Saturday , August 24 2019
Home > Understand India > तीनों सेनाओं के बेस्ट कमांडो को मिलाकर बना AFSOD, मेजर जनरल ढींगरा बने पहले चीफ
best commando force AFSOD
Photo source: वनइंडिया हिंदी

तीनों सेनाओं के बेस्ट कमांडो को मिलाकर बना AFSOD, मेजर जनरल ढींगरा बने पहले चीफ

भारत के रक्षा मंत्रालय की तरफ से एक खास फोर्स बनाई गई है, जिसका नाम आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशंस डिविजन (AFSOD) रखा गया है। इसके पहले चीफ को भी रक्षा मंत्रालय की तरफ से चुना गया है। मेजर जनरल एके ढींगरा (AK Dhingra) आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशंस की जिम्मेदारी को संभालेंगे।

पैराकमांडोज

इस डिविजन के अंदर भारतीय सेना की पैराशूट रेजिमेंट, नौसेना की मार्कोस और वायु सेना के गरुड़ कमांडों बल शामिल होंगे। इसे त्री सेना भी कहा जा रहा है।

AFSOD में होंगे तीनों सेनाओं के बेस्ट कमांडो

भारत की तीनों सेनाओं ने मिलकर पहले भी कई तरह के ऑपरेशंस किए हैं, लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब तीनों सेनाओं की खतरनाक फोर्स एक नियंत्रण बोर्ड के अंदर ही काम करेंगी। वहीं अगर बात करें मेजर जनरल एके ढींगरा की तो उन्हें स्पेशल फोर्सेज का काफी अनुभव है। वो इसके दिग्गज माने जाते हैं। एके ढींगरा कुलीन 1 पैरा स्पेशल फोर्सेज रेजिमेंट से आते हैं।

गरुड़ कमांडो

ऐसा बताया जाता है कि जब भारत ने श्रीलंका में पीसकीपिंग फोर्स भेजी थी तो उसमें भी मेजर ढींगरा थे। (AFSOD) के अंतर्गत 3 हजार कमांडो होंगे और इसका मुख्यालय आगरा या बैंगलूरू में बनाया जाएगा। ये ओसामा बिन लादेन को खत्म करने वाली यूएस स्पेशल ऑपरेशंस कमांड फोर्स की तरह काम करेगी।

मार्कोस

सबसे खास बात तो ये है कि आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशंस डिविजन (AFSOD) देश के अंदर और बाहर दोनों तरफ से किसी भी बड़े आतंक विरोधी अभियान को अंजाम देगा। आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल ऑपरेशंस डिविजन के अपने हथियार, सर्विलांस विंग, हेलीकॉप्टर, इंटेलिजेंस विंग, ट्रांसपोर्ट विमान आदि होंगे, जो कभी भी आतंकी ठिकानों को खत्म करने पर काम करेंगे।

पढ़ें- भारत की अदृश्य सेना ‘रॉ’ से जुड़े कुछ अनसुने और हैरान करने वाले फैक्ट्स

पढ़ें- ये हैं भारत की बेहद ताकतवर और तेज कमांडो फोर्स

ये भी पढ़ें

ओडिशा के मोदी के नाम से सुर्खियां बटौरने वाले प्रताप चंद्र सारंगी

जानिए ‘ओडिशा के मोदी’ के बारे में, जो बनना चाहते थे साधू

ओडिशा की बालासोर लोकसभा सीट से चुनाव जीते प्रताप चंद्र सारंगी (Pratap Chandra Sarangi), इस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *