Friday , December 14 2018
Home > Technology > आधार कार्ड नंबर को पैन कार्ड से लिंक करने का यह है तरीका
how-to-link-your-aadhaar-to-your-pan-card
how-to-link-your-aadhaar-to-your-pan-card

आधार कार्ड नंबर को पैन कार्ड से लिंक करने का यह है तरीका

इनकम टैक्स फाइल करने के लिए अब PAN कार्ड के साथ आधार (Aadhaar) नंबर जोड़ना अनिवार्य हो गया है। अगर आप यह जानने की कोशिश कर रहे हैं कि PAN कार्ड को आधार कार्ड से कैसे जोड़े तो आप सही जगह आए हैं। अच्छी बात यह है कि आधार कार्ड जोड़ने का तरीका बेहद आसान है। इनकम टैक्स फॉर्म के साथ आधार नंबर जोड़ने का ऑप्शन पिछले कुछ सालों से रहा है लेकिन सरकार ने इस साल PAN कार्ड के साथ आधार को लिंक करना अनिवार्य करने का फैसला किया हैं।

आधार नंबर को PAN कार्ड से जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले ई-फाइलिंग की वेबसाइट (https://incometaxindiaefiling.gov.in/) पर जाना होगा और नीचे बताए हुए तारीकों का फॉलो करना होगा।

 

1. अगर आप पहली बार इस वेबसाइट पर जा रहे हैं तो सबसे पहले ऊपर दाईं ओर Register Yourself पर क्लिक करें। इसके बाद PAN का ब्यौरा देककर OTP वैरिफिकेशन के बाद पासवर्ड बना लें। इसके बाद ही आप लॉग इन कर पाएंगे।
2. अगर आप पहले से रजिस्टर्ड है तो सिर्फ Login here ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. User ID में आपको अपना PAN नंबर डालना होगा। इसके बाद पासवर्ड, और फिर कैपचा कोड दिखाई देगा उसे ध्यान से डालें। आखिर में Login ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
4. इसके बाद एक पॉपअप विंडो सामने आएगा जिसमें आपसे Aadhaar नंबर को लिंक करने को कहा जाएगा। इसके बाद Aadhaar नंबर डालें और पहले की तरह फिर कैपचा कोड डालें। आखिर में Link now ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
5. अगर आपको पॉपअप विंडो नहीं दिखा तो घबराए नहीं। आप अब भी आसानी से आधार नंबर को लिंक कर सकते हैं। इसके लिए ऊपर टॉप मेन्यू में दिख रहे प्रोफाइल सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद Link Aadhaar वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
6. इसके बाद अपना Aadhaar नंबर डालें और फिर Save पर क्लिक कर दें।

 

बता दें कि यह तरीका तब ही काम करेगा जब PAN कार्ड और Aadhaar कार्ड की जानकारी पूरी तरह एक दूसके से मेल खाते हों। जिन लोगों के दोनों कार्ड के डिटेल्स पूरी तरह से मेल नहीं खाते हैं, उनके लिए सरकार ने लिंक करने के तरीके को आसान बनाने की कोशिश की है। अब आपको इसके लिए सिर्फ अपने PAN कार्ड की एक स्कैन कॉपी देनी होगी। इसके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इस संबंध में ऑनलाइन ऑप्शन देने की भी योजना बना रहा है। वह अपने ई-फाइलिंग पोर्टल पर करदाताओं को जल्द ही आधार नंबर लिंक करने की सुविधा देगी। इस ऑप्शन में उन्हें बिना अपना नाम बदले एक वन टाइम पासवर्ड (OTP) ऑप्शन चुनना होगा। इस ऑप्शन का चुनने के लिए उन्हें अपने दोनों दस्तावेजों में बताई गई जन्मतिथि उपलब्ध करानी होगी और उनके मैच होने पर वह ऑनलाइन आधार से PAN को जोड़ सकेंगे।

ये भी पढ़ें

xiaomi-mi-a2-launch-price-features

शाओमी Mi A2 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दोस्तों काफी लंबे इंतजार के बाद चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *