Friday , December 14 2018
Home > Technology > जल्द ही 10 अंकों वाला आपका मोबाइल नंबर हो जाएगा 13 का…
mobile number change

जल्द ही 10 अंकों वाला आपका मोबाइल नंबर हो जाएगा 13 का…

आज हर किसी की जिंदगी में मोबाइल की क्या अहमियत है इसके बारे में किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है। जिस तरह से मोबाइल यूजर्स की संख्‍या हर रोज बढ़ती जा रही है। तो इसके चलते अब मोबाइल नंबर ही खत्म होने लग गए है। जिस वजह से अब सरकार ने ये फैसला किया है कि मोबाइल नंबर को 10 अंकों से बढ़ाकर 13 अंकों को किया जाए।

सरकार की तरफ से अब मोबाइल नंबर में तीन और अंकों को जोड़ा जाएगा। लेकिन ये बदलाव सिर्फ एम2एम सिम के लिए ही किया जाएगा। इस बदलाव से सामान्‍य मोबाइल यूजर्स पर फिलहाल कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। एक जुलाई से एम2एम सिम का नंबर 13 अंक का हो जाएगा। इस तारीख के बाद से जो भी नंबर जारी होंगे, वो 13 अंक का होगा। इस संबंध में केंद्रीय संचार मंत्रालय ने एक पत्र भी जारी किया है जिससे सभी राज्‍यों को निर्देश दिया गया है।

बीएसएनएल की तरफ से लिखे गए एक पत्र के अनुसार, पिछले दिनों दिल्ली में एक बैठक में एम2एम नंबर 13 अंकों का करने का फैसला किया गया है। तो वहीं मौजूदा 10 अंकों के मोबाइल नंबर को 13 अंकों में बदलने के लिए एक अक्टूबर 2018 से लेकर 31 दिसंबर 2018 तक का समय सुनिश्चित किया गया है।

एम2एम सिम और सामान्‍य सिम में क्या होता है फर्क

एम 2 एम सिम मोबाइल उपकरणों में उपयोग किए जाने वाली सिम कार्ड से अलग होती है। ये एक खास तरह की सिम हैं जो अधिकतर आईओटी या कनेक्टेड डिवाइस में इस्तेमाल की जाती है। जो दो या अधिक डिवाइस के बीच संपर्क की सुविधा देता है। एम 2 एम सिम मोबाइल उपकरणों के लिए आइडियल नहीं मानी जाती है, क्योंकि वो केवल डाटा संचार की अनुमति देती हैं।

उस विशेष प्रयोजन के लिए बनाई गई विशेष डाटा के साथ विभिन्न ऑपरेटरों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। M2M कम्यूनिकेशन का इस्तेमाल आमतौर पर वेयरहाउस मैनेजमेंट, रोबोटिक्स, ट्रैफिक कंट्रोल, लॉजिस्टिक्स सर्विसेज, सप्लाई मैनेजमेंट, रीमोट कंट्रोल में किया जाता है। इसके अलावा इंटरनेट के क्षेत्र में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। तो वहीं सामान्‍य सिम को लोग आम जिंदगी में करते हैं।

इसलिए किया जा रहा है 13 अंकों का मोबाइल नंबर

मोबाइल यूजर्स की लगातार बढ़ती संख्‍या की वजह से अब 10 अंकों की श्रृंखला में नए नंबर जारी करने की कोई गुंजाइश नहीं बची है। जिस तरीके से रोज मोबाइल यूजर्स बढ़ रहे हैं तो ऐसे में 10 अंकों से ज्यादा अंकों की सीरीज शुरू किए जाने का फैसला किया गया है।

सिस्टम अपडेट करने की कवायद शुरू

एम2एम मोबाइल नंबर की 13 अंकों की नई सीरीज को देखते हुए देश की सभी सर्विस प्रोवोइडर्स कंपनियों को सिस्टम अपडेट करने के लिए कहा गया है। इसी संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है।

कैसे बढ़ाया जाएगा नंबर

10 डिजिट वाले नंबर को 13 डिजिट में बदलने की क्‍या प्रक्रिया होगी ये अभी तक साफ नहीं की गई है। अगर पुराने 10 डिजिट वाले नंबर के आगे कंट्री कोड +91 जोड़ दिया जाएगा तो भी ये 12 डिजिट का ही हो पाएगा। ऐसे में नया 1 अंक क्‍या अतिरिक्‍त किया जाएगा या फिर तीनों अंक पूरी तरह से ही अलग होंगे ये अभी साफ नहीं हुआ है।

ये भी पढ़ें

xiaomi-mi-a2-launch-price-features

शाओमी Mi A2 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दोस्तों काफी लंबे इंतजार के बाद चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *