Wednesday , June 30 2021
Home > Sports > जानिए कौन है IPL की नीलामी को 10 साल से होस्ट करने वाला शख्स
ipl-auction-host-man-richard-madley

जानिए कौन है IPL की नीलामी को 10 साल से होस्ट करने वाला शख्स

आज क्रिकेट का बहुत बड़ा दिन है। बड़ा दिन इसलिए क्योंकि (IPL) इंडियन प्रीमियम लीग के 11वें सीजन की निलामी 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरु में होने जा रही है। एक तरफ जहां सभी की निगाहें इस बात पर टिकीं होंगी कि कौन सा खिलाड़ी किस टीम में कितनी कीमत के साथ बिका और किस खिलाड़ी को उम्मीद के मुताबिक निराशा हाथ लगी।

 

लेकिन क्या आप जानते हैं IPL के पहले सीजन के समय से लेकर अब तक खिलाड़ियों, फ्रेंचाइजी, सेलेब्रिटी, चीयरलीडर्स के अलावा एक इंसान और है जिसने इंडियन प्रीमियम लीग को दिलचस्प बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

 

जी हां हम बात कर रहे हैं IPL नीलामी को हर साल होस्ट करने वाले ऑक्सनर (नीलामीकर्ता ) रिचर्ड मैडली की। जाहिर तौर पर IPL नीलामी को हर बार दिलचस्प बनाने का जिम्मा पिछले 10 साल से मैडली के कंधो पर है। मैडली को नीलामी के दौरान उनके खास तरीके से बोलने के स्टाइल के लिए जाना जाता है।

 

कौन है रिचर्ड मैडली

रिचर्ड मैडली, इंग्लैंड (वेल्स) के रहने वाले हैं जो पेशे से एक टीवी एंकर है। वो पूर्व जूनियर अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी भी रह चुके हैं। मैडली ने 1978 में ऑक्सनर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी।

 

आपको बता दें कि रिचर्ड को आईपीएल के पूर्व चेयरमैन ललित मोदी ने भारत मSA नीलामी का होस्ट कराने के लिए लेकर आए थे। फिर क्या था इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन की नीलामी करने के फैसले पर हामी भरना मैडली के जीवन का एक असाधारण दिन बन गया और वो फेमस आर्टवर्क, पेंटिंग से लेकर दुनिया भर के बड़े बड़े क्रिकेटर्स को बेचने में माहिर हो गए।

 

वहीं, जानकारी के लिए बता दें कि इस इंडियन प्रीमियर लीग 2018 की शुरुआत 7 अप्रैल से होने वाली है जिसमें हमेशा की तरह 8 टीमें हिस्सा लेंगी और इसका फाइनल मुकाबला 27 मई को खेला जाने वाला है।

 

साथ ही खबर ये भी है कि IPL 2018 में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें वापसी कर रही है क्योंकि दो सालों के लिए इनपर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप के शर्मनाक रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप के शर्मनाक रिकॉर्ड, जो इतिहास में दर्ज है

पहली बार साल 1975 में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था। उसके बाद से अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *