Wednesday , June 30 2021
Home > Understand India > लॉकडाउन, सीलिंग और कन्टेनमेंट जोन में अंतर क्या है?

लॉकडाउन, सीलिंग और कन्टेनमेंट जोन में अंतर क्या है?

देश में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन, सील जैसी कई चीजें की गई हैं। ऐसे में आपने कई शब्द सुने होंगे जैसे कि राज्य को लॉकडाउन कर दिया गया, या फिर कुछ जिलों को सील किया और कन्टेनमेंट जोन में बदल दिया है। किसी में सिर्फ दवा और दूध की दुकानें खुलती हैं तो किसी में किराने की दुकान भी खुलती है। इन तीनों में यानी की लॉकडाउन, सीलिंग और कन्टेनमेंट जोन के अंतर को आप जानते हैं?

तो चलिए इस आर्टिकल में हम लॉकडाउन, सीलिंग और कन्टेनमेंट जोन में होने वाले अंतर को जानेंगे –

लॉकडाउन, सीलिंग और कन्टेनमेंट जोन में अंतर

लॉकडाउन सीलिंग में अंतर

लॉकडाउन

कोरोना को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉकडाउन किया। लॉकडाउन के दौरान लोगों को घर पर ही रहने के निर्देश दिए गए और सभी गैर-जरूरी गतिविधियों और सेवाओं पर रोक लगा दी गई। सिर्फ जरूरी सेवा और सुविधाओं को लॉकडाउन के दौरान खुले रहने की इजाजत मिली। इस दौरान लोग ग्रोसरी, सब्जी, दवाई जैसी जरूरी सामान लेने के लिए ही बाहर निकल सकते हैं।

इलाके को सील करना

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए कई जगहों को सील भी किया गया है। सील किए गए इलाकों में लोगों को घर से बाहर निकलने को मना कर दिया गया। इस इलाके में रहने वाले लोग जरूरी सामान लेने के लिए भी घर से बाहर नहीं जा सकते है। प्रशासन के द्वारा ही सामान की होम डिलीवरी कराई जाएगी। सील किए गए इलाकों में सभी तरह की आवाजाही पर रोक है। इसका उल्लंघन करने पर प्रशासन लोगों पर कानूनी कार्रवाई भी कर सकता है। लॉकडाउन और सीलिंग में अंतर यही है कि ये थोड़ा ज्यादा सख्त होता है।

लॉकडाउन सीलिंग में अंतर

कन्टेनमेंट जोन

कन्टेनमेंट जोन वो इलाका होता है, जहां पर कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस मिले हों और प्रशासन को लगता है कि वहां से और संभावित मामले सामने आ सकते हैं। ऐसे में उस इलाके के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर पुलिस तैनात की जाती है। लोगों को वहां से आने-जाने की इजाजत नहीं होती है और इसका उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। ये कन्टेनमेंट जोन बिल्डिंग, हाऊसिंग सोसाइटी से लेकर स्लम पॉकेट और अस्पताल तक हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें – कोरोना वायरस हमेशा के लिए बदल देगी हमारी ये आदतें

ये भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीनेशन

कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े सारे सवालों के जवाब पाएं!

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरु हो गया है। माना जा रहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *