Friday , July 30 2021
Home > Women Talk > महिलाओं के लिए योजनाएं, जो कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ने में करेगी मदद
महिलाओं के लिए योजनाएं 2021
महिलाओं के लिए योजनाएं 2021

महिलाओं के लिए योजनाएं, जो कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ने में करेगी मदद

किसी भी देश और समाज का विकास महिलाओं के विकास के बिना अधूरा है। इसलिए केंद्र सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए महिलाओं के लिए सरकारी योजनाएं बनाई हैं। महिलाओं के लिए सरकारी योजनाएं जैसे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, बेटी बचाओ ,बेटी पढ़ाओ योजना। लेकिन कई ऐसी स्कीम्स भी है जिनके बारे में हम नहीं जानते हैं तो चलिए जानते हैं महिलाओं के लिए योजनाएं 2021 जो कि बहुत काम की है।

केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई ये स्कीम्स महिलाओं को पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ने में मदद करेगी और साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त भी बनाएगी।

महिलाओं के लिए सरकारी योजनाएं
(Government schemes for women in Hindi)

फ्री सिलाई मशीन योजना (PM Free Silai Machine Yojana)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की महिलाओं को रोजगार दिलवाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है।  इस योजना के तहत जिन महिलाओं को फिर चाहे वे महिलाएं शहर की हो या गांव की, जो भी सिलाई-कढ़ाई में रूचि रखती हो।

उन महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जाएगी। जिसके जरिए वह घर बैठे अपना खुद का रोजगार शुरु कर सकती हैं और अपने और अपने घर के लिए कुछ पैसा कमा सकती हैं। इस योजना का लाभ 20 साल से 40 साल तक की महिलाओं को मिलेगा।

समर्थ योजना (Samarth Yojana) महिलाओं के लिए योजनाएं

भारत सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत को वस्त्र उद्योग (Textile industry)  के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है। समर्थ योजना के तहत जरूरतमंद महिलाओं को अलग-अलग तरह के कपड़ों का प्रोडक्शन करने के तरीके और उससे जुड़े कामों के बारे में सिखाया जा रहा है।

इसके बाद इस योजना में ट्रेनिंग पाने वाली महिलाओं को नौकरी भी दी जाएगी। इस योजना के तहत महिलाएं इंडस्ट्री में आगे बढ़ सकती हैं।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना (Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana)

केंद्र सरकार ने इस योजना को 10 अक्टूबर 2019 को शुरू किया था। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के 6 महीने बाद और बीमार नवजात बच्चों को बिना किसी फीस के फ्री में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जायेगा |

इसके आलावा, इस योजना में  डिलीवरी के समय गर्भवती महिलाओ को अस्पतालों या ट्रेंन्ड प्रशिक्षित नर्सों की निगरानी में अधिक सुरक्षा भी प्रदान की जाएगी|

ये भी पढ़ें

mothers-day-best-shayari-munawwar-rana-on-maa

Mother’s Day: मां पर मुनव्वर राना के दिल छू लेने वाले 25 शेर

12 मई को मदर्स डे है, ऐसा माना जाता है या लोग कहते हैं। लेकिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *