Friday , December 14 2018
Home > Lifestyle > टैटू या पियरसिंग के है शौकीन तो हो जाइए सावधान, कहीं सेहत के लिए खतरनाक तो नहीं…

टैटू या पियरसिंग के है शौकीन तो हो जाइए सावधान, कहीं सेहत के लिए खतरनाक तो नहीं…

आज की तारीख में सभी टैटू बनवाने और बॉडी पियरसिंग कराने का काफी शौक रख रहे हैं। लोग टैटू की तरफ आकर्षित होते जा रहे हैं और अपने शरीर पर किसी न किसी तरह का टैटू बनाना चाहते हैं। तो वहीं अब बॉडी पियरसिंग का भी काफी चलन बढ़ गया है। लड़कियों के साथ-साथ लड़के भी बॉडी पर पियरसिंग कराने में लग गए है। और इन दोनों चीजों का चलन हर जगह बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। लेकिन शायद आप ये बात नहीं जानते होंगे कि टैटू और बॉडी पियरसिंग की वजह से आपकी सेहत को काफी नुकसान होता है। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये एक रिपोर्ट के तथ्य है। इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि टैटू और पियरसिंग से आपके शरीर को क्या नुकसान होता है।

क्या कहती है रिसर्च

अमेरिकन मेडिकल एकेडमी (एएपी) ने अपनी एकक रिपोर्ट में कहा था कि टैटू और पियरसिंग कराने से आपके शरीर को काफी खतरा हो सकता है। तो वहीं मोरेहाउस स्कूल ऑफ मेडिसिन जॉर्जिया की तरफ से भी ऐसी ही बात कही गई है। मोरेहाउस स्कूल के प्रोफेसर डेविड लेवेन का कहना है कि टीनेज में टैटू और बॉडी पियरसिंग करवाने का बहुत ज्यादा क्रेज होता है, लेकिन डेविड ने सलाह दी कि ऐसा कुछ भी निर्णय लेने से पहले अपने घरवालों से और अपनेे डॉक्टर से इस बारे में राय जरूर लें।

बनवाने से ज्यादा महंगा होता है हटवाना

एक रिर्सच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि टैटू बनवाना जितना महंगा है उतना ही महंगा उसे हटवाना भी होता है। इसके साथ ही इसका बुरा असर इंसान के जीभ और दांत में पड़ता है।

नौकरी पाने में होता है खतरा

इस दौर में टैटू और पियरसिंग का खूब चलन है, लेकिन कई बार इससे युवाओं को नौकरी हासिल करने में दिक्कत होती है। इसकी वजह से कई बार युवा नौकरी के अवसरों को खो देते हैं। इसके साथ-साथ बीमारी और इंफेक्शन होने का भी खतरा ज्यादा बड़ जाता है।

अच्छी जगह से करवाएं

कुछ रिसर्चर्स का ये भी कहना है कि अगर आप टैटू या पियरसिंग करवाना चाहते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस जगह से आप करवा रहे हैं वो कैसी है। जगह साफ और अच्छी हैं या नहीं। साथ ही इस बात का भी ध्यान दें कि जो शख्स आपका टैटू बना रहा है वो आपको इस बात की भी जानकारी दें कि उस एरिया की देखभाल कैसे करनी है।

बनवाने से पहले आपको ये सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी तरह की कोई मेडिकेशन न ले रहे हों और साथ ही हर तरह की वैक्सीनेशन भी पूरी हो चुकी हो।

ये भी पढ़ें

mirza ghalib romantic poetry

मिर्जा गालिब के ये शेर जो आपको भी इश्क करने पर मजबूर कर देंगे…

आज के इस नए दौर में हम इश्क का जश्न मनाने हैं। लेकिन असल इश्क …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *