Thursday , July 1 2021
Home > Technology > How To: स्लो लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के 5 तरीके
how-to-make-computers-and-laptops-fast

How To: स्लो लैपटॉप या कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के 5 तरीके

क्या आपने कभी महसूस किया है कि आपका कंप्यूटर या लैपटॉप स्लो चल रहा है? कई लोगों के पास अपना खुद का कंप्यूटर या लैपटाप है तो कई लोग ऑफिस में यूज करते हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका कंप्यूटर या सिस्टम काफी स्लो चलने लगता है। ऐसे में कोई भी काम करने पर सिस्टम रुक-रुक कर चलता है और आप परेशान हो जाते हैं। तो आज हम इस समस्या के लिए आपको 5 तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपका सिस्टम पहले के मुकाबले तेज चलने लगेगा।

 

1- स्टार्टिंग एप्लिकेशन को कम करें

how-to-make-computers-and-laptops-fast

कई बार हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप में कई सारे प्रोग्राम सिस्टम के ऑन ही चलने लगते हैं। ऐसे में Windows+R दबाकर Run ओपन करें और फिर उसमें msconfig टाइप करके एंटर करें। इसके बाद आपके सामने StartUp नाम से ऑप्शन दिखेगा, उस पर क्लिक करते ही सभी प्रोग्राम की लिस्ट आ जाएगी उनमें से जिसकी जरूरत ना हो उस पर राइट क्लिक करने के बाद Disable पर क्लिक कीजिए। इसके अलावा आप StartUp ऑप्शन तक टास्क मैनेजर के जरिए भी पहुंच सकते हैं।

 

2- Recycle Bin खाली करें

how-to-make-computers-and-laptops-fast

कई लोग अपना लैपटॉप या कंप्यूटर तो चलाते हैं लेकिन रिसाइकल बिन को खाली नहीं करते हैं। आप जो भी फाइल डिलीट करते हैं वो रिसाइकल बिन में जाकर सेव हो जाता है। रिसाइकल बिन के भर जाने से भी सिस्टम स्लो काम करने लगता है। इसलिए रिसाइकल बिन से इसे हफ्ते में एकबार या हर रोज जरूर खाली कर दें। साथ ही इसका दूसरा तरीका भी है। इसका दूसरा तरीका है कि अगर फाइल ज्यादा जरूरी नहीं है तो उसे Shift+Delete के साथ डिलीट करें। इसका फायदा यह होगा कि वह फाइल डिलीट होने के बाद रिसाइकल बिन में नहीं जाएगी।

 

3- C ड्राइव खाली रखें

how-to-make-computers-and-laptops-fast

यहां C ड्राइव को खाली रखने से मतलब यह है कि इस ड्राइव में केवल सेटअप और प्रोग्राम फाइल्स ही रहने दें। इसमें वीडियो, फोटो या कोई अन्य डेटा ना रखें। C ड्राइव को खाली करने के लिए कंट्रोल पैनल में जाएं, अब action center पर क्लिक करें, अब View Performance Information पर क्लिक करें, इसके बाद Open Disk Cleanup का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद एक बॉक्स ओपन होगा जिस पर Ok करते ही error files, temp files और corrupt files दिखेंगी। इन्हें चैक करके आप डिलीट कर दीजिए।

 

4- TEMP और करप्ट फाइल को डिलीट करें

how-to-make-computers-and-laptops-fast

 

Temp फाइल डिलीट करने के लिए Windows+R दबाकर Run चलाएं और फिर उसमें %temp% टाइप करने के बाद एंटर दबाएं। इसके बाद टेंपररी फाइल की एक लिस्ट खुलेगी, सभी को एक साथ सेलेक्ट करने के बाद डिलीट कर दें। Temp फाइल हफ्ते में कम से कम एक बार जरूर डिलीट करें।

 

5- Desktop स्क्रीन साफ रखें

how-to-make-computers-and-laptops-fast

कई लोग अपने कंप्यूटर या लैपटॉप की स्क्रीन पर कई सारे फोल्डर रखते हैं और इस वजह से भी सिस्टम स्लो हो जाता है, स्लो इसलिए होता है क्योंकि जो भी आप डेस्कटॉप पर सेव करते हैं वो C ड्राइव में जाकर सेव होता है। हालांकि इसका एक ये भी उपाय है कि आप डाउनलोड लोकेशन को बदलकर D ड्राइव या किसी और ड्राइव में कर दें। अपने डेस्कटॉप पर सिर्फ जरूरी फोल्डर और फाइल ही रखें।

 

ये भी पढ़ें

व्हाट्सएप फीचर्स

इन व्हाट्सएप फीचर्स के जरिए अब चैटिंग होगी ज्यादा मजेदार…

व्हाट्सएप की तरफ से लगातार अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट जारी करता है। इन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *