Saturday , August 24 2019
Home > Business > घर बैठे पैसे कैसे कमाए, ये 7 काम कर सकते हैं आप
घर बैठे पैसे कैसे कमाए Earn money at home

घर बैठे पैसे कैसे कमाए, ये 7 काम कर सकते हैं आप

आज हम आपको घर बैठे पैसे कमाने का तरीका बताने जा रहे हैं। हर कोई घर बैठकर काम करना पसंद करता है, लेकिन ये ख्वाहिश हर किसी की पूरी नहीं हो पाती है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल से कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनसे आप अपने घर बैठे ही अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ये सभी काम आपको ऑनलाइन करने होंगे। हालांकि ऑनलाइन काम मिलना भी काफी मुश्किल होता है, लेकिन आपको हम कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि आपको ऑनलाइन काम करने का मौका देंगी। साथ ही इस काम के लिए आपको मोटा पैसा भी मिलेगा।

(How to earn money at home in hindi)
घर बैठे पैसे कैसे कमाए

YouTube

यूट्यूब पर आप वीडियो अपलोड करके खूब सारा पैसे कमा सकते हैं। यहां पर आप किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हैं। यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वीडियोज को देखे जाने के बाद आप इसके विज्ञापन के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। जिसके बदले आपको पैसा मिलने लगेगा।

अमेजन

अमेजन वेबसाइट पर आप एफलिएट प्रोग्राम का फायदा ले सकते हैं। इसके साथ ही आप पैसा भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपको बस अमेजन के एफलिएट प्रोग्राम में शामिल होना पड़ेगा। जिसके बाद आपका काम शुरु हो जाएगा। आपको किसी सामान का लिंक लेकर उसे अलग-अलग सोशल मीडिया साइट या ऐप पर शेयर करना होगा। इतना ही नहीं अगर आपकी कोई वेबसाइट है तो आप उसपर भी लिंक लगाकर पैसे कमा सकते हैं। हालांकि आपके द्वारा लगाए गए लिंक पर क्लिक कर अगर कोई सामान खरीदता है तो तभी इसका कमीशन आपको मिलेगा।

फेसबुक

फेसबुक की लोकप्रियता पूरी दुनिया में फैली हुई है। फेसबुक पर आप तमाम वीडियो देखते होंगे। इन वीडियो के लिए फेसबुक ने अलग से एक सेक्शन बनाया है और साथ ही फेसबुक इन वीडियो पर विज्ञापन भी देता है। इसका फायदा आप भी ले सकते हैं। ये वीडियो आपके खुद के भी हो सकते हैं या फिर वायरल वीडियो को आप अपने पेज पर शेयर कर सकते हैं। जैसे ही 10 हजार फॉलोवर्स और 30 हजार मिनट पूरे होते हैं तो आप वीडियो पर विज्ञापन ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे फेसबुक वॉच के बारे में पढ़ें।

अब फेसबुक वॉच के जरिए वीडियो से कमा सकेंगे पैसा, ये हैं जरूरी शर्तें

ब्लॉगर

ब्लॉगर गूगल की एक सर्विस है और यहां पर वीडियो नहीं बल्कि आर्टिकल्स लिखकर पैसे कमाए जाते हैं। इसके लिए आपको गूगल पर एक ब्लॉग बनाना होता है। यहां पर आपको अपनी पसंद के टॉपिक पर आर्टिकल लिखना होगा। इतना ही नहीं इस ब्लॉगर पर आपको कोई पैसे नहीं देने होते हैं। जब आप लगातार आर्टिकल लिखेंगे और बहुत ज्यादा लोग पढ़ेंगे, तब विज्ञापन लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल एडसेंस अप्रूव कराना होता है।

Udemy

यूडेमी नाम की ये वेबसाइट बिल्कुल यूट्यूब की तरह ही काम करती है, हालांकि इस वेबसाइट पर लोग सिर्फ जानकारी और ज्ञान की बातों के लिए आते हैं। इस साइट पर आप सिर्फ ट्यूटोरियल वीडियो ही देख सकते हैं। आपको बता दें कि इस साइट पर वीडियो देखने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। इसलिए आप इस साइट पर कुछ जानकारियों और टिप्स वाली वीडियो को बनाकर अपलोड कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

Fiverr

फीवर उन लोगों के लिए एक बेहतरीन वेबसाइट है जो कि फ्रीलांस काम करना चाहते हैं। आपको बता दें कि इस वेबसाइट पर लोगो डिजाइन, वीडियो एडिटिंग, फोटोशॉप के साथ ही आप लिखने का काम भी कर सकते हैं।

Shutterstock

शटरस्टॉक फोटो बेचने वाली एक वेबसाइट है। इस वेबसाइट से अगर कोई फोटो लेता है तो उसे पैसे देने पड़ते हैं। आपको बता दें कि इसके लिए ये वेबसाइट लोगों से फोटो खरीदती है यानि कि अगर आपको फोटोग्राफी करने का शौक है तो ये वेबसाइट आपके लिए बहुत काम की है। क्योंकि आप फोटो खींच कर इस वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं और जैसे ही कोई आपकी तस्वीर को डाउनलोड करेगा आपको पैसा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *