Wednesday , December 19 2018
Home > Food > ये पांच हेल्‍दी ड्रिंक्‍स घटाते हैं फैट और रखते हैं सेहतमंद
food-enjoy-these-five-healthy-drinks-for-fitness

ये पांच हेल्‍दी ड्रिंक्‍स घटाते हैं फैट और रखते हैं सेहतमंद

अगर आपको स्लिम और फिट रहना पसंद है तो आप इन ड्रिंक्स को अपने डेली रूटीन डाइट में शामिल कर सकते हैं।
हनी लेमनेड

सामग्री- 2 टेबलस्पून नींबू का रस, 300 मिली पानी, 1/2 इंच दालचीनी स्टिक, चुटकी भर सेनिन पेपर, थोडा सा ऑर्गेनिक शहद

ऐसे बनाएं- एक जार में सभी सामग्रियों को डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। सजाने के लिए नींबू की स्लाइस को साइड में काटकर लगाएं।

बेली फैट घटाएं- यह एक नैचुरल ड्रिंक है, जो बैली फैट को तेजी से कम करने में सहायक है और शरीर से सारे टॉक्सिन्स यानी विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। नींबू में विटमिन C अधिक मात्रा में होता है। यह डायजेस्टिव सिस्टम यानी पाचन तंत्र को सुधार कर लिवर को साफ करने का काम करता है। सेनिन पेपर में कैपसेसिन तत्व होता है। यह शरीर से कैलरी बर्न करने में मदद करता है और कैलरी बर्न होने की वजह से फैट भी कम होगा। इसके अलावा, वजन घटाने के लिए दालचीनी एक नैचुरल जरिया है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करती है, जो शरीर में मेटाबॉलिज्म बढाने में मददगार है।

 

लो सोडियम टमैटो जूस

सामग्री- 2 मीडियम साइज के टमाटर, 1 टीस्पून शहद, थोडा सा काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून जीरा पाउडर और पुदीने की कुछ पत्तियां

ऐसे बनाएं- टमाटर को पीस कर छान लें। अब इसमें शहद मिलाएं। टेस्ट बढाने के लिए काली मिर्च पाउडर और भुना जीरा पाउडर मिलाएं।

कैंसररोधी ड्रिंक- इस टमैटो जूस को सुबह के समय पीने से ज्यादा लाभ मिलता है। यह कैंसर से बचाता है। टमैटो जूस में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन होता है, जो फेफडों और पेट के अंदर कैंसर के खतरे को कम करता है। साथ ही यह दिल की बीमारियों से भी बचाता है। इसको पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और वजन भी कम होता है।

 

क्युकंबर क्यूमिन लाइम शॉट्स

सामग्री- 1 खीरा, आधा नींबू, 1 ग्लास पानी, नमक, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून भुना जीरा पाउडर, 1 कीवी, 1 हरा सेब

ऐसे बनाएं- खीरा, कीवी, हरे सेब, नींबू और पानी को ब्लेंडर में मिला लें। अब बाकी बचे हुए मसाले डालकर अच्छी तरह चलाएं। इस ड्रिंक को दिन में दो बार पिएं।

डिटॉक्स ड्रिंक- यह वजन घटाने वाला डिटॉक्स ड्रिंक है। यह खीरे से बनया गया है और खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है, जो बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।

 

बटरमिल्क एंड बेसिल जूस

सामग्री- 1 कप दही, 5-7 पुदीना पत्ती, कुछ बेसिल, नमक, चुटकी भर काली मिर्च पाउडर, 1 टीस्पून भुना जीरा पाउडर, कुछ लीची और बेरी

ऐसे बनाएं- ब्लेंडर में दही, मिंट, पानी और बेसिल डालकर मिला लें। ट्विस्ट देने के लिए दही के साथ बेरी और लीची को ब्लेंड करें। अब इसमें नमक, काली मिर्च और जीरा पाउडर को मिक्स लें। ग्लास में बेरी मिक्सचर की नीचे बिछाएं। ऊपर मिंट और बेसिल लेयर को रखकर मिंट और बेरी से इसकी सजावट करें।

सेहत करें दुरुस्त- बटरमिल्क यानी छाछ मोटापे को कम करता है, साथ ही इससे पेट से जुड़ी बीमारियां भी दूर हो जाते हैं।

 

पाइनएपल एंड जिंजर लाइम

 

सामग्री- 1/2 अन्‍ननास, 1 इंच अदरक का टुकडा, पुदीने की कुछ हरी पत्तियां, 1 ग्लास पानी, 1 टीस्पून नींबू का रस

ऐसे बनाएं- ब्लेंडर में अनन्नास को डालकर ब्लेंड कर लें और फिर अदरक, मिंट, नींबू का रस और पानी डालकर दोबारा चलाएं। तैयार होने के बाद फ्रूट्स से गार्निश कर स्ट्रॉ डालकर ड्रिंक पिएं।

पाचन में मददगार- अदरक हमारे शरीर से कैलरी बर्न करता है। वहीं दूसरी ओर पुदीना और नींबू डाइजेशन को कंट्रोल कर कैलरी बर्न करते हैं। पाइनएपल में कई तरह की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होते हैं इसलिए यह ड्रिंक सीने में जलन या एसिडिटी की समस्या से भी बचाती है। इस ड्रिंक को दिन में दो बार पिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें

10-famous-food-corner-of-delhi-you-will-love-tic-story

दिल्ली के 10 मशहूर ‘फूड कॉर्नर’ जहां एक बार खाएंगे तो बार-बार जाएंगे

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली वालों का मनपसंदीदा काम है खाना। और खानें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *