Wednesday , December 19 2018
Home > Technology > पहला 4G VoLTE कॉल करने पर ये कंपनी दे रही है 10GB डेटा फ्री
Idea-4G

पहला 4G VoLTE कॉल करने पर ये कंपनी दे रही है 10GB डेटा फ्री

टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी आइडिया ने 9 राज्यों में 4G VoLTE (Voice over LTE) सर्विस की शुरुआत करने की घोषणा की है। कंपनी जिन 9 राज्यों में अपनी VoLTE सर्विस की शुरुआत कर रही है उनमें महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, केरल, तमिलनाडु, आंध्र-प्रदेश, तेलांगाना, मध्य-प्रदेश, छत्तीसगढ़ शामिल हैं। आइडिया यूजर्स VoLTE नेटवर्क का मजा 2 मई से ले सकेंगे।

 

आइडिया कंपनी VoLTE सर्विस शुरू करने की खुशी में अपने ग्राहकों को कुछ फ्री डेटा भी दे रही है। कंपनी के अनुसार, VoLTE सर्विस एक्टिवेट करने के बाद यूजर जब पहला कॉल करेगा तो उसे 10GB फ्री डेटा 48 घंटों के अंदर दिया जाएगा। आइडिया यूजर्स बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के VoLTE सर्विस का फायदा उठा पाएंगे। VoLTE सर्विस सभी मौजूदा प्लान और पैक के अनुसार ही काम करेगी।

 

क्या होता है VoLTE?

VoLTE का मतलब वॉयस ओवर लॉन्ग-टर्म इवोल्यूशन होता है और इसे वॉयस कॉल या डेटा को 2G/3G के बजाय 4G/LTE नेटवर्क पर ट्रांसमिट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। VoLTE तकनीक के साथ वॉयस कॉलिंग क्वालिटी सामान्य 2G/3G वॉयस कॉल की तुलना में बेहतर और साफ होती है। इसके अलावा, किसी को कॉल करने पर कॉल बहुत तेजी से कनेक्ट होता है।

 

आइडिया VoLTE सर्विस का इस्तेमाल ऐसे करें

1- आइडिया VoLTE सर्विस की सुविधा पाने के लिए ग्राहक के पास 4G या LTE सपोर्टेड मोबाइल डिवाइस होने के साथ-साथ आइडिया का 4G सिम भी होना जरूरी है। अगर आपका सिम 3G है तो आपको VoLTE सर्विस का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसलिए आपको ID प्रूफ के साथ अपने नजदीकी आइडिया स्टोर में जाकर सिम को 4G में अपग्रेड कराना होगा।

 

2- इसके अलावा, आपको अपने 4G डिवाइस को स्मार्टफोन कंपनी द्वारा भेजे लेटेस्ट OS से अपडेट करना होगा। अगर आपका स्मार्टफोन पहले से ही अपडेटेड है तो फिर अपडेट करने की जरूरत नहीं है। लेकिन यदि पहले से ही डिवाइस अपडेटेड नहीं है तो आप डिवाइस में Settings -> System Update -> Download & Install Manually स्टेप्स को फॉलो करके अपडेट कर सकते हैं।

 

3- यदि आप डुअल सिम वाले यूजर्स हैं तो आपको आइडिया सिम को सिम स्लॉट 1 में डालना होगा और नेटवर्क मोड में 4G या LTE/3G/2G (Auto) का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा। आपके फोन के डिस्प्ले पर नेटवर्क आइकन के बगल में VoLTE लिखा हुआ भी दिख सकता है। अब मुफ्त 10GB डेटा पाने के लिए आपको पहला VoLTE कॉल करना होगा।

 

ये स्मार्टफोन्स करेंगे आइडिया VoLTE सपोर्ट

आइडिया ने मुताबिक, शुरुआत में VoLTE सर्विस को लिमिटेड स्मार्टफोन्स ही सपोर्ट करेंगे। कंपनी का कहना है कि स्मार्टफोन कंपनियां आइडिया VoLTE सपोर्ट के लिए नया अपडेट ओवर द एयर (OTA) के माध्यम से जारी करेंगी। जिनमें ऑनर 5C, ऑनर 6X, ऑनर 7X, ऑनर व्यू 10, ऑनर 9 लाइट, ऑनर 9i, शाओमी रेडमी 4, सैमसंग गैलेक्सी J7 प्रो, गैलेक्सी A5, गैलेक्सी A7, वनप्लस 5, वनप्लस 5T, नोकिया 3, नोकिया 5, वीवो V7 प्लस शामिल हैं।

 

खबरों से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

ये भी पढ़ें

xiaomi-mi-a2-launch-price-features

शाओमी Mi A2 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दोस्तों काफी लंबे इंतजार के बाद चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *