Friday , July 30 2021
Home > Lifestyle > गर्मियों में ड्राई स्किन की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

गर्मियों में ड्राई स्किन की समस्या को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय

गर्मियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या होना एक सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इसके कई कारण होते हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम में रूखी त्वचा का सबसे बड़ा कारण AC बन जाता है। आज हम बात करेंगे कुछ गर्मियों के लिए स्किन केयर कि और उससे जुडी कुछ बाते !

दरअसल आजकल के लाइफस्टाइल में AC के बिना लोगों का गुजारा मुश्किल हो गया है। जिसका नतीजा ड्राई स्किन के रूप में होता है। AC से निकलने वाली ठंडी हवा हमारी स्किन के मॉइस्चर को खत्म कर देती है। जिसकी वजह से स्किन ड्राईनेस की परेशानी होती है। इस आर्टिकल में हम ड्राई स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ  घरेलू उपाय के साथ स्किन केयर टिप्स भी बताएंगे।

गर्मियों में ड्राई स्किन को दूर करने के घरेलू उपाय है-

स्किन पर दही के मसाज से दूर होगी ड्राइनेस

गर्मियों में ड्राई स्किन

गर्मियों के लिए स्किन केयर के लिए आप लगा सकते हैं दही सिर्फ हेल्थ के लिए नहीं बल्कि हमारी स्किन के लिए भी बहुत अच्छी होती है। स्किन की नेचुरल नमी को बनाएं रखने में दही बहुत फायदेमंद है क्योंकि दही में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं। दही ऑयली से लेकर रूखी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।

इसके अलावा इसके इस्तेमाल से चेहरे के पिंपल्स, दाग धब्बे और कालापन भी दूर होता है। दही स्किन को सॉफ्ट और चमकदार भी बनाती है।जब भी आपको अपनी स्किन ज्यादा ड्राई लगे चेहरे पर दही से 10 मिनट तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। आपकी स्किन की ड्राईनेस दूर हो जाएगी।

शहद से ठीक होगी रूखी त्वचा

गर्मियों में ड्राई स्किन -शहद

शहद से भी स्किन की ड्राईनेस को दूर किया जा सकता है। शहद एंटी ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरा होता है। जो हमारी स्किन को मॉइश्चराइज करने में और सॉफ्ट बनाने में काफी मददगार है। शहद स्किन पोर्स में जमी इम्पुरिटीज को गहराई से साफ करता है और स्किन की नेचुरल नमी को बनाए रखता है। थोड़ा सा शहद लेकर फेस पर 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद इसे पानी से धोकर साफ कर लें। शहद का यूज करने से स्किन की ड्राईनेस कम हो जाएगी।गर्मियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या दूर करेगा शहद!

कोकोनट ऑइल से करें मसाज

रूखी त्वचा गर्मियों के लिए स्किन केयर

वैसे तो कोकोनट ऑइल के कई इस्तेमाल हैं जैसे कि खाने के लिए और बालों में लगाने के लिए। लेकिन कोकोनट ऑइल का यूज स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए भी किया जाता है। कोकोनट ऑइल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो कि ड्राई और डल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है।

ये भी पढ़ें – 5 आसान उपाय जो बालों को प्रदूषण से बचाने में कर सकते हैं मदद

दूध की मलाई से ठीक होगी ड्राई स्किन

रूखी त्वचा गर्मियों के लिए स्किन केयर

दूध में मौजूद मलाई ड्राई स्किन के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर का काम करती है। इसलिए स्किन की ड्राईनेस दूर करने लिए आप दूध की मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ी सी मलाई को लेकर फेस पर अच्छे से मसाज करें। 15-20 मिनट बाद अपना फेस पानी से साफ कर लें। इससे स्किन के डैमेज टिश्यू ठीक हो जाते हैं और स्किन हेल्दी बन जाती है।गर्मियों के मौसम में ड्राई स्किन की समस्या दूर करेगा दूध!

ये भी पढ़ें  – तैयार होकर वर्क फ्रॉम होम करने के क्या-क्या फायदे होते हैं? – The Indian Click

बादाम के तेल से कम होगी ड्राई स्किन की परेशानी

गर्मियों के लिए स्किन केयर

गर्मियों के लिए स्किन केयर के लिए आप लगा सकते हैं  बादाम के तेल में भारी मात्रा में विटामिन-ई पाया जाता है और विटामिन-ई स्किन को ड्राई होने से बचाता है। इसलिए स्किन ड्राईनेस दूर करने के लिए आप बादाम के तेल और शहद को मिला कर एक पेस्ट बना लें, फिर फिर इस पेस्ट को फेस पर लगाकर मालिश करें। 10 मिनट बाद अपना फेस पानी से साफ कर लें। इससे स्किन ग्लो भी करेगी और रूखी त्वचा की परेशानी भी कम होगी।

ये भी पढ़ें

तैयार होकर वर्क फ्रॉम होम

तैयार होकर वर्क फ्रॉम होम करने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

आज कल कोरोना वायरस की वजह से लोगों का ऑफिस घर से ही चल रहा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *