Wednesday , December 19 2018
Home > Technology > How To: आधार नंबर को मोबाइल नंबर से कैसे करें लिंक ?
Mobile-number-link-with-Aadhaar

How To: आधार नंबर को मोबाइल नंबर से कैसे करें लिंक ?

जैसा कि आप जानते हैं भारत में मोबाइल नंबर को आधार से वैरिफाई कराना जरूरी कर दिया गया है। या यूं कहे कि जबरदस्ती मोबाइल यूजर्स पर थोप दिया गया है… क्योंकि यदि आप वैरिफाई नहीं कराते हैं तो आपका नंबर 31 मार्च के बाद बंद कर दिया जाएगा। 31 मार्च 2018, सरकार द्वारा सिम कार्ड (मोबाइल नंबर) को आधार नंबर से जोड़ने यानी लिंक कराने की आखिरी तारीख तय की गई है।

 

नए साल की शुरूआत में थोड़ी राहत भरी खबर आई कि अब सभी टेलीकॉम सब्सक्राइबर घर बैठे मिनटों में मोबाइल नंबर को आधार से वैरिफाई कर सकते हैं। पहले इसके लिए ग्राहक को टेलीकॉम कंपनी के ऑफलाइन स्टोर या आउटलेट तक जाने की जरूरत पड़ती थी, लेकिन अब ग्राहक IVR  (इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स) कॉल के जरिए मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ सकेंगे।

 

ऐसे करें मोबाइल नंबर को आधार से लिंक

यदि आप अपने मोबाइल नंबर को आधार से वैरिफाई कराना चाहते हैं तो ये तरीका बेहद ही आसान है। इसके लिए आपके पास सिर्फ आधार नंबर होना चाहिए। आपके पास एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन, जियो या अन्य किसी भी कंपनी का नंबर है तो आपको 14546 पर कॉल करना होगा। इसके बाद कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

 

1- जब आप 14546 कॉल करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आप भारतीय हैं या NRI? फिर आप सही विकल्प चुनें।

2- इसके बाद आपको 1 नंबर दबाकर आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने की मंजूरी देनी होगी। फिर आपको 12 अंकों का आधार नंबर देना होगा और सही आधार नंबर की पुष्टि के लिए 1 नंबर दबाना होगा।

3- आधार नंबर सही होने पर जो नंबर आपके आधार के साथ पहले से ही रजिस्टर्ड है उस पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) आएगा। यह OTP  30 मिनट के लिए मान्य होगा।

4- अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा। यहां पर आप कंपनी को UIDAI के डेटा बेस से आपका नाम, फोटो और जन्म की तारीख का डीटेल लेने को मंजूरी देंगे।

5- फिर IVR में आपके नंबर के आखिरी चार अंको को बताया जाएगा, ताकि यह कंफर्म हो सके कि आपने सही नंबर दर्ज किया था।

6- अगर आपका नंबर सही है, तो अब आपसे उस OTP को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

7- अंत में आधार-मोबाइल नंबर वैरिफिकेशन प्रोसेस को खत्म करने के लिए आपको फिर से 1 दबाना होगा।

8- इसके अलावा अगर आपके पास कोई दूसरा नंबर भी है तो आप उसे भी 2 दबाकर आसानी से लिंक कर पाएंगे।

आपको बता दें कि नंबर वैरिफाई करने के लिए आधार डेटाबेस में आपका मोबाइल नंबर पहले से रजिस्टर होना जरूरी है। यदि आपने आधार बनवाते समय या कभी भी आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं किया है तो आपको आधार सेंटर पर जाकर अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा। आधार से मोबाइल नंबर अपडेट हो जाने के बाद अब आप फिर से 14546 पर कॉल करके अपना नंबर वैरिफाई करा सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें

xiaomi-mi-a2-launch-price-features

शाओमी Mi A2 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दोस्तों काफी लंबे इंतजार के बाद चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *