Wednesday , February 26 2020
Home > Food > होली के त्यौहार में ठंडाई पीने से होते हैं ये 5 फायदे…
benefits of thandai

होली के त्यौहार में ठंडाई पीने से होते हैं ये 5 फायदे…

बस कुछ दिन और फिर आ जाएगा होली का वो रंगीन त्यौहार। गुंजियां, गुलाल, मस्ती, भांग और ठंडाई से सजे इस त्यौहार का बहुत ही बैचेनी से इंतजार किया जाता है। हर जगह की होली खेलने की अलग अलग प्रथा है कहीं कपड़ा फाड़, तो कहीं पर फिर लठ मार। होली है भईया मस्ती का दिन है और इसे जैसे मर्जी खेलों बस मौज के साथ और बिना किसी को नुकसान पहुंचाएं इस त्यौहार का आनंद लो। और अगर कोई बुरा मान भी जाएं तो बस फिर उसे प्यार से कह दो “बुरा न मानो होली है”।

 

होली सिर्फ मौज-स्ती का ही नहीं बल्कि खाने-पीने का भी त्यौहार है। अलग अलग तरह के पकवानों के साथ-साथ होली में एक अलग ही तड़का ठंडाई भी लगाती है। होली के रंगों और पकवानों के साथ  अगर ठंडाई की ठंडक मिल जाये तो बात ही कुछ और हो जाती है। ज्यादातर लोग होली के इस मौसम में ठंडाई पीने का शौक रखते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ठंडाई पीने से आपकी सेहत को कितना फायदा होता है।

ठंडाई पीने के फायदे

कब्ज करती है दूर- ठंडाई में खसखस के बीज होते हैं और ये बीज गैस्ट्रो इंटेस्टाइनल जलन में बहुत ज्यादा राहत देते हैं। जिसकी वजह से कब्ज की समस्या में काफी आराम मिलता है।

न्‍यूट्रि‍शंस से होती है भरपूर- ठंडाई में प्रोटीन, कैल्शियम और फाइबर जैसे मिनरल होते हैं। जिन्हें लेने से सेहत को बहुत फायदा होता है।

नैचुरल एनर्जी करती है प्रदान- ठंडाई में खसखस के साथ-साथ तरबूज और कद्दू के बीज को भी मिलाया जाता है। और इसके अलावा बादाम और पिस्ता भी ठंडाई में डाले जाते हैं। जिससे शरीर को ताकत मिलती है और पीने वाला चार्जअप हो जाता है।

डिप्रेशन दूर करने में करती है मदद- ठंडाई के अंदर केसर होने की वजह से ये एक तरह से एंटी डिप्रेशन का भी काम करती है और तनाव को दूर करने में भी मददगार साबित होती है।

पाचन क्रिया हो जाती है बेहतर- ठंडाई में मिलने वाली सौंफ शरीर को ठंडक देती है और सौंफ से गैस्ट्रिक समस्याएं भी दूर होती हैं। इसके अलावा सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी मौजूद होते हैं, जिससे आपके बॉडी की डाईजेशन सुधरती है।

ये भी पढ़ें

delhi-tasty-stuffed-golgappa-go-to-these-shops-tic-story

इन 4 दुकानों पर मिलते हैं दिल्ली के टेस्टी भरवां गोलगप्पे

अगर आप गोलगप्पे के साथ-साथ भरवां गोलगप्पे के शौकीन है और दिल्ली में रहते हैं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *