Wednesday , December 19 2018
Home > Sports > जानिए क्या है हरमनप्रीत कौर का निक नेम, क्यों कहा जाता है ‘लेडी डिविलियर्स’
know-what-is-harmanpreet-kaurs-nick-name-why-its-called-lady-de-villiers
know-what-is-harmanpreet-kaurs-nick-name-why-its-called-lady-de-villiers

जानिए क्या है हरमनप्रीत कौर का निक नेम, क्यों कहा जाता है ‘लेडी डिविलियर्स’

साल 2017, 20 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले से पहले हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का नाम बहुत ही कम लोग जानते थे मगर इस खिलाड़ी ने ऐसी तूफानी पारी खेली जिसके बाद से हर जगह चर्चा होने लगीं। 2009 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाली हरमनप्रीत एक शानदार ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरमनप्रीत का निक नेम क्या है और आखिर क्यों उन्हें ‘लेडी डिविलियर्स’ के नाम से भी जाना जाता है।

 

जानकारी के बता दें कि विदेशी T20 लीग में खेलने वाली हरमनप्रीत पहली भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले किसी पुरुष खिलाड़ी ने भी ऐसे किसी टूर्नामेंट में नहीं खेला है। भारतीय कप्तान विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग की फैन महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर का निक नेम ‘हैरी’ है। हरमनप्रीत के दोस्त खिलाड़ी और परिवार के लोग उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं।

 

8 मार्च साल 1989 में मोगा (पंजाब) में जन्मी इस महिला खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप- 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला शतक जड़कर भारतीय टीम में रुतबा कायम कर दिया था। हरमनप्रीत 77 वनडे की 65 पारियों में 3 शतक और 9 अर्धशतक की बदौलत 1974 रन बना चुकी हैं, जिसमें उनकी नॉटआउट 171 रन की ऐतिहासिक पारी भी शामिल है। बात अगर T20 की जाए तो 68 मैचों में वह 4 अर्धशतक के साथ 1223 रन जड़ चुकी हैं। वहीं यदि ऑलराउंडर हरमनप्रीत की गेंदबाजी पर नजर डालें तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तीनों फॉर्मेट में हरमनप्रीत कुल 43 विकेट ले चुकी हैं।

 

आखिर क्यों बुलाया जाता है ‘लेडी डिविलियर्स’: दरअसल दक्षिण अफ्रीका के विस्फोटक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स  (ab de villiers) और हरमनप्रीत कौर का जर्सी नंबर 17 ही है। इसके चलते हरमनप्रीत को उनके फैंस ‘लेडी डिविलियर्स’ बुलाते हैं। हरमनप्रीत की बल्लेबाजी करने का अंदाज भी काफी हद तक डिविलियर्स से मिलता है।

ये भी पढ़ें

true gentleman rahul dravid

राहुल द्रविड़ हैं एक TRUE GENTLEMAN, इन किस्सों से आप भी मान जाएंगे ये बात

टीम इंडिया के द वॉल ने मौके मौके पर ये साबित किया है कि वो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *