Wednesday , June 30 2021
Home > Lifestyle > माइग्रेन दर्द को कम करने के लिए करें ये घरेलू उपाय

माइग्रेन दर्द को कम करने के लिए करें ये घरेलू उपाय

माइग्रेन सिर दर्द का वो रोग है जिसका दर्द असहनीय होता है। माइग्रेन में सिर के किसी एक हिस्से में बहुत तेज दर्द होता है। इसमें सिर दर्द के साथ उल्टी होने का अहसास भी होता है और कई बार उल्टी आती भी है। इस तरह के सिर दर्द में अमुमन आंखें लाल हो जाती है। कई बार जब दर्द ज्यादा होता है तो आंखों पर सूजन भी आ जाती है। लेकिन चिंता की बात नहीं है क्योंकि माइग्रेन के लिए बहुत से घरेलू नुस्खें हैं जो इस बीमारी के दर्द से राहत दिला सकते हैं। हम आपको ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

सेब का सिरका- यह माइग्रेन के दर्द को कम करता है। सेब का सिरका सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और हड्डियों के दर्द में कमी आती है और साथ ही वजन कम करने और कब्ज में भी यह काफी राहत देता है।

 

बर्फ- बर्फ का पैक लगाने से माइग्रेन के साथ-साथ टेंशन में भी राहत मिलती है। इसके लिए कुछ बर्फ के टुकड़े साफ कपड़े में लपेट कर अपने सिर पर या गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें। ऐसा करने से दर्द कुछ देर के लिए कम हो जाता है।

 

पुदीना- एक स्टडी से साबित हुआ है कि पुदीना दिमाग की नसों को आराम देता है। पुदीने की खुशबू से टेंशन और सिर दर्द में काफी आराम मिलता हैं।

 

कॉफी- जब भी माइग्रेन अटैक आपको आने लगे तो कॉफी का सेवन करना चाहिए। सिर दर्द में कॉफी पीने से दर्द गायब हो जाता है।

 

सेब- सुबह खाली पेट सेब खाने से माइग्रेन के दर्द में काफी आराम मिलता है। यह उपाय काफी असरदार होता है।

 

सिर की मालिश- गर्म तेल से सिर की मालिश करने से भी माइग्रेन का दर्द कम हो जाता है। सिर के पीछे, गर्दन और कंधों की मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है और बल्ड सर्कुलेशन अच्छे से हो पाता है।

 

अदरक- माइग्रेन के दर्द में अदरक बहुत फायदेमंद साबित होता है। माइग्रेन में उल्टी के कारण जी मचलने पर इसे लेना चाहिए। अदरक के टुकड़े आंखों की सूजन और दर्द में भी आराम देता है। अगर अदरक सीधा ना खाया जा सके तो उसके साथ शहद भी ले सकते हैं।

 

हरी सब्जियां- हरी सब्जियों में मैग्नीशियम होता है। यह माइग्रेन के दर्द को कम कर देता है। साबुत अनाज जैसे छोले, दालें, राजमा, मक्का, और गेंहू में भी मैग्नीशियम भारी मात्रा में होता है।

ये भी पढ़ें

कम हाइट के लड़के

कम हाइट के लड़के को डेट करने के होते हैं कई फायदे…

आमतौर पर लड़कियां ऐसे लड़कों को डेट करना और अपना हमसफर बनाना चाहती हैं जिनकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *