Thursday , February 21 2019
Home > Understand India > हिंदू धर्म में क्यों डेड बॉडी को सूर्यास्त के पहले जलाया जाता है ?
dead body hindu

हिंदू धर्म में क्यों डेड बॉडी को सूर्यास्त के पहले जलाया जाता है ?

अगर हमारे जीवन में कुछ सत्य है तो वो मृत्यु ही है। क्योंकि मृत्यु को कोई टाल नहीं सकता.. सबको एक दिन दुनिया को अलविदा कहना होगा। लेकिन आज किसी को नहीं पता है कि इंसान मरने के बाद कहां जाता है। हर धर्म में मरने के बाद शव (डेड बॉडी) के लिए अपने-अपने अलग रिवाज बनाए गए हैं। कोई डेड बॉडी को आग में जलाता है तो बॉडी को जमीन में दफना देता है… तो कोई बॉडी को जानवरों को खाने के लिए छोड़ देता है।

 

शव यानी डेड बॉडी के साथ हिंदू धर्म में क्या किया जाता है?

dead body hindu process

ऐसा माना जाता है कि हिंदू धर्म में 16 संस्कार होते हैं जोकि जन्म से मृत्यु तक चलते हैं। हिंदू धर्म में मृत्यु 16वां संस्कार और अंतिम संस्कार होता है जिसे लोग पूरे विधि-विधान के साथ करते हैं। इसमें इंसान के मरने  के बाद कई तरह की चीजे की जाती है। उसके बाद उसे नहलाया जाता है और नये कपड़े पहनाए जाते हैं, बहुत सी रसमें पूरी करने के बाद ही बॉडी को गंगा के किनारे जलाने का काम शुरू होता है जिसे मरे हुए इंसान का बेटा, पति या पिता ही कर सकता है।

 

सूरज डूबने से पहले क्यों शव जलाने का रिवाज?

dead body burn hindu

गरुण पुराण में लिखा है कि अगर किसी की मृत्यु हो जाती है और उसे सूरज डूबने के बाद जलाया जाता है तो उसकी मृत्यु  के बाद भी कभी मुक्ति नहीं मिलती। फिर चाहे जितने भी विधान से उसका दाह संस्कार हुआ हो। मरने वाला परलोक में भी बहुत से कष्ट भोगता है। इसी वजह से सूरज के डूबने से पहले डेड बॉडी को जलाना सही मान जाता है।

 

क्यों होता है मटके में छेद ?

dead deal Hndu

अतिंम संस्कार के वक्त मरने के बाद इंसान को जलाने के लिए लकड़ियों के ऊपर रखा जाता है तो उसे जलाने वाले के हाथ में एक मटकी होती है और उसमें छेद होता है। इसका मुख्य कारण ये होता है कि ऐसा माना जाता है शरीर एक मटकी के समान होता है जिसमें जीवन का पानी भरा हुआ है जो धीरे-धीरे खत्म होता जाता है। इसके बाद जब उसमें पानी खत्म होता है और उसे फोड़ दिया जाता है उसी प्रकार इंसान का शरीर भी जला दिया जाता है। मटकी फोड़ने का मुख्य कारण भी ये है कि अब आत्मा को शरीर का मोह छोड़ना ही होगा।

 

ये भी पढ़ें

North MCD school devided students into Hindu Muslim

धर्म की शिक्षा या कर्म की… कहां जा रहा है देश का भविष्य?

धर्म के नाम पर बांटने का नशा कुछ इस हद तक चढ़ा हुआ है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *