Wednesday , December 19 2018
Home > Sports > भारतीय क्रिकेट के ऐसे अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना आज भी है मुश्किल…

भारतीय क्रिकेट के ऐसे अनोखे रिकॉर्ड जिसे तोड़ पाना आज भी है मुश्किल…

टीम इंडिया मौजूदा समय में जिस स्तर पर है, इसे जानकर पिछले कुछ वक्त से तो हर भारतीय को बहुत गर्व हो रहा है। भारतीय टीम मजबूत स्थिति में हैं जिसके पास हर पोजीशन में अच्छे विकल्प मौजूद है। सामने खड़ी कोई भी टीम किसी भी फील्ड में टीम इंडिया को कम नहीं आंक सकती है। सामने चाहे जो भी टीम हो, वो टीम इंडिया के बैट्समैन, बॉलर और फील्डर किसी को भी कम नहीं मान सकते हैं। इसी वजह से टीम इंडिया रोज नई जीत और रिकॉर्ड रच रही है। इसी के साथ भारतीय क्रिकेटरों के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड भी हैं, जिन्हें तोड़ पाना बहुत मुश्किल हैं। जो कि हर भारतीय के लिए खुशी की बात हैं। इनमें से कुछ रिकॉर्ड तो आप जानते होंगे लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड हैं जो आप नहीं जानते होंगे लेकिन उनके बारे में पढ़कर हैरान जरूर होंगे…

 

सचिन तेंदुलकर के सौ शतक

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वालेे सचिन तेंदुलकर के हर रिकॉर्ड पर हर उस भारतीय क्रिकेट फैन को गर्व होता है। जिसने पिछले 10 सालों से क्रिकेट देखा होगा। सचिन ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के अलावा 100 शतक पूरे किए है। सचिन दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं। सचिन सबसे ज्यादा 200 टेस्ट खेलने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं। वनडे और टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी इन्हीं के नाम है।

 

रोहित शर्मा के तीन दोहरे शतक

भारत में हिटमैन के नाम से पहचाने जाने वाले हैं रोहित शर्मा ने वनडे मैचों में तीन दोहरे शतक लगाने का कीर्तिमान बनाया है। हिटमैन रोहित ने अपने करियर का पहला दोहरा शतक साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ बेंगलुरु में, दूसरा साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के इडन गार्डन में और वहीं तीसरा दोहरा शतक साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में बनाया है। ऐसा करके रोहित ने एक नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया है।

 

इरफान पठान का पहले ओवर में हैट्रिक का कारनामा

क्रिकेट में हैट्रिक लेना कोई साधारण काम नहीं है। लेकिन भारत के इरफान पठान ने टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में लगातार तीन गेंदों पर पाकिस्तान के तीन बल्लेबाज की विकेट ली और ये मुकाम हासिल किया था।

 

राहुल द्रविड़ का टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड

टीम इंडिया के दी वॉल राहुल द्रविड़ ऐसे ही थोड़ी दी वॉल कहा जाता है। टेस्ट क्रिकेट में अगर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है तो वहीं सबसे ज्यादा गेंद खेलने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम पर है। अपनी बेहतरीन तकनीक से और गेंदबाजों को उनकी विकेट लेने के लिए तड़पाने वाले राहुल टीम इंडिया को हर बार मुश्किल परिस्थितियों से निकालने के लिए सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी रहे हैं।

 

बापू नादकर्णी का टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकने का रिकॉर्ड

भारत के बाएं हाथ के स्पिनर बापू नादकर्णी को क्रिकेट इतिहास के सबसे कंजूस गेंदबाजों में गिना जाता है। नादकर्णी ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 1963 में लगातार 21 मेडन ओवर फेंके थे। उन्होंने अपने इस प्रदर्शन में लगातार 131 डॉट बॉल फेंकी थी। उन्होंने 32 ओवर में 27 मेडन डाले थे और सिर्फ 5 रन दिए थे।

ये भी पढ़ें

true gentleman rahul dravid

राहुल द्रविड़ हैं एक TRUE GENTLEMAN, इन किस्सों से आप भी मान जाएंगे ये बात

टीम इंडिया के द वॉल ने मौके मौके पर ये साबित किया है कि वो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *