Friday , December 14 2018
Home > Technology > जानिए पहले ऐसे स्कूटर के बारे में जिसमें लगा है रिवर्स गियर, भारत की कंपनी नेे किया निर्माण…
indian company made scooter with back gear
indian company made scooter with back gear

जानिए पहले ऐसे स्कूटर के बारे में जिसमें लगा है रिवर्स गियर, भारत की कंपनी नेे किया निर्माण…

7 फरवरी से दिल्ली के प्रगति मैदान में शुरु होने वाले 14वें ऑटो एक्सपो में इस बार करीब 51 कंपनियां अपने व्हीकल पेश करने जा रही है। पहले से ही होंडा ने अपने 11 टू-व्हीलर्स पेश करने का ऐलान कर दिया है। लेकिन इन सबके बीच में इस बार रिवर्स गियर वाला स्कूटर लोगों के लिए सबसेे बड़ा आकर्षण का केंद्र बनेगा।

ऑटो एक्सपो में इस बार गुरुग्राम के एक स्टार्टअप ट्वेंटी टू मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर फ्लो (FLOW) को लॉन्च करेगी। इस स्कूटर में सबसे खास बात ये है कि इसमें रिवर्स गियर होगा।

indian company made scooter with back gear

2.1 KW की इलेक्ट्रिक मोटर

कंपनी के CEO प्रवीण खरब का मानना है कि फ्लो नाम से आने वाले इस ई-स्कूटर में 2.1 KW की इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है। कंपनी का ये दावा है कि ये मोटर 150 किलो तक का वजन उठाने में सक्षम है। गौरतलब है कि स्कूटर की सबसे खास बात है ‘जियो फैंसिंग’ फीचर, जो कि एक एप की मदद से काम करेगा।

इस फीचर की मदद से स्कूटर को सुरक्षित रास्ते पर चलाया जा सकता है। इस एप से स्कूटर को चलाने के लिए दायरा तय करने के बाद अगर ये उससे बाहर हो जाता है तो स्कूटर खुद-ब-खुद बंद हो जाएगा।

indian company made scooter with back gear

60 हजार रुपए है कीमत

इस स्कूटर को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ये स्कूटर दो से तीन घंटों में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगा। जिसके बाद ये 80 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। इस स्कूटर की मैक्सिमम रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। आपको बता दें कि इस स्कूटर की कीमत लगभग 60 हजार के आसपास होगी।

indian company made scooter with back gear

फीचर्स

फ्लो स्कूटर का सबसे खास फीचर तो यहीं है कि इसमें रिवर्स गियर लगा हुआ है। ये किस तरह से काम करेगा और इसे यूजर के लिए कितना यूजफुल बनाया गया है, ये तो खैर इस पर राइड करने के बाद ही पता चलेगा। रिवर्स गियर के अलावा स्कूटर में काइनेटिक एनर्जी रिकवरी सिस्टम, क्रूज कंट्रोल, LED डिजिटल मीटर, LED लाइट्स भी आपको मिलेंगे। तो वहीं ऐप की मदद से स्कूटर को ट्रैक भी किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें

xiaomi-mi-a2-launch-price-features

शाओमी Mi A2 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दोस्तों काफी लंबे इंतजार के बाद चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *