Wednesday , October 16 2019
Home > Business > घर बैठे अल्फांसो आम की सुविधा, 50 हजार के मैंगो बॉन्ड पर 5 साल तक फ्री आम
घर बैठे अल्फांसो आम की सुविधा, 50 हजार के मैंगो बॉन्ड पर 5 साल तक फ्री आम

घर बैठे अल्फांसो आम की सुविधा, 50 हजार के मैंगो बॉन्ड पर 5 साल तक फ्री आम

मैंगो बॉन्ड भी होता है हमे अब पता चला है। देश में गर्मी शुरू होती है एक फल की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और वो है आम। बाजार में आम अपनी अलग-अलग किस्मों और स्वाद से जी ललचाने लगता है। इसका शाही पीलापन बाकी फलों को फीका कर देता है। ऐसी ही आम की एक किस्म होती है अल्‍फांसो (हापुस)… ये आम खाने में तो बहुत टेस्टी होता ही है, बल्कि अब ये पैसा बनाने का जरिया बन गया है। जी हां, अब इस आम में आप पैसा निवेश कर सकते हैं और इसका मुनाफा बटोर सकते हैं। वो तरीका है मैंगो बॉन्ड।

अल्फांसो (हापुस) आम की संस्था (आंबा उत्पादक सहकारी संस्था) ने 50 हजार रुपये का मैंगो बॉन्ड जारी किया है। ये अपने आप में पहला और खास तरह का बॉन्ड है। इसमें पैसा लगाने वाले लोगों को 10 फीसदी ब्याज हर साल मिलता है। यानी की अगर आपने 50 हजार रुपये का मैंगो बॉन्ड लिया है तो मुनाफे के तौर पर आपको हर साल 5 हजार रुपये के आम घर बैठे मिलते रहेंगे।

अब तक इस मैंगो बॉन्ड को देश भर में 200 से ज्यादा लोग निवेश कर चुके हैं। महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले की देवगढ़ तहसील अल्फांसो आम के लिए दुनियाभर में पहचानी जाती है। यहां पर 45 हजार एकड़ में इस आम के बाग हैं। 70 गांवों के करीब 1,000 किसान साल के 50 हजार टन आम का उत्पादन करते हैं। लेकिन किसानों के सामने समस्या ये है कि वो इसे बेचे कहां? अब आंबा उत्पादक सहकारी संस्था की स्कीम ने ये समस्या कुछ दूर की है।

घर पर चालान पहुंचा तो मां-बाप ने करा दी युवक की शादी

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक संस्था ने 50 हजार रुपए का मैंगो बॉन्ड जारी किया है। हर साल 10% ब्याज के तौर पर 5 हजार रुपए के आम घर बैठे मिलेंगे। इसमें छोटे-बड़े 8 किस्म के 500 से 2000 रुपए दर्जन वाली कीमत के आम मिलते हैं। इस योजना में आप 5 हजार के आम एक साथ ले सकते हैं या फिर अलग-अलग हफ्ते में बांट कर भी ले सकते हैं। वहीं 5 साल के बाद 50 हजार रुपये भी वापस मिल जाएंगे। लेकिन ये पैसा 5 सालों के लिए लॉक हो जाता है।

इसमें एक खास बात और है कि मैंगो बॉन्ड की योजना के तहत आम के दामों को भी पांच साल के लिए लॉक कर दिया जाता है। यानी कि आपने जिस कीमत पर पैसे लगाए हैं, उसी कीमत पर आपको अगले 5 सालों तक आम मिलते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *