Wednesday , June 3 2020
Home > Lifestyle > Lockdown Period: घर पर टाइम पास कैसे करें ?

Lockdown Period: घर पर टाइम पास कैसे करें ?

कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश के लोग अपने घरों में ऐसे बंद हैं जैसे कि बिग बॉघर पर टाइम पास कैसे करेंस के शो में कंटेस्टेंट होते हैं। न तो पार्टी हो रही है, न कोई शादी, न शॉपिंग। यहां तक की सुट्टा तक नहीं मिल पा रहा है और ठेकों पर जाकर अहसास हो रहा है कि ड्राय डे है। ऐसे में introverts (जो घर में रहना पसंद करते हैं और लोगों से कम मिलते हैं) की तो बल्ले बल्ले हो गई है लेकिन Extra social (जो बाहर रहना पसंद करते हैं) होने वालों के लिए ये वक्त कोरोना वायरस से भी ज्यादा खतरनाक है।

हां इसमें सबसे खुश कोई है (introverts के अलावा) तो वो है हमारी home makers( मम्मी या पत्नी) क्योंकि पति और बच्चे घर पर हैं तो अलमारी साफ हो जा रही है, झाड़ू लगाने के लिए कोई मिल जा रहा है। मना करने पर फ्लाइंग चप्पल या बेलन का रिवाज तो पुराना है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग है जो इसके बावजूद भी बोर हो रहे हैं, तो उनके लिए हम कुछ चीजें लेकर आए हैं जो इस Lockdown Period में कर सकते हैं।

आप क्या क्या कर सकते हैं?

कुछ लिखिये

दिनभर घर पर जिंदा लाश की तरह पड़े रहना से अच्छा है ना कि डायरी उठाओ और अपने दिल की बातों को लिख लो। शायरी, ब्लॉग, आर्टिकल और कुछ नहीं कोरोना की वजह से जो Lockdown Period आया है उसी के बारे में लिखो।

हॉबी पूरी करिये

इस सोशल डिस्टेंसिंग के मौके को सोने या खाने में ही बेकार मत करो। इस Lockdown Period में अपनी उन हॉबीज को पूरा करो, जिनके लिए अपने ऑफिस के साथ या पढ़ाई के साथ वक्त नहीं निकाल पाते थे।

योगा करो और सुकून पाओ

हम अक्सर अपनी वर्क लाइफ से काफी परेशान रहते हैं, तो ये मौका है जब दिमाग को शांत कर सकते हो, कोई नई आदत डाल सकते हो। ऐसे में योगा करने की आदत डाल लोगे तो आगे भी काम आएगी और मन शांत रहेगा।

कुकिंग करो

चाहे आप कुकिंग करना जानते हो या नहीं, लेकिन इस Lockdown Period में कुकिंग जरूर करें। इससे दो फायदे हैं एक तो आपकी कुकिंग स्किल बेहतर होगी, और दूसरा अपनी वाइफ को एक रोमांटिक सा सरप्राइज भी दे सकते हो। या फिर मम्मी के लिए खाना बना सकते हो और उन्हें अच्छा महसूस करा सकते हो।

सोशल लाइफ को सोशल मीडिया के जरिये एक्टिव करिये

जैसा कि आप जानते हैं कि कुछ वक्त तक घर पर रहना है तो क्यों न इस दौरान उन लोगों से फोन पर या सोशल मीडिया पर बात की जाएं जिनसे हम आम दिन में नहीं करते हैं। आपके स्कूल कॉलेज के वो दोस्त जिनसे बात करना तो चाहते हैं लेकिन वक्त नहीं मिल पा रहा होता। तो लीजिये ये रहा वो वक्त अब करिये उनसे बात और पुराने दिनों को याद करिये।

Netflix and chill

अक्सर हम लोग अपने बिजी दिन में से Netflix and chill के लिए वक्त चुराते हैं, तो भईया अब करो न Binge Watching किसने रोका है। Netflix, Amazon prime, Hotstar, Zee5, TVF, YouTube के तमाम चैनल पूरे देख डालो। और अगर देखने को कुछ नहीं मिल रहा तो अपने पुराने पसंदीदा शो को दोबारा देख लो।

फेवरेट बुक पढ़ें

इस Lockdown Period में पैनिक हो कर स्ट्रेस लेने की जरूरत नहीं है। इस वक्त को लंबी छुट्टियां मानो और घर के काउच में अपने पसंदीदा राइटर की किताब पढ़ें जो लंबे वक्त से अलमारी में पड़ी थी।

हां कोरोना ने बहुत कुछ बर्बाद किया है, लेकिन आपका घर में रहना ही इसे सुधार सकता है। ये वही वक्त है जिसे आप अक्सर अपनी वर्क लाइफ से चुराना चाहते थे। तो क्यों इस वक्त को सोच कर खराब करना, जो चाहे वो करो यही तो मौका है। बस घर में रह कर।

अपने दोस्तों के साथ शेयर करें

ये भी पढ़ें

दांत के दर्द के घरेलू उपाय

दांत के दर्द के 5 घरेलू नुस्खे

दांत का दर्द एक ऐसा दर्द है, जो कि बड़े से बड़े आदमी को हिला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *