Monday , May 10 2021
Home > Technology > हिडन कैमरा का पता लगाए, 7 आसान तरीकों से खुद को रखें सुरक्षित
हिडन कैमरा का पता लगाए
हिडन कैमरा का पता लगाए

हिडन कैमरा का पता लगाए, 7 आसान तरीकों से खुद को रखें सुरक्षित

कई बार जब हम बाहर कहीं घूमने, या फिर शॉपिंग करने जाते हैं तो होटल के कमरों या फिर ट्रायल रूम को बिना चेक किए ही यूज कर लेते हैं लेकिन होटल रूम, ट्रायल रूम और पब्लिक बाथरूम को यूज करने से पहले इन्हें हमेशा चारों तरफ से चेक कर लेना चाहिए की कहीं इन जगहों पर हिडन कैमरा (hidden camera) तो नहीं लगा हुआ है।

यह सभी ऐसी जगहें है जहां हिडन कैमरा होने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। आए दिन हमें ऐसी खबरें सुनने को मिलती रहती है कि ट्रायल रूम, होटल रूम, पब्लिक बाथरूम में हिडन कैमरा के कारण कुछ बुरे लोगों ने लड़कियों की वीडियो रिकॉर्ड करके उन्हें वायरल कर दिया है। आपके साथ ऐसी कोई दुर्घटना ना हो और आप इससे बचे रहे इसके लिए आपको कुछ तरीके को जानना होगा जिसके जरिए आप इन जगहों पर लगे हिडन कैमरा को ढूंढ सकते हैं।

हिडन कैमरा का पता लगाए 7 आसान तरीकों से

आइये जानते हैं हिडन कैमरा पता लगाने के तरीके

1- रूम की लाइट ऑफ करके देखें

सबसे पहले आप होटल रूम की लाइट्स ऑफ कर दें फिर चारों तरफ नजर घुमाते हुए चेक करें कि कहीं कोई रेड या फिर ग्रीन लाइट तो नहीं जल रही है। अगर आपको कोई रेड या ग्रीन लाइट जलती नजर नहीं आ रही है तो वहां हिडन कैमरा नहीं है।

 

2 – होटल रूम या ट्रायल रूम के शीशे को चेक करके देखें

शीशे में कोई कैमरा छुपा हुआ है या नहीं इसका पता बहुत ही आसान तरीके से लगाया जा सकता है। सबसे पहले शीशे पर अपनी एक उंगली रखें। अगर आपकी शीशे पर रखी उंगली और शीशे के अंदर दिख रही उंगली के बीच कोई गैप नजर आ रहा है तो इसका मतलब है कि शीशा असली है और वहां कोई हिडन कैमरा नहीं लगाया हुआ है। लेकिन अगर शीशे पर रखी उंगली के बीच में कोई गैप नहीं नजर आ रहा है और वह जुड़ी हुई है तो मतलब है कि वहां कैमरा छुपा हो सकता है।

ये भी पढ़े- Zoom के अलावा इन वीडियो कॉलिंग ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं आप!

 

3 – हिडन कैमरा का आवाज से पता लगाया जा सकता है

कुछ हिडन कैमरा मोशन सेंसिटिव होते हैं यानि कि कोई एक्टिविटी होने पर यह कैमरा अपने आप ही ऑन हो जाता है। तो ऐसे में आप ध्यान से सुने की कोई आवाज तो नहीं आ रही है। किसी आवाज के आने  मतलब की वहां हिडन कैमरा छुपा हुआ है।

 

4 – मोबाइल फोन के नेटवर्क से पता चलेगा

बाथरूम या ट्रायल रूम में जब भी जाए तो अपने मोबाइल फोन का नेटवर्क जरूर चेक करें। अगर नेटवर्क अंदर जाने के बाद ही तुरंत गया हो और किसी को कॉल भी ना लग रहा हो तो इसका मतलब हो सकता है कि उस जगह पर हिडन कैमरा लगा हुआ है।

 

5 – रूम के हैंडल या हुक जरूर करें चेक

किसी भी शॉपिंग प्लेस पर जब भी जाए तो (हिडन कैमरा का पता लगाए) वहां के ट्रायल रूम में ट्रायल लेने से पहले यह जरूर देखें कि रूम के हुक या हैंडल में कोई हिडन कैमरा तो नहीं छुपा हुआ। इसके अलावा, रूम में कोई टूटी-फूटी जगह जहां स्पेस हो तो उसे भी चेक कर लें कि वहां तो कोई कैमरा नहीं है।

 

6- हिडेन कैम डिटेक्टर से पता लगाएं

हिडेन कैम डिटेक्टर से आप कहीं भी छिपे हुए कैमरे को आसानी से ढूंढ सकते हैं। यह बहुत ही कामगार तरीका है। इससे आप तुरंत कहीं भी छिपे हुए कैमरे का पता लगा सकते हैं।

 

7- मोबाइल में हिडन कैमरा फाइंडर एप डाउनलोड करें

अपने मोबाइल फोन में हिडन कैमरा फाइंड ऐप को डाउनलोड कर लें। उसके बाद जब भी किसी होटल रूम, ट्रायल रूम, बाथरूम कहीं भी जाए। बस आपको यह एप ऑन करना है और उसे रूम में घुमाना है। अगर रेड कलर का निशान ब्लिंक करता हुआ दिखाई दें तो इसका मतलब हो सकता है कि रूम में कैमरा छुपा हुआ है।

ये भी पढ़ें

Zoom

Zoom के अलावा इन वीडियो कॉलिंग ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं आप!

Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल एकदम से काफी ज्यादा बढ़ा था, लेकिन तभी भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *