Friday , December 14 2018
Home > Technology > गूगल के इस फ्री टूल की मदद से सेफ रखे अपने फोन का प्राइवेट डेटा
google-play-protect-will-save-your-smartphone-from-virus-mal

गूगल के इस फ्री टूल की मदद से सेफ रखे अपने फोन का प्राइवेट डेटा

इस वक्त एक एंड्राइड स्मार्टफोन में सबसे बड़ा सवाल जो बना हुआ है वो है डेटा की सुरक्षा का। हर दिन हैकर्स के हमले और प्लेस्टोर पर मौजूदा फेक ऐप्स की वजह से यूजर्स साइबर क्रिमिनल के हाथ लग जाते हैं। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए गूगल ने पिछले साल मई में डेवलपर कॉन्फ्रेंस में गूगल प्ले प्रोटेक्ट जैसा एक टूल पेश किया था।

ये सिक्योरिटी टूल एंड्राइड यूजर्स के स्मारर्टफोन से जुड़े हुए खतरे को देखते हुए पेश किया गया था। ये सिक्योरिटी टूल स्मार्टफोन की वायरस और हैकर्स से सुरक्षा करता है। यहां पर हम आपको इस टूल से जुड़ी हर जानकारी दे रहे हैं।

क्या है प्ले प्रोटेक्ट टूल-

एंड्राइड स्मार्टफोन में बढ़ते जा रहे खतरे को देखते हुए गूगल ने एक सिक्योरिटी सिस्टम को पेश किया था, जो किसी भी एंड्रायड डिवाइस को खुद स्कैन कर लेता है। जैसा कि हमने बताया कि हैकर्स के निशाने पर इस समय स्मार्टफोन सबसे ज्यादा हैं। प्लेस्टोर पर कई वायरस इंफेक्टेड ऐप्स पहले से ही मौजूद हैं। ये टूल आपके स्मार्टफोन में ऐसी ऐप्स की जांच करता है।

कहां मिलेगा ये टूल-

आपको बता दें कि ये कोई ऐप नहीं है बल्कि एक टूल है। ये गूगल प्ले स्टोर में इंटीग्रेटेड होगी। इसके लिए एक अलग से पेज दिया गया है। https://www.android.com/play-protect/ यहां से आप इसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं। यहां आपको स्कैन की गई ऐप्स की जानकारी मिल जाएगी। इसे एक्सेस करने के लिए यूजर्स गूगल प्ले एप में जाकर सिक्योरिटी पर टैप करें और फिर वेरिफाई एप्स पर क्लिक करें। इस सर्विस को यूजर्स अपनी पसंद के हिसाब से इनेबल और डिसेबल भी कर सकते हैं।

कैसे करेगा काम-

गूगल अपने प्लेस्टोर पर मौजूद ऐप्स की सुरक्षा की जांच करता है लेकिन फिर भी कई ऐप्स फेक होते हैं। या जिनमें वायरस का खतरा मौजूद होता है और वो प्लेस्टोर पर आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप अगली बार किसी ऐप को डाउनलोड करते हैं और वो आपके फोन के डेटा ऐक्सेस या ड्राइव ऐक्सेस की जानकारी मांग रहा है, तो ये टूल उस ऐप की सिक्युरिटी चैक करेगा। इसके बाद हर कैटेगरी में peer ग्रुप बना दिया जाएगा। गूगल के विशेषज्ञों ने ये महसूस किया कि कैटेगरी-बेस्ड peer ग्रुप में बदलाव नहीं किया जा सकता है। जिसकी वजह से कई बार एक कैटेगिरी वाले ऐप्स के बारे में पता नहीं चल पाता है। इसीलिए गूगल ने प्ले प्रोटेक्ट लॉन्च किया है।

डेटा सिक्योर-

इसके अलावा भी ये टूल यूजर्स को कई तरह के फीचर्स देता है। स्मार्टफोन गुम हो जाने पर ये स्मार्टफोन को लॉक और उसका डाटा डिलीट करने का भी ऑप्शन देता है। इस टूल की सबसे खास बात तो ये है कि इसके लिए आपको किसी भी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है।

कैसे करें टूल यूज-

इस टूल को यूज करने के लिए सबसे पहले आप गूगल पर जाएं। यहां Android Device Manager को टाइप करें। इसके बाद जो पहला ऑप्शन आएगा, उसे ओपन कर अपना जीमेल अकाउंट लॉग-इन करें। यहां आपको अपने स्मार्टफोन की लोकेशन का पता चल जाएगा। साथ ही साथ आप फोन का डाटा डिलीट कर सकते हैं और उसे लॉक कर सकते हैं, जिससे कोई भी फोन को ओपन नहीं कर पाएगा।

ये भी पढ़ें

xiaomi-mi-a2-launch-price-features

शाओमी Mi A2 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दोस्तों काफी लंबे इंतजार के बाद चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *