Saturday , August 24 2019
Home > Sports > IPL इतिहास में रोहित शर्मा के अलावा इन 15 खिलाड़ियों ने लिए हैट्रिक विकेट
hat trick wickets in ipl history

IPL इतिहास में रोहित शर्मा के अलावा इन 15 खिलाड़ियों ने लिए हैट्रिक विकेट

IPL भारत मे किसी त्योहार से कम नहीं है। इस टूर्नामेंट में ऐसे-ऐसे मुकाबले दिखते हैं, जो कि सांसें रोक देते हैं। कभी चौकों छक्कों की बरसात होती है तो कभी विकेटों का भरमार लग जाता है। ये एक ऐसा खेल है जिसमें कुछ भी हो सकता है। आज अपने इस आर्टिकल में हम आपको उन लम्हों के बारे में बताएंगे जो गेंदबाजों के नाम हुए।

तो चलिए जानते हैं कि IPL के 12 सीजन में कितनी बार गेंदबाजों ने हैट्रिक ली है। IPL के इतिहास में अब तक 16 गेंदबाज कुल 19 बार हैट्रिक ले चुके हैं। सबसे ज्यादा हैट्रिक स्पिनर अमित मिश्रा के नाम है। मिश्रा IPL में तीन बार हैट्रिक लेने वाले इकलौते गेंदबाज हैं जबकि युवराज सिंह एक ही साल में दो बार हैट्रिक ले चुके हैं।

IPL में हैट्रिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के नाम

श्रेयस गोपाल (2019): ये कारनामा श्रेयस गोपाल (Shreyas Gopal) ने IPL 2019 में रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के खिलाफ किया। राजस्थान और बैंग्लोर के बीच खेले गए मुकाबले में पहले तो बारिश ने खलल डाला जिसके बाद ये मैच 5-5 ओवर का हुआ। जिसमें शुरुआत में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने धमाकेदार बल्लेबाजी की, लेकिन इन दोनों की विकेट और मार्कस स्टॉयनिस की विकेट के साथ ही श्रेयस गोपाल हैट्रिक लेने वाले 16वें खिलाड़ी बन गए हैं। गोपाल ने सबसे पहले विराट, फिर अगली गेंद पर एबी, और फिर मार्कस को चलता किया।

Shreyas Gopal Hatrick

सैम करन (2019): IPL 2019 का ये मैच मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में देखने को मिला। जो कि किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स के बीच में खेला जा रहा था। इस मैच में पंजाब ने दिल्ली को 167 रनों का लक्ष्य दिया था। इस मैच में मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी और 20 साल के सैम करन (Sam Curran) की हैट्रिक की वजह से नतीजा निकला कि दिल्ली कैपिटल्स को आखिरी 4 ओवरों में 7 विकेट खोने पड़े और टीम 14 रनों से हार गई थी। सैम करन का IPL में यह दूसरा मैच था।

Sam Curran hattrick
Photo: @lionsdenkxip

लक्ष्मीपति बालाजी (2008): लक्ष्मीपति बालाजी (Lakshmipathy Balaji) पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने IPL के इतिहास में हैट्रिक ली थी, वो चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेल रहे थे और उन्होंने ये कारनामा 10 मई 2008 को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ किया था।

Laxmipati Balaji Hat Trick
photo: Getty Images

अमित मिश्रा (2008, 2011 और 2013): अमित मिश्रा (Amit Mishra) ने IPL में सबसे ज्यादा हैट्रिक ली है। उन्होंने साल 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स, साल 2011 डेक्केन चार्जर्स और 2013 में भी डेक्कन चार्जर्स की ओर से ही खेलते हुए ये कारनामा किया था।

Amit Mishra Hat Trick
Photo: Twitter

मखाया एंटीनी (2008) : साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मखाया एंटिनी (Makhaya Ntini) चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का हिस्‍सा हुआ करते थे। एंटिनी ने साल 2008 में कोलाकता नाइटराइडर्स के अगेंस्‍ट हैट्रिक जमाई थी। उस समय वो IPL में हैट्रिक जमाने वाले इकलौते विदेशी बॉलर थे।

Makhaya Ntini Hattrick
Photo: BCCI

युवराज सिंह (2009 में दो बार): भारतीय टीम के जबरदस्त ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj singh) पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने एक ही सीजन में 2 बार हैट्रिक ली है। किंग्स इलेवन पंजाब की टीम से खेलते हुए पहली बार उन्होंने 01 मई 2009 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ और फिर 17 मई 2009 को डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

Yuvraj singh Hat Trick

रोहित शर्मा (2009): रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 06 मई 2009 को डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए मुंबई इंडियंस के खिलाफ हैट्रिक विकेट ली थी।

Rohit Sharma Hat Trick

प्रवीण कुमार (2010): प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते हुए राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

Praveen Kumar Hat Trick
Photo: Twitter

अजीत चंदीला (2012): राजस्‍थान की तरफ से खेलते हुए अजीत चंदीला ने साल 2012 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ हैट्रिक जमाकर सुर्खियों में आ गए थे। हालांकि बाद में मैच फिक्सिंग की वजह से उनका करियर खत्म हो गया था।

Ajit Chandila Hattrick
AP Photo

सुनील नारायण: KKR के स्पिनर सुनील नारायण (Sunil Narine) ने पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली थी। नारायण ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक मुकाबले में डेविड हसी, अजहर महमूद और गुरकीरत सिंह को पारी के 15वें ओवर में लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा था।

Photo: india.com

प्रवीण तांबे (2014): साल 2014 में राजस्थान राॅयल्स की ओर से खेलते हुए प्रवीण तांबे (Pravin Tambe) ने KKR के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा किया था।

Photo: Sportskeeda

शेन वॉटसन (2014): साल 2014 में ही राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलते हुए ऑलराउंडर शेन वॉटसन (Shane Watson) ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

Photo: Twitter

अक्षर पटेल (2016): किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए अक्षर पटेल (Axar Patel) ने साल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ हैट्रिक विकेट ली थी।

Photo: BCCI

एंड्रू टाई (2017): एंड्रू टाई ने साल 2017 में अपने पहले मैच में ही गुजरात लायंस की तरफ से खेलते हुए हैट्रिक के साथ-साथ 5 विकेट लिया था। उन्होंने ये कारनामा राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ किया था।

andrew tye hat trick
Photo: BCCI

सैमुअल बद्री (2017): साल 2017 में 3 हैट्रिक ली गईं थीं जिसमें एक सैमुअल बद्री के खाते में गई थी। तब सैमुअल राॅयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलते थे और उन्होंने मुंबई के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

samuel badree hattrick
Photo: IPL

जयदेव उनादकट: साल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स की ओर से खेलते हुए तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हैट्रिक ली थी।

Jaydev Unadkat Hattrick

ये भी पढ़ें

what-is-obstructing-the-field-out-rule-of-cricket क्या है Obstructing The Field

क्या है Obstructing The Field? क्रिकेट इतिहास में 10 बार इस नियम से आउट हुए बल्लेबाज

Obstructing the field जिसे हिन्दी में ‘मैदान में बाधा उत्पन्न करना’ कहा जाता है। किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *