Friday , September 18 2020
Home > Understand India > कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहें आ रही है ना, तो ये लो Myth Busters
कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहें

कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहें आ रही है ना, तो ये लो Myth Busters

कोरोना वायरस विश्व की सबसे बड़ी महामारियों में से एक बनता जा रहा है। इस वक्त पूरा विश्व बंद है और सभी कैसे भी करके इससे बाहर निकलना चाहते हैं। जहां एक तरफ कोरोना को दूर करने के लिए डॉक्टर्स, साइंटिस्ट vaccination बनाने में लगे हुए हैं। तो कुछ लोग वॉट्सऐप पर कुछ और बना रहे हैं। कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहें आज की तारीख में इतनी फैल रही है कि आप फेक बोलते बोलते थक जाओगे लेकिन ये अफवाहें आनी बंद नहीं होंगी।

इसी से परेशान होकर WHO को भी एक Myth Buster Section शुरु करना पड़ा, जिसका सीधा मकसद कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहें रोकना है। तो ऐसे में हम भी कहां पीछे रहते, आपके लिए कुछ ऐसे Myth Busters सीधे WHO की साइट से उठाकर ले आएं है। अब इन्हें पढ़िये और जो भी कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहें भेजें तो उनके मुंह पर हमारे आर्टिकल का लिंक फेंक कर मारना। अगर कोई नई अफवाह आए तो उसका लिंक हमारे मुंह पर मारना (कमेंट करना) ताकि हम चेक कर सकें।

कोरोना वायरस से जुड़ी अफवाहें

5-G से कोरोना वायरस फैलता है

ऐसा कुछ नहीं है, क्योंकि कोरोना वायरस रेडियो वेव या मोबाइल नेटवर्क के जरिये नहीं फैलता। जिन देशों में 5-G नहीं है वहां पर भी कोरोना वायरस फैल रहा है।

गर्मी से कोरोना वायरस नहीं होगा

जो लोग ये बोल रहे हैं तो वो हीटर के ऊपर जा कर कब बैठ रहे हैं? क्योंकि ऐसा नहीं है, जिन देशों में गर्मी का मौसम था वहां पर भी कोरोना वायरस फैला है। तापमान का कोरोना वायरस से कुछ लेना देना नहीं है।

10 सेकेंड तक सांस रोकने वालों को कोरोना वायरस को नहीं होगा

जो लोग इस बात को सच मान रहे हैं, तो वो 10 मिनट तक सांस रोक ही ले। क्योंकि उनकी बुद्धि तो खत्म है ही अब बिन दिमाग के शरीर का क्या ही करेंगे? कोरोना के लक्ष्ण सूखी खांसी, बुखार, थकान है, इसके अलावा अलग अलग लोगों को उनके शरीर के हिसाब से होता है। तो सांस वरा न रोकें बल्कि लक्ष्ण लगें तो लैब में टेस्ट करा लें।

शराब से कोरोना खत्म नहीं होगा

देखो माना शराब नहीं मिल रही है, तो पार्टी शार्टी करने वालों को काफी दिक्कत हो रही है। रातें काटना मुश्किल हो रहा है, दोस्तों मैं तुम्हारा दर्द समझता हूं। लेकिन दारू पीने से कोरोना ठीक नहीं होता है। इसका सिर्फ नाम कोरोना है, बीयर से कुछ लेना देना नहीं है।

मच्छरों के काटने से कोरोना नहीं होता है

एक मच्छर आदमी को हिजड़ा बना सकता है, लेकिन कोरोना से पीड़ित नहीं। अभी तक तो इसके कोई प्रमाण WHO को नहीं मिले हैं, हां वॉट्सऐप से पढ़े हुए लोगों को मिले हो तो हमें भी बता देना।

अदरक खाने से कोरोना नहीं होगा

देखो अदरक वाली चाय पीने का मजा आता है, खाने में अदरक का मजा आता है। लेकिन कोरोना का और अदरक का कुछ लेना देना नहीं है, तो इन अफवाहों को न फैलाएं।

Antibiotics से कोरोना नहीं होगा?

पहली बात तो Antibiotics, virus की नहीं बल्कि bacteria की दवाई होती है। दूसरा अगर Antibiotics से इलाज हो सकता होता तो दुनिया भर में लाखों की जान नहीं जाती।

ये भी पढ़ें

चीनी ऐप्स के विकल्प

चीनी ऐप्स के विकल्प जो आपको कर लेने चाहिए तुरंत डाउनलोड!

भारत सरकार ने चीन की 59 ऐप्स को बैन कर दिया है। अब न तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *