Monday , November 11 2019
Home > Amazing World > मिलिए इस 1600 किलो के सरताज से, जिसके साथ तस्वीरें ले रहे हैं लोग

मिलिए इस 1600 किलो के सरताज से, जिसके साथ तस्वीरें ले रहे हैं लोग

हैदराबाद में एक पशु मेले का आयोजन किया गया। इस मेले में देश के अलग अलग कोने से अलग अलग तरह के पशु आए। जो इसमें सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करते रहे। लेकिन पूरे मेले में जो पशु सेंटर ऑफ अटरेक्शन यानी की मेले का मुख्य आकर्षण बना वो एक भैंसा था।

इस भैसे का नाम सरताज है, जो कि 7 फुट का है और इसकी सिर से पुंछ तक की लंबाई 15 फुट है। इस मेले का आयोजन हैदराबाद के नारायणगुडा में हुआ। यहां पर सरताज को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। इतना ही नहीं हैदराबाद के पुलिस कमिश्नर अंजनी कुमार भी खुद को रोक नहीं पाए और इस भैंसे की कद-काठी को देखने के लिए चले आए। वो इस भैंसे को देख कर हैरान ही रह गए थे। उन्होंने इस विशाल भैंसे सरताज के साथ तस्वीरें भी ली खिंचवाई।

सरताज को पिछले साल भी इस मेले में 1.25 लाख रुपये का पुरस्कार मिला था। इस मेले के संयोजक अभिनंदन यादव ने बताया कि भैंसा सरताज मुर्राह नस्ल का है। हरियाणा में ये अब तक 25 से भी ज्यादा बार पुरस्कार जीत चुका है। हर साल हम मेले में सरताज जैसे भैंसों को लाते हैं और पिछले साल हम युवराज, दारा और शहंशाह भैसों को मेले में लाए थे।

रोज पीता है 10 लीटर दूध और खाता है 1 किलो ड्राय फ्रूट

सरताज की देखभाल शंकर यादव करते हैं, उनके मुताबिक भैंसे का वजन 1.6 टन यानी कि 1600 किलो का है। इस भैंसे का खाना भी काफी अलग है। इसे हर दिन 7 तरह की दालें, 1 किलो ड्राय फ्रूट, 10 लीटर दूध, 2 दर्जन केले खिलाए जाते हैं।

इतना ही नहीं इसके अलावा हर दिन सरताज को 5 किलोमीटर की सैर भी करवाई जाती है। ताकि वो फिट भी रहे और खा खाकर खराब न हो जाए। शंकर यादव ने यह भी बताया कि सरताज की 2 बार तेल से मसाज भी रोज होती है। कई लोग इस भैंसे को खरीदना चाहते हैं और इसका काफी ज्यादा दाम भी देते हैं। लेकिन हम इसे नहीं बेचना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें

dog-waits-outside-hospital-where-his-owner-dead

मालिक दुनिया में नहीं रहा लेकिन महीनों बाद भी उसका इंतजार कर रहा ये वफादार

हमेशा से माना जाता है कि कुत्ते वफादार होते हैं। कई बार इनकी वफादारी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *