Saturday , August 24 2019
Home > Understand India > ट्रेन टिकट खो गई, फिर भी आप नुकसान से बच सकते हैं, जानें नियम
ट्रेन टिकट खो गई

ट्रेन टिकट खो गई, फिर भी आप नुकसान से बच सकते हैं, जानें नियम

ट्रेन से यात्रा करना काफी सस्ता और आरामदायक होता है। लेकिन कई बार ट्रेन में सफर करते वक्त आपको अंग्रेजी वाला सफर करना पड़ जाता है। क्योंकि कुछ अनचाही परेशानियां आपको घेर लेती है। जैसे कि आपकी ट्रेन टिकट खो गई है।

ऐसे में दिक्कत तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब आप उन नियमों के बारे में नहीं जानते होते हैं, जिससे आपका नुकसान होने से बच जाता है। इसीलिए आज हम आपकी मुश्किलों को आसान करने के लिए ट्रेन की टिकट से जुड़ी कई अहम जानकारियां देने वाले हैं।

अगर आप गलती से टिकट भूल गए हैं या फिर आपकी ट्रेन टिकट खो गई है तो ऐसे में क्या करें? या फिर अगर आपकी ट्रेन छूट गई हैं तो क्या आपके टिकट के पैसे डूब गए या फिर आपकी टिकट जिस स्टेशन तक की है और अचानक आपको सफर के दौरान उससे आगे जाना पड़ गया है तो इन परिस्थितियों में क्या करें? इन सब बातों को लेकर रेलवे में नियम बने हुए हैं, लेकिन इनके बारे में जानकारी की कमी होने की वजह से मुश्किलें बढ़ जाती है।

ट्रेन में कितने किलो तक फ्री ले जा सकते हैं सामान? बहुत कम लोग जानते हैं ये नियम

(1) अगर ट्रेन टिकट खो जाए तो भी TTE नहीं करेगा परेशान – अगर आपने ई-टिकट लिया है और ट्रेन में बैठने के बाद आपको पता चलता है कि आपकी टिकट खो गई है तो आप टिकट चेकर (टीटीई) को 50 रुपये की पेनाल्टी देकर अपना टिकट हासिल कर सकते हैं।

(2) अगर यात्री के पास प्लेटफॉर्म टिकट है तो वह उससे ट्रेन में यात्रा कर सकता है – अगर किसी तरह की इमरजेंसी में आप ट्रेन में चढ़ गए हैं तो तुरंत टीटीई से संपर्क करें और टिकट का अनुरोध करें। ऐसी स्थिति में यात्री से 250 रुपए पेनल्टी और यात्रा का किराया लिया जाएगा। वहीं प्लेटफॉर्म टिकट का फायदा इतना ही होगा कि यात्री से किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन उसे ही माना जाएगा जहां से यात्री ने प्लैटफॉर्म टिकट खरीदा हैं। इसके अलावा किराया भी उसी कैटेगरी का लिया जाएगा, जिसमें यात्री सफर कर रहा होगा।

(3) ट्रेन छूटने के बाद भी आप रिफंड पाने के हकदार हैं – अगर आपकी ट्रेन मिस हो जाती है तो आप ऐसे में टीडीआर भरकर टिकट के बेस फेयर की 50 फीसदी राशि को रिफंड के तौर पर वापिस ले सकते हैं, लेकिन आपको ये पूरा काम तय समय-सीमा के भीतर करना होगा। वहीं अगर आपकी ट्रेन छूट गई है तो टीटीई अगले दो स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को अलॉट नहीं कर सकता हैं। अगले दो स्टेशनों पर ट्रेन से पहले पहुंचकर आप अपना सफर पूरा कर सकते हैं। लेकिन दो स्टेशनों के बाद आरएसी टिकट वाले यात्री को ये सीट अलॉट की जा सकती है।

ये भी पढ़ें

पंडित के साथ ही हुई दुल्हन फरार, बाराती हुए हैरान

पंडित के साथ ही हुई दुल्हन फरार, बाराती हुए हैरान

आपको एक मूवी तो ध्यान में होगी Dolly Ki Doli, इस मूवी में सोनम कपूर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *