Wednesday , December 19 2018
Home > Travel > अक्टूबर-नवंबर में घूमने के लिए ये जगह है सबसे बेस्ट
best-places-to-visit-in-october-november-India

अक्टूबर-नवंबर में घूमने के लिए ये जगह है सबसे बेस्ट

पूरा भारत घूम लेना ही मानों कई देशों की यात्रा के बराबर है। और हम लोगों को तो घूमना पसंद भी बहुत है। कभी भी कोई Long Weekend मिल जाता है तो बस बैग पैक हो जाता है और दोस्तों के साथ (कभी कभी अकेले भी) हम घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। अब मानों ऐसा गोल्डन टाइम आने वाला है, जिसमें घूमने का मजा ही कुछ और होता है और छुट्टियां भी भरपूर होती है।

जी हां हमारा फेस्टिव सीजन बस आने ही वाला है और फेस्टिव सीजन का नाम सुनते ही मिठाईयां, फैमिली, छुट्टियां और घूमना यही दिमाग में आता है। और अगर आप लोग भी इस फेस्टिव सीजन में कहीं घूमने का मन बना रहे हैं। तो हम आपके लिए 5 ऐसी खास जगह लेकर आए हैं जो अक्टूबर नवंबर के मौसम में घूमने के लिए एक दम परफेक्ट है।

भारत का हर राज्य अपनी एक अलग खूबसूरती के लिए मशहूर है। तो अगर आप भी अक्टूबर नवंबर में घूमने का मन बना रहे हैं तो एक बार इन 5 जगहों का भी अपने जहन में खयाल जरूर रखियेगा आपके घूमने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

जोधपुर

jodhpur

अक्टूबर-नवंबर के वक्त में जोधपुर एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। क्योंकि इस वक्त न तो सूरज की तेज किरणों से आप परेशान होंगे और न तो सर्द हवाओं की वजह से ठिठुरन होगी। ऐसे खुशगवार मौसम में डेजर्ट सफारी, किलों की सैर और यहां के तीखे-चटपटे पकवानों का मजा उठाने में आपको एक अलग ही आनंद आएगा। यहां मौजूद मेहरानगढ़ किले में ‘वीर’, ‘डोर’, ‘आवारापन’, ‘शुद्ध देसी रोमांस’, ‘द डार्क नाइट राइजेज’ जैसी कई फिल्मों की भी शूटिंग हुई है। अक्टूबर में यहां होने वाला राजस्थान इंटरनेशनल फोक फेस्टिवल  देखना बिलकुल न भूलें क्योंकि वो पूरी दुनिया में काफी मशहूर है।

वर्कला बीच

varkala-beach-India

वर्कला, दक्षिणी केरल में ऐसी एकमात्र जगह है जहां ऊंची चट्टानें अरब सागर में मिलती हैं। यानी यहां पर्वत और सागर का लुत्फ एक साथ उठा सकते हैं। ये सन बाथिंग और स्विमिंग के लिए एक बेस्ट स्पॉट हो सकता है। लोग यहां पर वाटर स्पोर्ट्स और स्पा के मजे लेते हैं। इसे पापनाशम बीच भी कहा जाता हैं क्योंकि पहले ये जगह एक हिंदू प्रथा की वजह से भी मशहूर थी। सूर्यास्त के वक्त यहां के बीच पर सुंदर दृश्य देखने को मिलता है।

दार्जलिंग

उत्तरी पश्चिम बंगाल में मौजूद दार्जलिंग को पहाड़ों की रानी माना जाता है। चाय के बगान, मोनास्ट्रीज, टॉय ट्रेन की सवारी, ब्रिटिश आर्किटेक्चर, रॉक गार्डन और बर्फ की चादर में लिपटा कंचनजंगा पर्वत इस जगह को एक बेस्ट हॉलीडे डेस्टिनेशन बना देता है।

पचमढ़ी

pachmarhi

मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी 1067 मीटर ऊंचाई पर बना है। यहां का तापमान सर्दियों में 4.5 डिग्री और गर्मियों में 35 डिग्री होता है। ये मध्यप्रदेश का अकेला हिल स्टेशन है और यहां की खास बात है कि आप यहां पर साल में किसी भी वक्त आ सकते हैं। सतपुड़ा श्रेणियों के बीच बने होने की वजह से अपने सुंदर स्थलों के कारण इसे सतपुड़ा की रानी कहा जाता है। यहां पर घने जंगल, मदमाते जलप्रपात और पवित्र निर्मल तालाब हैं। यहां की गुफाएं पुरातात्विक महत्व की हैं क्योंकि यहां गुफाओं में शैलचित्र भी मिलते हैं। यहां की प्राकृतिक संपदा को पचमढ़ी राष्ट्रीय उद्यान के रूप में संजोया गया है।

हम्पी कर्नाटक

Hampi_Vittala_Temple

जब आप हम्पी का नाम सुनते हैं, तो आप उसी वक्त प्रसिद्ध अवशेषों के बीच विजयनगर के विशाल शहर की सुंदर वास्तुकला के बारे में सोचते हैं। विजयनगर साम्राज्य की राजधानी की परंपरागत वास्तुकला शैली को प्रदर्शित करता है हम्पी पत्थर औऱ इशके पीछे की पूरी गाथा भी है। यहां पर सैलानियों के देखने के लिए 500 से भी ज्यादा विकल्प हैं और 100 से भी अधिक जगहों पर हर साल हजारों सैलानियों को आना जाना लगा रहता हैं।

ये भी पढ़ें

these-amazing-places-only-for-adults

अगर आपकी उम्र है 18 से ज्यादा तो ही आप जा सकते है इन जगहों पर

आज हम आपको दुनिया की 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे है जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *