Sunday , November 18 2018
Home > Travel > स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट हैं भारत में ये खूबसूरत जगह…

स्कूबा डाइविंग के लिए बेस्ट हैं भारत में ये खूबसूरत जगह…

अब धीरे-धीरे गर्मियों की शुरूआत हो रही हैं और अब लोगों का ऐसे में रुझान ठंडी जगहों की तरफ झुकना शुरु होगा। और अब लोग घूमने फिरने के लिए ठंडी जगहों पर निकल पड़ेंगे। तो वहीं कई लोग ऐसे भी होंगे, जो कुछ एडवेंचर करने का मन बना रहे होंगे और एडवेंचर स्पोर्ट्स के शौकीन होंगे। तो ऐसे में लोग रिवर राफ्टिंग, बोटिंग करने के लिए किसी झील या समुद्र के किनारे के लिए ट्रिप प्लान कर लेंगे। लेकिन अगर आपको भी पानी के एडवेंचर स्पोर्ट्स का शौक है, तो आप स्कूबा डाइविंग ट्राई कर सकते हैं।

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि भारत में स्कूबा डाइविंग कहा कि जा सकती हैं यहां तो वॉटर स्पोर्ट्स के नाम पर राफ्टिंग ही होती है तो आप गलत हैं भारत में भी कुछ जगहों पर स्कूबा डाइविंग होती हैं और जो कि बहुत अच्छी भी हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि स्कूबा डाइविंग के लिए कहां-कहां पर अच्छे मौके मिलेंगे-

गोवा

बीच, फेनी और पार्टियां इसी के लिए गोवा को जाना जाता है। तो आपको बता दें कि गोवा में स्कूबा डाइविंग भी बहुत अच्छे लेवल पर होती हैं। यहां की बीच में आपको सिर्फ पाार्टी ही नहीं बल्कि डाइविंग का भी मजा मिलेगा। गोवा एक ऐसी जगह है जहां आप साल में कभी भी जा सकते हैं और वॉटर स्पॉर्ट्स का मजा ले सकते हैं।

लक्षद्वीप

प्राकॉतिक सुंदरता और समुद्र से घिरा हुआ ये छोटा सा द्वीप अंडरवॉटर ऐक्टिविटीज के लिए अब तक बहुत कम ही एक्सप्लोर किया गया है। यहां की बेस्ट डाइविंग साइट जैपनीज गार्डन है जो की अगाती आइलैंड के पास है। प्रवाल और मूंगा से बनी ये जगह देखने में खूबसूरत जापानी गार्डन की तरह दिखती है और यही वजह है कि इसका नाम जैपनीज गार्डन पड़ा है। यहां 18 से 20 मीटर तक की डाइविंग करने की इजाजत है। यहां का नजदीकी एयरपोर्ट अगाती है और यहां जाने का बेस्ट टाइम अक्टूबर से अप्रैल के बीच में होता हैं।

कर्नाटक

कर्नाटक के नेत्रानी द्वीप में डाइविंग के दौरान 10 से 26 मीटर तक विजिबिलिटी रहती है और यहां पर डाइविंग का एक्सपीरियंस बेहद ही अच्छा और किसी सपने की तरह होता हैं। यहां का नजदीकी एयरपोर्ट मैंगलोर है और यहां जाने के लिए आप दिसंबर से फरवरी का वक्त चुने, वैसे आप किसी भी वक्त पर यहां जा सकते हैं।

अंडमान

भारत के बेस्ट डाइविंग साइट्स अंडमान के पास ही स्थित हैं। अनुभवी डाइवर्स के बीच में जो डाइविंग साइट सबसे ज्यादा फेमस है वो डिक्सन पिनैकल है जो कि हैवॉक आइलैंड के पास है। यहां डाइविंग का हाइयेस्ट पिनैकल 18 मीटर है और करीब 36 मीटर तक डाइविंग की जा सकती है और आपको बता दें यहां आने के लिए नजदीकी एयरपोर्ट पोर्ट ब्लेयर है और यहां जाने का बेस्ट टाइम दिसंबर से अप्रैल के बीच में माना जाता है।

ये भी पढ़ें

TIPS TRAVEL SOLO

अगर अकेले घूमने के हैं शौकीन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अक्सर कुछ लोगों को अकेलापन बहुत पसंद होता है। कई बार लोगों का मन करता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *