Wednesday , June 30 2021
Home > Sports > धोनी क्यों नहीं लगाते हेलमेट पर तिरंगा, वजह जानकर आप फैन हो जाएंगे
ms-dhoni-tiranga

धोनी क्यों नहीं लगाते हेलमेट पर तिरंगा, वजह जानकर आप फैन हो जाएंगे

भारत में क्रिकेट को खेल नहीं माना जाता है, यहां ये एक धर्म है और इसे एक त्योहार माना जाता है। शायद तभी क्रिकेट फैंस ने सचिन तेंदुलकर को भगवान का दर्जा दिया हुआ है। दुनिया में इस खेल के लिए दीवानगी जो भारत में देखने को मिलती है, वो शायद किसी भी और देश में नहीं मिलेगी।

 

Sachin-helmet-Tiranga

 

सभी क्रिकेट प्रेमियों को याद होगा जब सचिन तेंदुलकर शतक मारने के बाद अपने हेलमेट को चूमते थे। वो ऐसा इसलिए करते थे क्योंकि हेलमेट पर हमारा इंडियन फ्लैग होता है। वो भारतीयों को गर्व महसूस कराना चाहते थे।

 

आपको ये भी याद होगा जब तिरंगा सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के हेलमेट पर ही होता था। वो हेलमेट पर तिरंगा लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर थे। इसके बाद कुछ साल बीतते-बीतते विराट कोहली, शिखर धवन, युवराज सिंह और रोहित शर्मा जैसे कई खिलाड़ियों ने भी अपने हेलमेट पर तिरंगा लगाना शुरू कर दिया। ये तिरंगा BCCI के लोगो के ठीक ऊपर होता है।

 

Dhoni-helmet

 

हालांकि इस लिस्ट में जो एक खास नाम नहीं शामिल वो है महेंद्र सिंह धोनी का… जी हां टीम इंडिया के पूर्व कप्तान MS धोनी, जिन्हें कैप्टन कूल, एक शानदार विकेटकीपर, फिनिशर और माही के नाम से आप जानते हैं। धोनी को भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक माना जाता है।

 

लेकिन आप जानकर हैरान होंगे कि धोनी अपने हेलमेट पर तिरंगा नहीं लगाते हैं। इसलिए क्रिकेट फैंस के मन में ये सवाल उठता है कि धोनी ऐसा क्यों नहीं करते हैं? कई क्रिकेट फैंस का आरोप है कि धोनी इंडियन फ्लैग की इज्जत नहीं करते लेकिन वजह जानकर आप धोनी की और भी ज्यादा इज्जत करने लगेंगे।

 

दरअसल, धोनी भी पहले अपने हेलमेट पर तिरंगा लगाया करते थे। लेकिन बाद में उन्होंने इसे हटा दिया था… इसके पीछे का सच जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि धोनी अब अपने हेलमेट पर इंडियन फ्लैग क्यों नहीं लगाते हैं?

 

ms-dhoni-tiranga

 

जैसा कि आपको मालूम होगा कि MS धोनी एक विकेटकीपर हैं और कई बार विकेटकीपिंग करते वक्त उन्हें अपना हेलमेट अपने पीछे जमीन पर रखना पड़ता है। भारत की आन, मान और शान तिरंगे को जमीन पर रखना धोनी को अच्छा नहीं लगता था। इसके अलावा ये भी माना जाता है कि तिरंगे को घुटने के नीचे नहीं रखा जाता है। बस इसी वजह से धोनी अपने हेलमेट पर तिरंगा नहीं लगाते हैं।

 

MS-dhoni-army

 

आपको बता दें कि धोनी इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में ऑफिसर के पद पर भी तैनात हैं। धोनी ने कई बार मीडिया के सामने कहा है कि अगर वो क्रिकेट नहीं खेलते तो इंडियन आर्मी में होते। तो ये है धोनी का खेल और देश के लिए प्रेम… क्या आपको अब भी लगता है कि धोनी हेलमेट पर तिरंगा न लगाकर तिरंगे का अपमान करते हैं?

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप के शर्मनाक रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप के शर्मनाक रिकॉर्ड, जो इतिहास में दर्ज है

पहली बार साल 1975 में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था। उसके बाद से अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *