Tuesday , June 25 2019
Home > Technology > 24 घंटें बिजली नहीं आने पर ऐप से होगी शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई
jagruk app
Credit: EHA

24 घंटें बिजली नहीं आने पर ऐप से होगी शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

केंद्र सरकार की तरफ से 24 घंटे बिजली की आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए आम नागरिकों के लिए एक ऐप निकाली है। इस ऐप का नाम ‘जागरूक‘ है जिसे नागरिकों के लिए बनाया गया है। इस ऐप के जरिये उपभोक्ता बिजली न आने, कम वोल्टेज जैसी परेशानियों की शिकायत तुरंत दर्ज करा सकते हैं।

NIC ने किया है जागरूक ऐप को तैयार

आपको बता दें कि इस ऐप को नेशनल इनफारमेटिक्स सेंटर ने तैयार किया है, जिसका काम बिजली का पूर्ण रूप से आने को लेकर उपभोक्ताओं का फीडबैक लेने का रहेगा। वहीं शिकायतों के समाधान पर सरकार के अधिकारी रियल टाइम में नजर रख सकेंगे।

कई राज्यों में 24 घंटे बिजली देने के बाद बाद डाटा इंटिग्रिटी के तहत जागरूक ऐप को शुरू किया गया है। सरकार का कहना है कि ये बिजली से जुड़ी शिकायतों के लिए उपभोक्ताओं के हाथ में एक हथियार के रूप में रहेगा।

jagruk app
Photo: deposit photos

वहीं दूसरी तरफ NIC का कहना है कि जागरूक ऐप के जरिये बिजली आपूर्ति का डाटा स्वचालित तरीके से इकट्ठा किया जाएगा। इसका पायलट प्रोजेक्ट जल्द ही बिहार, ओडिशा, उत्तराखंड और असम के साथ कुछ केंद्रशासित प्रदेशों में शुरू कर दिया जाएगा।

अधिकारी का कहना है कि बिजली से जुड़ी शिकायतों, समस्या के निवारण में इससे तेजी आएगी। ये ऐप बिजली गुल होने के साथ-साथ उस स्थान की लोकेशन को शेयर करेगा। इस शिकायत को तुरंत ही राज्य के बिजली निगम, सरकारों और जिला मुख्यालयों के साथ शेयर कर दिया जाएगा।

13 राज्यों में 24 घंटे बिजली सप्लाई

आपको बता दें कि 26 फरवरी की एक रिपोर्ट के मुताबिक 13 राज्यों में 24 घंटे बिना किसी बाधा के बिजली आती है। ये सरकार की तरफ से दावा किया जा रहा है। इनमें गुजरात, हिमाचल प्रदेश, समेत केरल, तमिलनाडु, पंजाब, तेलंगाना जैसे राज्य शामिल हैं। वहीं, इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल, गोवा, आंध्र प्रदेश, त्रिपुरा और उत्तराखंड का भी नाम है।

इसके अलावा सभी केंद्रशासित प्रदेशों में बिना किसी रुकावट के बिजली की पूर्ति की जा रही हैं। इसके अलावा 9 राज्य ऐसे हैं, जिनमें शहरों में तो 24 घंटे बिजली आती है, लेकिन गांवों में ये 16 से 18 घंटे ही रहती है।

ये भी पढ़ें

भारत में कैसे बनती है सरकार how government is formed in India difference between cabinet and council of ministers

भारत में कैसे बनती है सरकार, क्या होता है मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद में अंतर?

भारत में कैसे बनती है सरकार, क्या होता है मंत्रिमंडल और मंत्रिपरिषद में अंतर? केंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *