Saturday , August 24 2019
Home > Understand India > खईके पान बनारस वाला तो ठीक है लेकिन थूकिएगा नहीं, अब जुर्माना होने लगा है
first-time-fine-on-spitting-pan-masala
Photo: Panjab Kesari

खईके पान बनारस वाला तो ठीक है लेकिन थूकिएगा नहीं, अब जुर्माना होने लगा है

थूकने पर जुर्माना

हमारे देश में ऐतिहासिक इमारतों और सड़कों पर दो चीजें काफी आम देखने को मिलती है, एक तो पान की पीक तो दूसरा आशिकों का इजहार-ए-मोहब्बत। आशिकों के इजहार पर तो नहीं लेकिन पान थूकने से जुड़ी एक खास खबर आई हैै।

खबर है कि भारत में पहली बार किसी को पान मसाला थूकने की वजह से चालान देना पड़ा है।

अहमदाबाद  का है मामला

दरअसल, पान-मसाले को खाकर ऐतिहासिक इमारतों और सड़कों को गंदा करना कुछ लोग अपना जन्मसिद्ध अधिकार समझते हैं और इसे शान की बात भी मानते हैं। लेकिन अब ऐसा करना भारी पड़ सकता है, क्योंकि इस पर चालान की शुरुआत हो गई है। ये मामला अहमदाबाद से सामने आया है, जहां पर एक आदमी को सड़क पर पान-मसाला खा कर थूकना थोड़ा महंगा पड़ गया है।

fines for spitting on road
Credit: Bhaskar

इस व्यक्ति का नाम है महेश कुमार, जिसे अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की तरफ से सार्वजनिक स्थल पर पान-मसाला थूकने के चलते दंडित किया गया है और उससे 100 रुपये का जुर्माना वसूला गया है। माना जा रहा है कि पहली बार देश में ये कदम उठाया गया है नहीं तो पान की पीक से दीवार की सजावट करना लोगों को काफी पसंद है।

cctv camera
Photo: Punjab Kesari

ये पूरा मामला सीसीटीवी में कैद हुआ था, जिसमें महेश कुमार नाम का एक आदमी सरदार पटेल प्रतिमा रोड के पास मसाला थूकता हुआ नजर आया। वहीं, फुटेज में महेश कुमार को इस तरह से सड़क को गंदा करता हुआ देख कर, नागरिक निकाय ने सार्वजनिक स्वास्थ्य लॉज के उल्लंघन करने के लिए महेश की फोटो के साथ एक ई-चालान भी जारी किया। ई-चालान के अलावा, एक महीने में करीब 10,000 के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें

ओडिशा के मोदी के नाम से सुर्खियां बटौरने वाले प्रताप चंद्र सारंगी

जानिए ‘ओडिशा के मोदी’ के बारे में, जो बनना चाहते थे साधू

ओडिशा की बालासोर लोकसभा सीट से चुनाव जीते प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi), इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *