Tuesday , September 17 2019
Home > Sports > वर्ल्ड कप इंडिया टीम लिस्ट: जानिए किन्हें पहली बार टीम में मिला है मौका
india-world-cup-team-2019-list

वर्ल्ड कप इंडिया टीम लिस्ट: जानिए किन्हें पहली बार टीम में मिला है मौका

वर्ल्ड कप इंडियन प्लेयर लिस्ट 2019

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप (World Cup) के लिए 15 खिलाड़ियों की टीम इंडिया की घोषणा कर दी है। टीम इंडिया की कमान विराट कोहली (Virat Kohli) के हाथों में ही रहेगी तो वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम के उप-कप्तान रहेंगे। वहीं टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) इस वर्ल्ड कप के लिए अपनी कमर कसने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं।

india-world-cup-team-2019-list

वर्ल्ड कप इंडिया टीम लिस्ट
(India World Cup Team 2019)

-> Virat Kohli (C)

-> Rohit Sharma (VC)

-> Shikhar Dhawan

-> KL Rahul

-> MS Dhoni (WK)

-> Vijay Shankar

-> Kedar Jadhav

-> Dinesh Karthik

-> Yuzvendra Chahal

-> Kuldeep Yadav

-> Bhuvaneshwar Kumar

-> Jaspreet Bumrah

-> Hardik Pandya

-> Ravindra Jadeja

-> Mohammad Shami


वर्ल्ड कप इंडिया टीम लिस्ट में जडेजा का नाम जरूरी

गौरतलब है कि लंबे वक्त से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहने वाले रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) का नाम वर्ल्ड कप की टीम में आने से सब हैरान हो सकते हैं, लेकिन इसे पीछे मुख्य चयनकर्ता ने तर्क दिया है। मुख्य चयनकर्ता MSK Prasad का कहना है कि उनका टीम में रहना जरूरी इसलिए भी है, क्योंकि वो ड्राई पिच पर अच्छी गेंदबाजी करते हैं, तो ऐसे में टीम को उनको मौका देना होगा। साथ ही फील्डिंग भी जडेजा का प्लस प्वाइंट है।

चौथे नंबर पर जाधव, शंकर या कार्तिक खेल सकते हैं

मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि अगर हम टीम में देखे तो हमारे पास 7 गेंदबाज हैं। वहीं केदार जाधव (Kedar Jadhav), विजय शंकर (Vijay Shankar) या दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) में से कोई भी चौथे नंबर पर खेल सकता है। पिछले एक महीने में हमें टीम के लिए काफी दुविधा हुई है, लेकिन बेहतर विकेटकीपिंग की वजह से कार्तिक को टीम में मौका दिया जा रहा है। केएल राहुल (KL Rahul) हमारे लिए रिजर्व ओपनर के तौर पर रहेंगे। टीम मैनेजमेंट जरूरत के हिसाब से उनका प्रयोग करेगा।

कार्तिक-पंत और अंबाती-विजय में था मुकाबला

इस टीम के लिए 12 नाम तो पहले से तय माने जा रहे थे, लेकिन 3 नाम जो नए जुड़े हैं, वो दिनेश कार्तिक, रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और विजय शंकर (Vijay Shankar) है। दरअसल जडेजा के नाम पर मुहर लगने के बाद 13 नाम फिक्स हो गए थे, लेकिन कार्तिक के साथ टीम में जगह बनाने के लिए कंपटीशन में थे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) तो वहीं विजय शंकर के साथ अंबाती रायुडू (Ambati Rayudu) का मुकाबला चल रहा था।

ऐसे में मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने बताया कि दिनेश कार्तिक को उनके अनुभव की वजह से टीम में चुना गया है। वो प्रेशर के वक्त में अच्छे से प्रदर्शन करते हैं। साथ ही उन्हें बड़़े मौकों पर विकेटकीपिंग का भी अनुभव है। वहीं, विजय शंकर के लिए MSK Prasad ने कहा कि वो तीनों क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता रखते हैं। हालांकि उन्हें अनुभव की कमी है, लेकिन वो बल्ले के साथ-साथ गेंदबाजी भी कर सकते हैं और उनकी फील्डिंग भी एक अहम प्वाइंट बना है।

ये भी पढ़ें

what-is-obstructing-the-field-out-rule-of-cricket क्या है Obstructing The Field

क्या है Obstructing The Field? क्रिकेट इतिहास में 10 बार इस नियम से आउट हुए बल्लेबाज

Obstructing the field जिसे हिन्दी में ‘मैदान में बाधा उत्पन्न करना’ कहा जाता है। किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *