Wednesday , December 19 2018
Home > Technology > जानिए WhatsApp UPI के जरिए पैसे भेजने का तरीका
how-to-use-whatsapp-upi-payment

जानिए WhatsApp UPI के जरिए पैसे भेजने का तरीका

आप WhatsApp चलाते हैं..? हां तो आपको एक बहुत ही खास नया फीचर मिलने वाला है। सोचिए कैसा होगा अगर आपको डिजिटल ट्रांजेक्शन करने या किसी को पैसे भेजने के लिए पेटीएम, मोबिक्विक, गूगल Tez आदि डिजिटल वॉलेट एप को रखने की जरूरत ही न पड़े।

 

दरअसल, पॉप्यूलर मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने भारत में UPI (Unified Payment Interface) आधारित पेमेंट यानी भुगतान करने वाली सुविधा को जारी कर दिया है। ये नया फीचर Payment नाम से है। हालांकि मौजूदा समय में यह Payment फीचर कुछ वॉट्सएप बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। बीटा टेस्टिंग सफल होने के बाद कंपनी इस महीने ही सभी के लिए इस फीचर को जारी कर देगी।

 

WhatsApp बीटा वर्जन की apk फाइल को डाउनलोड करने के बाद अगर आप WhatsApp की तरफ से बीटा वर्जन के लिए चुने जाते हैं, तो आपको WhatsApp पेमेंट फीचर दिखने लगेगा। इसके बाद आप अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी भी वॉट्सएप यूजर को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। खास बात ये है WhatsApp का यह फीचर एप के अंदर ही मिलता है। इसके लिए आपको किसी दूसरे डिजिटल वॉलेट एप की जरूरत नहीं होगी।

 

सबसे पहले आपको बता दें जिसको आप पैसा भेजना चाहते हैं यानी मनी रिसीवर के पास लेटेस्ट WhatsApp वर्जन होना चाहिए, जिसमें Payment फीचर आ चुका हो। जानकारी के लिए बता दें कि अभी Payment फीचर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए WhatsApp बीटा वर्जन 2.18.41 और iOS यूजर्स के लिए बीटा वर्जन 2.18.21 पर उपलब्ध है। बीटा वर्जन डाउनलोड करने के बाद एप को ओपन करना होगा और Settings में जाना होगा। यहां आपको UPI बेस पेमेंट फीचर को शुरू करने के लिए ऑप्शन मिलेगा। यदि ऑप्शन नहीं दिखता है तो आपको इस फीचर के आने तक इंतजार करना होगा।

 

Whatsapp-UPI

 

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए जिस नंबर से आप WhatsApp चलाते हैं वो नंबर UPI ऑप्शन के साथ बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। यदि आपने अपने बैंक अकाउंट को UPI के साथ लिंक किया है तो आपको सिर्फ SMS के जरिए अकाउंट वैरिफाई कराना होगा। लेकिन यदि आपने अकाउंट लिंक नहीं किया है तो आपको WhatsApp, UPI से जोड़ने के लिए बैंक एप पर री-डायरेक्ट करेगी। दूसरे शब्दों में कहे तो WhatsApp Payment फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट को UPI के साथ जोड़ना होगा। आप अपने बैंक अकाउंट को UPI से जोड़ने के लिए सरकारी BHIM UPI एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

बैंक अकाउंट को WhatsApp Payment फीचर के साथ ऐसे जोड़े-

WhatsApp ओपन करने के बाद Settings  > Payments > Bank Accounts > Add New Account option > Accept and Continue पर जानकारी देते हुए क्लिक करते जाने होगा। इसके बाद Verify Via SMS का ऑप्शन आएगा।  अकाउंट को लिंक करने के लिए SMS भेजना होगा। फिर आपको स्क्रीन पर अपना बैंक अकाउंट चुनने का ऑप्शन मिलेगा। ये सभी प्रोसेस ठीक से होने पर आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा कि UPI सेटअप पूरा हो चुका है।

 

Whatsapp-UPI

 

WhatsApp से पैसे ऐसे भेजें-

सबसे पहले आपको बता दें कि WhatsApp Payment फीचर तभी काम करेगा जब, पैसा स्वीकार करने वाला भी  WhatsApp में बैंक अकाउंट सेटअप किया हो।

 

जिस WhatsApp कॉन्टैक्ट को पैसा भेजना चाहते हैं उसके चैट को ओपन करें

 

एंड्रॉयड यूजर्स को जहां टेक्स्ट टाइप करते हैं वहां दाईं ओर अटैचमेंट आइकन पर क्लिक करना होगा। आईफोन यूजर्स को प्लस बटन पर क्लिक करना होगा।

 

– आपको लोकेशन, गैलरी, डॉक्यूमेंट, ऑडियो, कॉन्टैक्ट ऑप्शन के साथ Payment  का भी आप्शन दिखाई देगा।

 

 पैसे भेजने के लिए Payment पर टैप करना होगा और आप जितना पैसा भेजना चाहते हैं उस अमाउंट को लिखना होगा। आप भुगतान के साथ एक नोट भी लिख सकते हैं, जैसे कि पैसा भेजने का मकसद इत्यादि।

 

 पैसे भेजने के प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको अपने बैंक अकाउंट का UPI पिन एंटर करना होगा।

 

– पैसा सेंड हो जाने के बाद आपको उसी चैट में एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि आपने कितना पैसा भेजा है।

 

– जो आप पैसा भेजेंगे वो आपके बैंक अकाउंट से कटेगा और ये जिसे आप भेजना चाहते हैं उसके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें

xiaomi-mi-a2-launch-price-features

शाओमी Mi A2 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दोस्तों काफी लंबे इंतजार के बाद चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *