Saturday , August 24 2019
Home > Travel > इस समर वेकेशन कश्मीर जाना है तो ऐसे जाएं और यहां घूमें
how-to-go-kashmir-hill-station-and-places-in-summer
Photo Credit: getty images

इस समर वेकेशन कश्मीर जाना है तो ऐसे जाएं और यहां घूमें

चिलचिलाती गर्मी का मौसम आ गया है, साथ ही आ गया है वक्त छुट्टियों का। जी हां अब बच्चों की छुट्टियां होने वाली है, ऐसे में आजकल बच्चे summer vacation में घूमने के लिए आपके पीछे पड़े होंगे।

या आप दोस्तों के साथ भी जाने का प्लान कर सकते हैं। लेकिन आपके दिमाग में ख्याल आ रहा होगा कि कहां पर जाएं और कैसे जाएं। तो आपको बता दें कि गर्मियों में हिल स्टेशन जाना ही सबसे अच्छा माना जाता है।

दो तरीकों से जा सकते हैं

आम तौर पर छुट्टियों में घूमने जाने के दो तरीके हैं। एक तो आप किसी टूर कंपनी से पैकेज ले सकते हैं, वहीं इसके अलावा दूसरा तरीका है कि आप खुद भी प्लानिंग कर सारा काम आसानी से कर सकते हैं और अपने पैसों को भी बचा सकते हैं।

आज हम इस स्टोरी में आपको भारत के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर के बारे में बताएंगे, जहां आप गर्मियों की इन छुट्टियों में जा सकते हैं और कैसे आप अपना बजट प्लान खुद बना सकते हैं। ये सारे प्लान्स हम आपको दिल्ली से बताएंगे, लेकिन आप अपने हिसाब से इसी तरीके से अपने शहर से भी लागू कर सकते हैं।

how-to-go-kashmir-hill-station-and-places-in-summer
Source: Youtube Video

कश्मीर हिल स्टेशन

कश्मीर हमेशा से पर्यटकों के बीच में काफी मशहूर रहा है। कश्मीर मई-जून में छुट्टियां बिताने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक है। आप दिल्ली से श्रीनगर तक की सीधी फ्लाइट ले सकते हैं और अगर आप चाहें तो ट्रेन से भी जम्मू तक जा सकते हैं और फिर वहां से श्रीनगर के लिए कैब ले सकते हैं।

पढ़ें- भारत में 5 बेस्ट रोमांटिक हनीमून जगह
पढ़ें- भारत में टॉप 10 हाईवे ढ़ाबा: रोड ट्रिप पर इन ढाबों का स्वाद जरूर चखें

एक बार यहां पर पहुंचने के बाद आप साइट सीन के लिए टैक्सी कर सकते हैं। पहले से ही जिन जगहों पर आपको घूमना है उसकी एक लिस्ट बना लें, जैसे कि डल लेक है, कई गार्डेन है, गोंडोला और शिकारा है, जो आप देख सकते हैं। वहीं, ठहरने के लिए आप श्रीनगर में या फिर पहलगाम और गुलमर्ग में कोई 3 स्टार होटल भी चुन सकते हैं। हालांकि आप सस्ते होटल में रुक कर पैसे बचा सकते हैं।

how-to-go-kashmir-hill-station-and-places-in-summer
Source: Twitter -@kashmirtourism

कश्मीर में घूमने वाली जगह : चश्मे शाही, शालीमार गार्डन, निशात बाग, शंकराचार्य मंदिर, डल लेक आदि देख सकते हैं। इसके अलावा, आरू वैली, बेताब वैली, चंदनवाड़ी के साथ-साथ गोंडोला और शिकारा राइड पर जा सकते हैं।

कुल कितना खर्च आएगा : एक कपल (दो लोग) का 4 रात और 5 दिन के लिए 48,300 रुपये के लगभग पड़ेगा। यह एक सिल्वर बजट है जो इकॉनोमी से ऊपर है।

कैसे पहुंचें :

-> हवाई जहाज से : दिल्ली-श्रीनगर रिटर्न टिकट : 14,000 रुपये

-> ट्रेन/टैक्सी से : दिल्ली-जम्मू रिटर्न ट्रेन किराया : 3800 रुपये

-> जम्मू से श्रीनगर कैब का किराया : 10,000 रुपये

खाने का खर्च 8,000 रुपये

घूमने का खर्च 5,000 रुपये

होटल का खर्च – एक 3 स्टार होटल का खर्च श्रीनगर में 3,500 रुपये एक रात का और गुलमर्ग में 3,000 रुपये। अगर आप 4 रात रुकने वाले हैं तो 2 रात श्रीनगर में और 2 रात गुलमर्ग में रुकें।

ये भी पढ़ें

places to visit in summers

कर रहे हैं गर्मियों की छुट्टियां प्लान, तो एक बार इन जगहों पर जरूर नजर डालें

धीरे-धीरे गर्मियों का मौसम दस्तक दे रहा हैं और इन गर्मियों के मौसम में जो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *