Sunday , November 18 2018
Home > Food > फास्ट फूड खाने के हैं शौकीन लेकिन सेहत की वजह से नहीं खाते तो इस तरह से खाने पर नहीं होगा नुकसान

फास्ट फूड खाने के हैं शौकीन लेकिन सेहत की वजह से नहीं खाते तो इस तरह से खाने पर नहीं होगा नुकसान

फास्ट फूड का नाम सुनते ही जितना लोगों को उन्हें खाने का मन करता हैं उतना ही वो अपना मन मार कर अपनी हेल्थ की चिंता में खाने से मना कर देते हैंं। दरअसल ऐसा सच भी है कि फास्ट फूड खाने से हेल्थ को नुकसान होता है। लेकिन अगर आपको फास्ट फूड खाना बहुत ही ज्यादा पसंद हैं और आप छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो इसका एक अच्छा विकल्प है।

उसके लिए आपको फास्ट फूड को मोडिफाई करना होगा और उसे हेल्दी बनाना होगा। फास्ट फूड में डाली जाने वाली चीजें और इसे बनाने का तरीका काफी गलत है। इससे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली काफी चीजें डाली जाती हैं। लेकिन आप खुद चाहे तो फास्ट फूड को लाइट बनाकर इसका मजा ले सकते हैं और इससे आपकी सेहत को नुकसान भी नहीं होगा और न तो आपके टेस्ट में कुछ कमी आएगी।

बर्गर को ऐसे बनाएं हेल्दी

जो लोग अपनी हेल्थ के लिए ज्यादा सोचते हैं वो अक्सर बर्गर खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें मजबूरी में बर्गर छोड़ना पड़ता है और उन्हें खाना पसंद होता है। ऐसे लोग बर्गर में कुछ प्रोटीन मिलाकर उसे हेल्दी बना सकते हैं, क्‍योंकि बर्गर में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है। इसके अलावा इसमें आलू या स्‍टार्च होता है जिससे आपकी सेहत को ज्यादा नुकसान होता है। तो ऐसे में बर्गर को हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें पनीर, टोफू, मूंगफली और प्रोटीनयुक्‍त फूड डालकर इसे नया टेस्ट दे सकते हैं और खाने में भी हेल्दी बना सकते हैं।

स्नैक्स भी हो सकते हैं हेल्दी

स्नैक्स खाने का काफी लोगों को शौक होता हैं। हल्की भूख लगी हो तो ऐसे में लोग स्नैक्स खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन सेहत को ध्यान में रखना भी जरूरी है, इसलिए आप तेल में तले हुए चिप्स की जगह पर कच्चे केले के चिप्स खा सकते हैं और ये बाजार में आसानी से मिल भी जाते हैं। यहां तक की आप इसे घर में भी बना सकते हैं और इसके अलावा आजकल बाजारों में भी ऐसे स्नैक्स मिलते हैं जिन्हें बेक किया जाता है।

मफिन भी खा सकते है

कुछ लोगों को मीठे का बहुत शौक होता हैं तो मीठे में मफिन्स खाना एक अच्छा विकल्प होता है। ज्यादातर मफिन्स को गेहूं के आटे, अंडे, बेरीज और चेरीज के साथ बनाया जाता है। ये बाहर से खाए जाने वाली अच्छी चीजों में से एक हैं और यहां तक की इसे बच्चे भी आसानी से खा लेते हैं।

वीकेंड पर खुद तैयार करें स्नैक्स

रोजाना कोई चटपटी चीज खाने से सेहत को नुकसान पहुंचता हैं। तो ऐसे में आप वीकेंड्स पर इन्हें ले सकते हैं। ये आपके घर में बना हुआ होना चाहिए और अगर आप समोसा खाना चाहते हैं तो बाहर किसी दुकान से लेने की जगह पर आप घर में ही इसे ट्राइ करें। अगर आप तेल से बचना चाहते हैं तो इसे हल्का तेल लगाकर माइक्रोवेव में भी बेक कर सकते हैं। इसी तरह से आप अपने मनपसंद खाने को घर पर बनाकर खा सकते हैं। इससे आपके खाने की इच्छा भी पूरी हो जाती है और सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होता है।

ये भी पढ़ें

10-famous-food-corner-of-delhi-you-will-love-tic-story

दिल्ली के 10 मशहूर ‘फूड कॉर्नर’ जहां एक बार खाएंगे तो बार-बार जाएंगे

अक्सर ऐसा कहा जाता है कि दिल्ली वालों का मनपसंदीदा काम है खाना। और खानें …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *