गर्मियों में पानी खूब पीने की अक्सर सलाह दी जाती है। डॉक्टर्स की भी हमेशा से ये सलाह रही है कि गर्मियों के मौसम में पानी खूब पीना चाहिए, क्योंकि इससे हमारी बॉडी hydrated बनी रहती है। लेकिन हम अपने काम में ये नजरअंदाज कर देते हैं, जिसके नतीजे में हमें dehydration से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

डॉक्टरों के द्वारा सलाह दी जाती है कि है कि 18 साल से 60 साल तक के पुरूषों को 14 ग्लास यानी 3 लीटर पानी का सेवन रोज करना चाहिए। वहीं, एक महिला को 2.2 लीटर यानी 10 गिलास के लगभग पानी हर दिन पीना चाहिए लेकिन ये हो नहीं पाता है। इसलिए आपको कुछ ऐसे खाने खाना चाहिए जिससे आपके शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर किया जा सके।

गर्मियों में पानी की कमी को करें दूर

आज हम आपको ऐसे ही 8 फूड आइटम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।

1- पालक:

ये एक ऐसी सब्जी है जिसके अंदर 92 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है। पालक में पानी के साथ-साथ Iron भी भरपूर पाया जाता है। इसमें sodium और potassium की ज्यादा मात्रा होती है जिसकी वजह से शरीर hydrated रहता है।

2- तरबूज:

इसमें पानी की मात्रा 91.5 फीसदी होती है। तरबूज Lycopene से भरपूर होता है, इस वजह से इसको खाने से पानी की मात्रा शरीर में बनी रहती है।

3- स्ट्रॉबेरी:

स्ट्रॉबेरी में अन्य बेरी की तुलना में सबसे ज्यादा पानी की मात्रा होती है। इसे क्रीम के साथ खाया जाता है ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो।

4- खीरा:

खीरे में मिनरल सॉल्ट होता है और साथ में शुगर होती है, जिससे शरीर में Electrolyte का बैलेंस बना रहता है।

5- मूली:

मूली में 95 प्रतिशत पानी होता है। शरीर को hydrate रखने के लिए आपको रोजाना मूली खानी चाहिए।

6- मौसमी:

इस फल में 90.5 फीसदी पानी की मात्रा होती है। इसके अलावा ये cholesterol को कम करने में काफी ज्यादा सहायक होती है। ये ब्लड शूगर को बैलेंस रखते हैं और फैट घटाने में मदद करते हैं।

7- गोभी:

गोभी में भारी मात्रा में पानी, विटामिन पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें phytonutrients होते हैं, जो कि हमारे शरीर को hydrate रखने में असरदार साबित होते हैं। गोभी में 92.1 फीसदी पानी की मात्रा होती है।

8- केला:

केले में 74 फीसदी पानी की मात्रा होती है। इसमें भारी मात्रा में Potassium होता है। वर्कआउट करने के बाद केला खाने से शरीर में Electrolyte की कमी नहीं होती है।

पढ़ें- घर बैठे खाना मंगवाना है तो अपने फोन में डाउनलोड करें ये 5 ऐप्स

ये भी पढ़ें

benefits of thandai

होली के त्यौहार में ठंडाई पीने से होते हैं ये 5 फायदे…

बस कुछ दिन और फिर आ जाएगा होली का वो रंगीन त्यौहार। गुंजियां, गुलाल, मस्ती, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *