Tuesday , June 25 2019
Home > Amazing World > ये हैं दुनिया का सबसे खूबसूरत घोड़ा, लेकिन आज हैं खतरे की कगार पर
golden-colour-horse

ये हैं दुनिया का सबसे खूबसूरत घोड़ा, लेकिन आज हैं खतरे की कगार पर

आपने अभी तक बहुत अलग अलग तरह के जानवर देखें होंगे जिनके लिए लोगों का दिल जीतना बस एक ही पल का काम होता है। तो फिर चाहे वो कोई सा भी जानवर क्यों न हो। ऐसे ही एक जानवर की आज हम बात करने वाले हैं। ये जानवर एक घोड़ा है लेकिन कोई आम घोड़ा नहीं है ये तुर्कमेनिस्तान का हीरो है। जिसकी चाल देख आपके मन में भी जरूर आएगा कि क्यों न इसे अपने पास रखा जाए। जी हां ये घोड़ा है गोल्डन हॉर्स

सबका मन मोह लेता है

दरअसल दुनिया में कुछ जानवरों को देखकर इस बात पर यकीन हो जाता है कि सुंदरता सिर्फ इंसानों में ही नहीं बल्कि जानवरों में भी होती है। ऐसा ही तुर्कमेनिस्तान में रहने वाले इस गोल्डन रंग के घोड़े में भी है। दरअसल इस नस्ल का नाम ‘अखल टेके’ है। ये घोड़ों की नस्ल का ही है और बहुत खूबसूरत है। यकीनन घोड़े की ये नस्ल आपने अपने पूरे जीवन में कभी नहीं देखी होगी अगर आप तुर्कमेनिस्तान नहीं गए तो, और अगर आप इस घोड़े से पहले मिल चुके हैं तो मेरी बात पर अपनी सहमति जरूर दिखा रहे होंगे।

golden horse

तुर्कमेनिस्तान का हीरो

आपको बता दें कि अखल टेके तुर्कमेनिस्तान का राष्ट्रीय पशु है। इसे वहां पर बहुत से लोग पालते हैं क्योंकि ये सबके लिए बहुत प्यारा है। गौरतलब है कि इस नस्ल का घोड़ा सिर्फ तुर्कमेनिस्तान में ही पाया जाता है। इसलिए इसे किसी हीरो से कम नहीं माना जाता है और वहां के आम लोग इसे सुपरस्टार भी कहते हैं।

golden horse

बहुत पुराना है इनका अस्तित्व

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अखल टेके जितना खूबसूरत है उतना ही पुराना इसका अस्तित्व भी है। घोड़े की ये नस्ल करीब 3000 साल पुरानी बताई जाती है। इस पर कई तरह की रिसर्च भी हुई हैं जिसमें इस तरह के तथ्य सामने आया है।

golden horse

खतरे में हैं घोड़े की ये नस्ल

आपको बता दें कि एक रिसर्च में ये सामने आया है कि दुनियाभर में फिलहाल 6,600 अखल टेके ही बचे जाते हैं। घोड़े की इस नस्ल को तुर्कमेनिस्तान के साथ रूस, यूरोप और उत्तरी अमेरिका में भी पाया जाता है। लेकिन आज ये नस्ल विलुप्ति की कगार पर है।

ये भी पढ़ें

Rose Marie Bentley Woman lived to 99 despite her organs being in the wrong place, शरीर में गलत जगह लगे थे कई ऑर्गन्स, फिर भी 99 साल तक जीवित रही महिला

शरीर में गलत जगह लगे थे कई ऑर्गन्स, फिर भी 99 साल तक जीवित रही महिला

अमेरिका में एक महिला जो कि 99 सालों तक एकदम सेहतमंद रही और अब उनकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *