Monday , May 20 2019
Home > Technology > ATM ट्रांजैक्शन फेल होने पर मिलते हैं 100 रुपये प्रतिदिन, ऐसे करें क्लेम
how-to-claim-penalty-for-delay-in-reimbursement-for-failed-atm-transactions

ATM ट्रांजैक्शन फेल होने पर मिलते हैं 100 रुपये प्रतिदिन, ऐसे करें क्लेम

क्या आप जानते हैं कि बैंक ATM ट्रांजैक्शन फेल होने के बाद भरपाई करने में देरी करती है तो आप बैंक से 100 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से पेनल्टी वसूल सकते हैं? कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि ATM से पैसे निकालते समय ट्रांजैक्शन फेल हो जाती है और वह पैसे आपके अकाउंट में वापस नहीं आते हैं। तो अगर आप RBI गाइडलाइन की सही जानकारी रखेंगे तो ATM ट्रांजैक्शन फेल होने की शिकायत के बाद समाधान में देरी होने पर बैंक से पेनल्टी वसूल कर सकेंगे।

 

दरअसल RBI ने ट्रांजैक्शन फेल होने वाले ग्राहकों के लिए कुछ ऐसी गाइडलाइंस जारी की हैं, जो किसी बैंक यूजर्स के लिए जानना बेहद जरूरी है।

 

RBI-ATM

RBI गाइडलाइन-

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइन  के मुताबिक, बैंको को ग्राहक द्वारा शिकायत मिलने की तारीख से 7 वर्किंग डे के भीतर ग्राहक के अकाउंट में कटा हुआ पैसा जमा करना अनिवार्य है। वहीं, यदि शिकायत दर्ज कराने के बाद समाधान समय-सीमा के अंदर नहीं होता है, तो बैंक को अपने ग्राहक को पेनल्टी देनी होगी। पेनल्टी का लाभ लेने के लिए ग्राहक को ट्रांजैक्शन के 30 दिनों के अंदर बैंक में शिकायत दर्ज कराना जरूरी है।

 

शिकायत कैसे करें?

आपको फेल हुए ट्रांजैक्शन की पर्ची या अकाउंट स्टेटमेंट के साथ बैंक में शिकायत करना होगा। बैंक में शिकायत करते समय कार्ड डिटेल, बैंक अकाउंट नंबर, ATM ID, ट्रांजैक्शन की तारीख और समय भी बताना होगा। शिकायत करने के बाद उसकी एक कॉपी लेना न भूलें, आपकी शिकायत स्वीकार होने के बाद रिसीप्ट (स्लिप) पर ब्रांच बैंक मैनेजर का साइन भी होना जरूरी है।

 

अब शिकायत करने के बाद 7 वर्किंग डे में आपके बैंक अकाउंट में कटा हुआ पैसा नहीं आता है तो बैंक में फिर जाकर एक एनेक्जर-5 फॉर्म भरकर मैनेजर को दें। यदि आपको फिर भी पेनल्टी की रकम नहीं मिलती है। तो आप सीधे RBI की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें

How to earn money from facebook videos ad breaks monetization

अब फेसबुक वॉच के जरिए वीडियो से कमा सकेंगे YouTube की तरह पैसा, ये हैं जरूरी शर्तें

फेसबुक पेज चलाने वाले और यूट्यूबर्स  (Youtubers) के लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *