Sunday , November 18 2018
Home > Technology > अब फेसबुक वॉच के जरिए वीडियो से कमा सकेंगे YouTube की तरह पैसा, ये हैं जरूरी शर्तें
How to earn money from facebook videos ad breaks monetization

अब फेसबुक वॉच के जरिए वीडियो से कमा सकेंगे YouTube की तरह पैसा, ये हैं जरूरी शर्तें

फेसबुक पेज चलाने वाले और यूट्यूबर्स  (Youtubers) के लिए एक अच्छी खबर है। अब आपको वीडियो से पैसा कमाने के लिए सिर्फ यूट्यूब पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। क्योंकि फेसबुक ने ग्लोबल स्तर पर फेसबुक वॉच (Facebook Watch) लॉन्च कर दिया है।

 

फेसबुक वॉच हर जगह उपलब्ध है-
फेसबुक ने दुनिया भर के लोगों को अच्छे वीडियो बनाने और अपने दोस्तों व फैंस के साथ चर्चा करने के लिए एक नये तरीके का प्लेटफॉम दिया है। सभी फेसबुक पेज वीडियो को फेसबुक वॉच (Facebook Watch) के अंतर्गत दिखाने के लिए योग्य हैं।

फेसबुक वॉच के जरिए पब्लिशर (जैसे कोई मीडिया कंपनी) और फेसबुक क्रिएटर (जो फेसबुक के लिए वीडियो बनाते हैं) यूट्यूब की तरह दुनिया भर में अपने वीडियो दिखाने के साथ-साथ पैसे कमा सकेंगे।

फेसबुक ‘वॉच’ के जरिए पेज मालिकों को वीडियो में एड ब्रेक (विज्ञापन) के साथ पैसे कमाने और वीडियो के परफॉरमेंस को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। यह बहुत हद तक यूट्यूब क्रिएटर की तरह ही है।

मॉनिटाइजेशन: एड ब्रेक लॉन्च
एड ब्रेक अब चार बाजारों में पूरी तरह से शर्तों को पूरा करने वाले फेसबुक पेज के लिए लॉन्च किए जा चुके हैं। जल्द ही आने वाले समय में अन्य देशों में भी शुरू कर दिया जाएगा।

फेसबुक ब्लॉग के मुताबिक, वीडियो पर एड दिखाने वाला यह फीचर पिछले कई महीनों से टेस्टिंग में था। लेकिन अब इन देशों में पब्लिशर और क्रिएटर नीचे बताए गए शर्तों को पूरा कर लेंगे तो वो अपने वीडियो से पैसे कमा सकेंगे।

 

इन 4 शर्तों को पूरा करने पर वीडियो में मिलेंगे विज्ञापन-

1- सबसे पहले आपके पास एक पेज होना चहिए और उस पेज पर कम से कम 10,000 फॉलोवर्स होना चाहिए।

2- दूसरा काम ये करना होगा कि आप जो भी वीडियो अपलोड करेंगे, उस वीडियो की लंबाई या ड्यूरेशन कम से कम 3 मिनट होनी चाहिए।

3- अब उस 3 मिनट से अधिक ड्यूरेशन वाले वीडियो पर एड तभी मिलेगा जब उस वीडियो को दो महीने के अंदर 30,000 लोगों ने कम से कम औसतन 1-1 मिनट जरूर देखा हो।

अगर कम से कम 30,000 लोग 1-1 मिनट वीडियो देखते हैं ये कुल (60 x 500 = 30,000) 500 घंटे होगा। ये बात सिर्फ आपके जानकारी के लिए है। फेसबुक एड ब्रेक आपको 30 हजार, 1 मिनट के व्यूज से ही मिलेगा।

4- वीडियो पर फेसबुक एड ब्रेक के लिए आखिरी शर्त ये है कि वीडियो उस देश से अपलोड होना चाहिए जहां फेसबुक एड ब्रेक की सुविधा है। फेसबुक एड ब्रेक अभी US, UK, आयरलैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध हैं।

कंपनी सितंबर (2018) महीने में, अर्जेंटीना, बेल्जियम, बोलीविया, चिली, कोलंबिया, डेनमार्क, डोमिनिकन रिपब्लिक, इक्वाडोर (Ecuador), एल साल्वाडोर (El Salvador), फ्रांस, जर्मनी, ग्वाटेमाला (Guatemala), होंडुरास (Honduras), मेक्सिको, नीदरलैंड, नॉर्वे, पेरू, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन, थाईलैंड में एड ब्रेक सुविधा को उपलब्ध कराएगी।

फेसबुक ब्लॉग के मुताबिक, इस साल के अंत तक या 2019 में बाकी देशों में भी एड ब्रेक की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। तो भारतीय यूजर्स अभी इंतजार करें और तब तक जिन-जिन शर्तों को पूरा कर सकते हैं, उसे पूरे करें। उदाहरण के लिए आप नीचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं। अभी हमारा पेज किसी भी शर्तों को पूरा नहीं करता है। आप भी अपने पेज की योग्यता यहां लिंक- check their eligibility and get started here पर क्लिक कर जान सकते हैं।

 

facebook-Ad-breaks-Eligibility

 

किस भाषा में वीडियो बनाने पर अभी एड मिल रहे हैं?
फिलहाल अभी ऊपर बताए गए देशों में अंग्रेजी और कुछ लोकल यानी स्थानीय भाषाओं वाले वीडियो पर एड दिखेगा। अगले कुछ महीनों में, स्पेनिश, फ्रेंच, पुर्तगाली, थाई और जर्मन भाषा में बनने वाले वीडियो पर भी एड दिखेंगे। साल 2019 में बाकी भाषाओं को भी जोड़ा जाएगा।

 

किस तरह के दिखेंगे विज्ञापन?
फिलहाल ये विज्ञापन वीडियो के शुरू होने में या बीच में दिखाए जाएंगे। जैसे कि YouTube वीडियो में होता है। फेसबुक वीडियो में वीडियो एड के साथ-साथ इमेज एड भी आ सकता है। जब फेसबुक यूजर्स उस विज्ञापन को देखेंगे तो आपको पैसा मिलेगा।

फेसबुक ने कहा है कि वीडियो अपलोड करने वाले के पास ऑप्शन रहेगा कि वो विज्ञापन को वीडियो में कहां दिखाना चाहता है। नहीं तो, फेसबुक खुद-ब-खुद तय करेगी कि वीडियो में कहां एड ब्रेक देना है। फेसबुक के मुताबिक, वीडियो के बीच में दिखाए जाने वाले एड ब्रेक को फेसबुक पर दूसरे वीडियो प्लेटफॉर्म के मुकाबले 70% से अधिक लोगों ने देखा है।

 

फेसबुक एड ब्रेक से कितनी होगी आपकी कमाई?
यूट्यूब की तरह कुल रेवेन्यू में से फेसबुक भी 55:45 रेशियो लेकर चलेगा। इसका मतलब 100 डॉलर की कमाई होती है तो आपको फेसबुक 55 डॉलर देगी और अपने पास 45 डॉलर रखेगी।

 

वीडियो से नहीं कमा पाएंगे पैसा अगर करेंगे ये काम-
यूट्यूब की तरह यहां भी कॉपीराइट वगैरह का मामला रहेगा। तो वीडियो अपलोड करते समय सावधानी बरतें कि कोई आपकी वीडियो पर कॉपीराइट का क्लेम न कर दें। ऐसा होने पर आपके पेज पर मॉनिटाइजेशन कैंसिल हो सकता है।

इसके अलावा, अश्लील, गलत जानकारी वाली वीडियो ,वीडियो में फेक न्यूज और वीडियो में गलत थम्बनेल लगाकर वीडियो अपलोड करते हैं तो भी मॉनिटाइजेशन रोकी जा सकती है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो Monetisation Eligibility Standards पर क्लिक कर के पढ़ सकते हैं।

तो ये थी फेसबुक वॉच के बारे में पूरी जानकारी। अगर इन सवालों के अलावा, कुछ और भी पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं। धन्यवाद!

ये भी पढ़ें

Idea-4G

पहला 4G VoLTE कॉल करने पर ये कंपनी दे रही है 10GB डेटा फ्री

टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी आइडिया ने 9 राज्यों में 4G VoLTE (Voice over LTE) सर्विस की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *