Sunday , November 18 2018
Home > Amazing World > सचिन क्रिकेट के भगवान हैं तो दिनेश रिकॉर्ड्स के बादशाह हैं, अब तक बनाए 105 रिकॉर्ड्स
dinesh-shivnath-upadhyaya-guinness-limca-world-records

सचिन क्रिकेट के भगवान हैं तो दिनेश रिकॉर्ड्स के बादशाह हैं, अब तक बनाए 105 रिकॉर्ड्स

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने एक वक्त कहा था कि ‘मुझे खुशे होगी जब मेरा रिकॉर्ड कोई भारतीय तोड़ेगा। फिलहाल रिकॉर्ड तोड़ने का काम विराट कोहली कर रहे हैं।

 

अब बात करते हैं मुद्दे की। हम किसी से कम नहीं… दुनिया में ये साबित करने के लिए भारतीयों ने कई हदों को पार किया है। इसके लिए भारतीयों ने अजीबो-गरीब रिकॉर्ड भी बनाए हैं। चाहे सबसे बड़ी मूंछ, नाखून रखना हो या प्राइवेट पार्ट से गाड़ी खींचना हो। ये सभी रिकॉर्ड्स भारतीयों ने ही अपने नाम किया है।

 

अब हम एक ऐसे ही भारतीय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाया है। इस शख्स का नाम दिनेश शिवनाथ उपाध्याय (Dinesh Shivnath Upadhyaya) है और ये मुंबई के रहने वाले हैं। दिनेश ने हाल ही में सबसे तेज केचअप की बोतल पीने का रिकॉर्ड बनाया है। दिनेश ने 396 ग्राम टोमेटो सॉस मात्र 25.37 सेकेंड में पी लिया।

 

इसके अलावा दिनेश ने पहले भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किया है। हमने उनकी फेसबुक प्रोफाइल खंगाला तो पता चला कि उन्होंने ऑफिशियली करीब 105 अजीबो-गरीब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं।

 

dinesh-shivnath-upadhyaya-guinness-limca-world-records

 

खैर रिकॉर्ड तो रिकॉर्ड है.. तो चलिए नजर डालते हैं दिनेश द्वारा बनाये गये गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स पर-

 

1- सबसे ज्यादा सिक्के, टेबल टेनिस गेंद, टेस्ट-ट्यूब, अंगूर, कंचे, स्ट्रॉ, सिक्के, आंवला, Mini Onion, लकड़ी के चॉपस्टिक्स, पेंसिल, Pool Ball और Golf Ball, मुंह में रखने का रिकॉर्ड

 

2- सबसे तेज तीन संतरे, कीवी खाने का रिकॉर्ड

 

3- 1 मिनट में चम्मच से सबसे ज्यादा अंगूर खाने का रिकॉर्ड

 

4- सबसे ज्यादा कंचे, सिक्के, आलू हाथ में रखने का रिकॉर्ड

 

5- मुंह में सबसे ज्यादा 15 जलती मोमबत्तियां रखने का रिकॉर्ड भी दिनेश के नाम है। इससे पिछला रिकॉर्ड भी दिनेश के ही नाम था,जब उन्होंने 12 जलती मोमबत्तियां अपने मुंह में रखी थी।

 

हालांकि दिनेश के कुछ रिकॉर्ड्स को दुनिया के कुछ दूसरे लोगों ने तोड़ा भी है। जैसे कि सबसे ज्यादा हाथ में आलू रखने का रिकॉर्ड टूट चुका है।

 

 

दिनेश शिवनाथ को दुनिया में ‘Maximouth’ के नाम से भी जाना जाता है। दिनेश पेशे से एक टीचर, ब्लॉगर, RTI एक्टिविस्ट, Philographist (ऑटोग्राफ इकट्ठा करने वाला) हैं।

 

दिनेश ने कोई छोटा मोटा काम नहीं किया है। इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि भारत में किसी ने सबसे ज्यादा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड और लिमका रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं, तो वो दिनेश ही हैं।

 

ये भी पढ़ें

railway-station-japan-for-one-lady

इस रेलवे स्टेशन पर सिर्फ एक लड़की के लिए चलती है खास ट्रेन

आप शायद ये बात जानते होंगे कि भारत में पहली ट्रेन 16 अप्रैल 1853 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *