Wednesday , November 13 2019
Home > Travel > घूम कर पैसा कमाने के तरीके जानिए, ट्रैवलिंग के साथ करें कमाई
घूम कर पैसा कमाने के तरीके जानिए, ट्रैवलिंग के साथ करें कमाई earn money while travelling
source: savedelete.com

घूम कर पैसा कमाने के तरीके जानिए, ट्रैवलिंग के साथ करें कमाई

घूम कर पैसा कमाने के तरीके, ट्रैवलिंग के साथ पैसा कमाने के तरीके, घूम कर कैसे कमाएं पैसा, ट्रैवलिंग जॉब, सवालों के जवाब जानिए।

अगर आप अपनी 9 से 5 की रोज की जॉब से थक गए हैं और अब चाहते हैं पूरी दुनिया को घूमना तो आपके पास कई तरह के मौके हैं जिससे आप काम के सिलसिले में घूम भी सकते हैं, इसके लिए आपको ट्रैवल इंडस्ट्री में नौकरी करनी होगी या फिर किसी इंटरनेश्नल कंपनी में जॉब करके भी आप अपने घूमने के शौक को पूरा कर सकते हैं। आपको अपने स्किल और किस तरह की नौकरी आप करना चाहते हैं ये चुनना होगा। आज हम आपको घूम कर पैसा कमाने के तरीके के बारे में ही बताएंगे।

फ्लाइट अटेंडेंट

फ्लाइट अटेंडेंट जॉब

आप फ्लाइट अटेंडेंट बन कर पूरी दुनिया घूम सकते हैं। ये घूम कर पैसा कमाने के तरीके में सबसे अच्छा है। फ्लाइट अटेंडेंट रोजाना ट्रैवल करते हैं और कई बार तो वो बहुत ही सुंदर जगहों पर रात भी गुजारते हैं। इसके अलावा उनकी सैलरी भी अच्छी होती है और उन्हें कई तरह के फायदे भी होते हैं, जैसे कि फ्लाइट पर डिस्काउंट।

अलग-अलग तरह की एयरलाइन में फ्लाइट अटेंडेंट की अलग-अलग जरूरतें होती हैं। लेकिन ज्यादातर एयरलाइन आपकी अच्छी फीजिकल हेल्थ, लंबे घंटों तक खड़े रहने की क्षमता मांगते हैं।

बहुत सी एयरलाइन्स फ्लाइट अटेंडेंट के लिए नौकरी अपनी वेबसाइट पर ही पोस्ट करती है। आप वेबसाइट्स पर नजर रख कर अप्लाई कर सकते हैं।

आपको ये जानना जरूरी है कि फ्लाइट अटेंडेंट की नौकरी बहुत ही अलग अलग टाइम पर होती है। कई बार तो लंबे वक्त तक घर नहीं जा पाते हैं।

क्रूज शिप पर काम कर

क्रूज शिप जॉब

ट्रैवलिंग के साथ पैसा कमाने के तरीके खोजने में एक और तरीका है और वो है क्रूज पर काम करने का। अगर आप किसी क्रूज में काम करते हैं तो पूरी दुनिया तो घूमते ही है साथ ही क्रूज में रहते भी है और अच्छे पैसे भी कमाते हैं। अपने लिए ऑनलाइन क्रूज शिप में जॉब के लिए नौकरी खोजें और अपने इंटरेस्ट और अनुभव के हिसाब से अप्लाई करें।

क्रूज शिप में हर तरह की नौकरी मिल जाती है, रेस्त्रां से लेकर लोगों को एंटरटेन करने तक किसी भी बैकग्राउंड के लोग क्रूज पर नौकरी कर सकते हैं।

इस बात को ध्यान रखें कि क्रूज पर नौकरी करना कोई मजा नहीं होता है इसमें आपको लंब- लंबे घंटों तक हार्ड शिफ्ट्स में काम करना पड़ता है।

टूर गाइड बनें

टूर गाइड जॉब

अगर आपके पास लोगों से बात करने की स्किल है और साथ ही घूमने वाली जगहों के बारे में जानते हैं, तो आप इस नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप किसी बड़ी टूर कंपनी में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और टूर ग्रूप्स के साथ एक गाइड की तरह अल-अलग जगहों पर जा सकते हैं जहां के बारे में आपको ज्यादा जानकारी हो।

इसके लिए आपको इलाके के इतिहास के साथ-साथ लोकल चीजों की भी जानकारी होनी चाहिए। वहीं अगर आप किसी जगह के बारे में नहीं जानते तो उसके लिए पहले से ही तैयारी कर के जाए और जानकारी इंटरनेट या किसी जानने वाले के जरिए बढ़ाएं।

जो टूर गाइड की नौकरी होती है वो काफी ज्यादा सीजन पर आधारित होती है। इसके लिए आपको हाई सीजन टाइम पर काफी एक्टिव रहना पड़ता है।

आपके अंदर ये ताकत होनी चाहिए कि आप किसी लंबे ग्रूप को संभाल सके साथ ही उनका मनोरंजन भी करते रहे ताकि वो बोर ना हो।

ट्रांस्लेटर बनें

ट्रांस्लेटर जॉब
source: fluentu.com

आपको ट्रैवलिंग के साथ पैसे कमान के तरीके की लिस्ट में इसे भी शामिल कर लेना चाहिए। अगर आप एक से ज्यादा भाषाओं के बारे में जानते हैं, तो आप लैंगुएज सर्विस प्रोवाइडर की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको कंप्यूटर स्किल और बिजनेस स्किल आना चाहिए। साथ ही आपको 2 भाषाओं की जानकारी तो होनी चाहिए।

यूएस, यूके, फ्रांस, चीन, इटली, जपान, स्वीडन, चेक रिपब्लिक ऐसे देश हैं जिनमें सबसे ज्यादा लैंगुएज सर्विस प्रोवाइडर हैं।

ट्रैवल राइटर बनें

ट्रैवल राइटर जॉब

अगर आपको ट्रैवलिंग और राइटिंग दोनों का पैशन हैं, तो घूम कर पैसा कमाने के तरीके में ये सबसे अच्छा विकल्प है। आप फ्रीलांस राइटर बन कर कई पब्लिकेशन्स के लिए काम कर सकते हैं और जहां पर आप घूमें वहां के अनुभव को लिख कर पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको ऑनलाइन वेबसाइट्स या फिर मैगजीन के एडिटर्स के संपर्क में रहना होगा और ये कभी भी एक फिक्स जॉब नहीं होती है तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए, ये 7 काम कर सकते हैं आप
जानिए कैसे 18 साल के युवक ने 5000 रुपये से बनाए 1 करोड़!

ये भी पढ़ें

places to visit in summers

कर रहे हैं गर्मियों की छुट्टियां प्लान, तो एक बार इन जगहों पर जरूर नजर डालें

धीरे-धीरे गर्मियों का मौसम दस्तक दे रहा हैं और इन गर्मियों के मौसम में जो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *