Tuesday , August 20 2019
Home > Understand India > सेक्स चेंज करवाकर जीता ‘मिस TransQueen इंडिया’ का ताज, अब बारी मिस इंटरनेशनल की
transgender competition

सेक्स चेंज करवाकर जीता ‘मिस TransQueen इंडिया’ का ताज, अब बारी मिस इंटरनेशनल की

मिस इंडिया, मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स के बारे में तो आप अच्छे से जानते होंगे और इनके विजेताओं के बारे में भी आप जानते होंगे। ये अखबारों की सुर्खियां बन जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में थर्ड जेंडर के लिए भी इसी तरह के कॉन्सेप्ट होने लग गए हैं। पिछले साल दिल्ली NCR के गुरुग्राम में ‘मिस ट्रांसक्वीन इंडिया’ नाम का एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस इवेंट में देश के अलग-अलग राज्यों से ट्रांसजेंडर्स ने हिस्सा लिया था। जिसमें कुछ 1500 ट्रांसजेंडर्स शामिल थे और इस प्रतियोगिता को कोलकाता की रहने वाली निताशा ने मिस ट्रांस क्वीन नाम का ये खिताब जीता था।

 

 

अब निताशा भारत का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करेंगी। इस प्रतियोगिता के लिए निताशा 25 फरवरी को भारत से थाईलैंड के लिए रवाना होंगी और मार्च में ये प्रतियोगिता होनी है। आपको बता दें कि पहली बार भारत इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहा है।

 

 

BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक मिस ट्रांस क्वीन बनी निताशा को 3 साल की उम्र में मालूम चला था कि उनका शरीर तो लड़कों का है लेकिन वो अंदर से एक लड़की की तरह सोचती हैं। ये मालूम चलने के बाद निताशा ने अपने पेरेंट्स से पूछे बिना ही लड़की बनने का फैसला लिया। निताशा ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर की, जिसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा कि उनके लिए ये सवाल नहीं था कि वो ट्रांसजेंडर थी या नहीं। लेकिन सवाल ये था कि क्या वो इसे लोगों के सामने हैंडल कर पाएंगी? उन्होंने लिखा कि इस डर से बाहर निकलना मुश्किल था। लेकिन अब वो एक आम लड़की की तरह ही दिखती हैं।

 

 

क्या है यह प्रतियोगिता

मिस इंटरनेशनल क्वीन ट्रांसजेंडर्स महिलाओं के लिए होने वाली सबसे बड़ी ब्यूटी इवेंट है। ये साल 2004 में थाईलैंड के पटाया शहर में पहली बार हुआ था और तब से ये हर साल हो रहा है। हालांकि कुछ वजहों से ये 2 बार नहीं हो पाया था। सबसे ज्यादा बार इसे थाईलैंड ने ही जीता है। और अभी भी थाईलैंड की ट्रांसजेंडर ही इसकी मौजूदा विजेता है। आपको बता दें कि भारत से इसमें पहली बार कोई हिस्सा ले रहा है।

 

निताशा ने कहा कि बॉलीवुड में बतौर लीड एक्ट्रेस काम करना चाहती है। उन्होंने कहा कि वो ट्रांसजेंडर्स के प्रति लोगों की धारणा बदलना चाहती हैं। साथ ही निताशा करण जौहर की फिल्मों से डेब्यू करना चाहती हैं और डायरेक्टर संजयलीला भंसाली और मधुर भंडारकर के साथ भी काम करने की उनकी ख्वाहिश है।

 

ये भी पढ़ें

ओडिशा के मोदी के नाम से सुर्खियां बटौरने वाले प्रताप चंद्र सारंगी

जानिए ‘ओडिशा के मोदी’ के बारे में, जो बनना चाहते थे साधू

ओडिशा की बालासोर लोकसभा सीट से चुनाव जीते प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi), इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *